Recent Posts


NCC Ka Full Form एन सी सी का फुल फॉर्म कैसे जॉइन करें

Hello दोस्तों क्या आप "इंडियन आर्मी , Indian ईयर फ़ोर्स ,या फिर इंडियन नेवी" में जाना चाहते है।  अगर आप भी इन तीनो में से किसी एक को Join करना चाहते है।  उससे पहले में आपको कुछ दिशा निर्देश देना चाहता हूँ।  और वो है NCC जी हाँ आपने बिलकुल सही पड़ा है, इस पोस्ट में आपको NCC Ka Full Form क्या होता है। 


NCC Ka Full Form
NCC Ka Full Form


NCC क्या होता है ? , इसको हम कहा से कर सकते है , NCC के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी जिससे आपके सभी प्रकार के समस्याओ का हल मिल जायेगा और आप NCC  join करने में किसी भी प्रकार की Problem नहीं होगी। NCC को join करने के बाद आप इन तीनो में से किसी भी एक सैना में भर्ती हो सकते है।


    NCC Ka Full Form 

    "NCC का फुल फॉर्म होता है - National Caret Corps (राष्ट्रीय कैडेट कोर )"  Ncc में Students को वो सभी चीजों के बारें में सिखाया जाता है जो किसी आर्मी ट्रेनिंग वालों को सिखाया जाता है।  NCC कैडेट कोर को सबसे बड़ा दर्जा दिया जाता है।  अगर किसी Students के पास में NCC का Certificate है ,  और वह स्टूडेंट इन तीनो  में से किसी भी एक सेना में शामिल होना चाहता है।  और उसके पास Ncc का Certificate है तो उस Student को अन्य Students की तुलना में उस सैना में उसे आसानी के साथ शामिल किया जाता है।

      वाई  फाई का फुल फॉर्म क्या होता है 

    क्यूंकि उनको आर्मी की training के बारें में जानकारी पहले से रहती है  NCC में वो सभी Passed out Cadet में वो Personality होती है  जो की Force में जरुरत होती है।

    NCC क्या होता है ?

    भारत में NCC राष्ट्रीय कैडेट कोर  यह पुरे भारत में उच्च विद्यालय , College ,में  और Universicity से cadet रँगरूठो जो की एक अन्य सैनिक संगठन (Military organization) है।  जिसके द्वारा  कैडेटों को छोटे हतियारो और परेड में बुनयादी सैन्य प्रशिक्षण(military training) दिया जाता है।

    भारत के सभी School और College में Studets को यह Traning कराई जाती है, NCC अनुशासित और देश भक्ति नागरिको में देश में युवाओ के संवारने के लिए यह नौ सेना , वायु सैना , थल सैना , जिसमे एक त्रिकोणीय सेवा संगठन (Triangular service organization) है।

    NCC की स्थापना कब  और किसने की ?

    NCC की स्थापना भारत की आजादी के कुछ समय बाद इसकी स्थापना की गयी , पण्डित ह्रदय नाथ कुंजरू के आगुआई में NCC की 16 अप्रैल 1948  स्थापना की गयी है।  लेकिन इसको पूर्ण रूप से पुरे भारत में 15 जुलाई 1948 में पूरी तरह से लागु किया गया।  

    सबसे पहले NCC की शुरुआत जर्मनी में सन 1666 ई. में इसकी शुरुआत की गयी थी।  इसलिए NCC की स्थापना का पूरा श्रेय  "Government ऑफ़ United Kingdom" को दिया जाता है।  NCC का पहला मुख्यालय सबसे पहले भारत के  दिल्ली प्रान्त में इसकी मुख्यालय बनाया गया है।  और वर्तमान में भी इसका मुख्यालय दिल्ली में ही स्थिति है। 
    जब इसकी शुरुआत की गयी जब इसमें कुल 20,000 Student ही थे लेकिन आज के समय में कहा जाय तो यह संख्या बढ़कर 15 लाख तक पहुँच गयी है।   में 

    NCC के लिए योग्यता -Eligibility Of NCC 

    दोस्तों आप सोच रहे होंगे की आखिर हम NCC में प्रवेश लेने के लिए क्या -क्या  योग्यता हो जिससे हम आसानी के साथ NCC में प्रवेश ले सके तो चलिए आपको बताते है- 

    1. अगर आप NCC में Joining लेना चाहते है , तो आपको किसी भी School या College या फिर Education Institute में आपका प्रवेश होना जरुरी है। 
    2. Student का नैतिक चरित्र (Moral Character) अच्छा होना चाहिए। 
    3. Candidate भारत का नागरिक होना चाहिए। 
    4. Medically (चिकित्सकीय) वह Fit होना चाहिए 
    5. junior विंग के लिए Apply करने के लिए Student की आयु 13 वर्ष से 18 वर्ष की होनी चाहिए। 
    6. सीनियर विंग में Apply करने के लिए Student की आयु 18 -26  तक होनी चाहिए। 

    NCC कैसे ज्वाइन करें ?- How To Join NCC


    • NCC Join करने के लिए Student को अपने School, College या फिर Education Institute के माध्यम से ही आप NCC में ज्वाइन ले सकते है। 
    • प्रत्येक जिले के Government एंड Private School इस Unit (NCC ) से जुड़े रहते है। अगर आप भारत के किसी भी State या District में या फिर ब्लॉक में रहते है , आप पता कर लीजिये NCC School के बारे में और फिर आप आसानी के साथ Admission ले सकते है। 
    • National Cadet Corps  पुरे देश में हर किसी Aria में फैला है , जिसके माध्यम से स्कूल , कॉलेज , में पड़ने वाले Student को NCC Training दिलाई जाती है। 
    • NCC में Training देने वाले ऑफिसर JCO तथा Army के जवान रहते है , जो NCC Join Students को Training देते है। 
    • NCC में Join होने के लिए उनके कुछ शर्ते (Terms And Condition ) होते है जिनको पूरा करने के बाद ही आपको प्रवेश मिलने का Chance रहता है।  तो आप अपने नज़दीकी NCC Camp में जाकर Information ले सकते है। 
    • School , College , एंड Other Private Institute  में जिनमे NCC के सुविधा होती है , केवल उन्ही Students को NCC कमाण्डर ऑफिसर से Approve किया जाता है। 
    • यदि आपके School में NCC की सुविधा नहीं है तो आप , अपने किसी NCC Unit के कमाण्डर ऑफिसर से permission लेकर किसी भी नजदीकी NCC School में Apply कर सकते है।  
    •  जूनियर विंग के लिए Apply करने के लिए Student को School के Head Master / Principal (जिसमे NCC हो ) उसको दिए गए Format के अनुसार ही Application के जरिये से ही apply कर सकते है। 
    • अगर School मास्टर NCC Unit के कमांडिंग ऑफिसर (सीनियर विंग ) Student के Application को Verify कर देता है , है तो  आपको मेडिकल फिटनेस से फिट होना जरूर होता है। 
    • यदि Student  18 वर्ष से ज्यादा  उम्र का है तो उसके द्वारा Sine किया हुआ Declaration Form लेते है , और यदि Student 18 वर्ष के कम आयु का है तो उसे अपने माता -पिता या गार्डियन द्वारा Signature किया हुआ होना चाहिए 
    • तो इस प्रकार से कोई भी Student जिसे NCC में ज्वाइन होना है तो वो इस प्रकार की पूरी प्रकिया को Complete करने के बाद NCC में आसानी के साथ Admission ले सकते है। 

    NCC के नियम क्या है ?

    NCC में Enrollment (नामांकन ) Student अपनी इक्छा के अनुसार ही कर सकता है ,  NCC में शामिल होने के लिए आयु  कम से कम  13 वर्ष से इसमें शामिल हो सकते है।  NCC का प्रशिक्षण पुरे 2 वर्ष के होता है। 

    • हमेशा smile (मुस्कान ) के साथ आज्ञा के पालन करना। 
    • हमेशा (time )समय से जाये  समय का उचित ध्यान रखना चाहिए 
    • कठिन परिश्रम करो और और पुरे धयान से करो जिससे की गलती करने का chance किसी को नहीं देना। 
    • NCC में किसी भी प्रकार का बहाना या झूठ नहीं बोलना चाहिए। 
    • NCC में यदि आप एडमिशन लेना चाहते है तो 11 वी क क्षा से ही एडमिशन लिया  जा सकता है , जंहा पर NCC हो वंहा आपको आसानी के साथ Admission मिल जायेगा। 
    • यदि आपकी आयु 13 -18 वर्ष की है तो आपको पूरी प्रशिक्षण आपको School द्वारा ही दिया जायेगा। इसे जूनियर डिवीज़न कहते है। 
    • जब आप High School में पहुँच जायेंगे तो आप एक साल के प्रशिक्षण  करेंगे , यह आपका सीनियर डिवीजन में होंगे। 
    • अगर आप 12 वी पास कर लिए है तो आप इसे महा विद्यालय में प्रवेश ले सकते है , जंहा पर NCC की Training दी जाती है , वंहा आप Graduation के साथ में NCC का 3 साल की Training ले सकते है।  
    CPU का फुल फ्रॉम क्या होता है पूरी जानकारी हिंदी में 

    NCC के फायदे क्या है ?

    दोस्तों अगर आपने NCC कर लिए है , या फिर आप NCC करने वाले है तो आप को पता होना चाहिए की हमें NCC करने के बाद क्या -क्या फायदे मिलते है।  जिससे आपका NCC join करने का कुछ मकसद होना चाहिए।  तो चलिए आपको अब बताते है की NCC करने के बाद आपको कितने फायदे मिलते है-

    • अगर आप General Duty , STK, Clark , Technical And Nursing Assistant का Written Exam नहीं देना पड़ता है। जिसे हम Common Entrance Exam कहते है। 
    • यही आपको NCC C Certificate मिल जाता है , और जिसमे आपको 95 -100 % marks दिए जाते है  तो आपको Army के लिए सिर्फ केवल फिजिकल फिटनेस का Test और Medical Test देना होता है 
    • NCC C Certificate  Holder भारतीय थल सैना NCC के Entry Scheme के जरिए Short Service Commission भी लिए जा सकते है। 
    • NCC A सर्टिफिकेट होल्डर वालो को लिखित Exam में 5 मार्क्स बोनस अंक दिए जाते है। 
    •  NCC  C  सर्टिफिकेट वालो को लिखित परीक्षा की आवश्यकता नहीं होती है।  और जो शॉर्टलिस्टेड Candidates होते है उनको सीधे Interview के लिए Call किया जाता है। 

    एनसीसी  के उद्देश्य  क्या है  ?

    एनसीसी  का मुख्य उद्देश्य है की वह युवाओं में "एकता और अनुशंसान (Unity and discipline)" , अच्छा चरित्र , और गुणों को विकशित करना है।  NCC की साहयता से भारतीय सैन्य बल जैसे Indian Army , navy Air force  इत्यादि में शामिल करना यह भी  एक बहुत बड़ा फायदा है। 

    NCC द्वारा भारतीय सेना को सहायता प्रदान करना भी। NCC में पहला उद्देश्य 12 ओक्टुम्बर 1980 को अपनाया गया। 

    कम्प्यूटर का फुल फॉर्म क्या होता है प्रकार , विशेषताएं , कम्प्यूटर की पीड़िया पूरी जानकारी 
    भारतीय सैना में (जल , थल वायु ) में करियर बनाने के लिए युवाओ को प्रोत्साहित करना और एक अच्छा Environment (वातावरण ) प्रदान करना था। 

    एनसीसी  "A  B C" सर्टिफिकेट क्या है / फायदे  ?

    NCC में एक Student (व्यक्ति ) 3 प्रकार के सर्टिफिकेट ले सकता यही तो चलिए अब बात करते है की यह तीनो प्रमाण पत्र  अपने अपने स्थान में एक स्टूडेंट को क्या क्या सुविधा Provide कराते है। 

    1. जब आप 13 वर्ष से 16 के बिच में Admission लेते है तो आपको NCC A Certificate दिया जाता है। 
    2. जब कोई Student NCC का A Certificate प्राप्त कर लेता है, है तो उसे और NCC में सफल होने के लिए दूसरा Stage वह A सर्टिफिकेट लेने के बाद NCC  B सर्टिफिकेट को प्राप्त करना होता है। 
    3. NCC C  Certificate जब आप  College में जाकर Admission लेते है तो आपको NCC C Certificate दिया जाता है जो की पुरे 3 वर्ष का होता है। 
    4. अगर आपके पास NCC  A Certificate है तो आपको एनसीसी  B Certificate में 10 अंक बोनस  के रूप में दिए जाते है 

    NCC  "C" सर्टिफिकेट के फायदे 

    जिन Student के पास में NCC C का प्रमाण पत्र है उनके भारतीय सैना में शामिल होने के लिए क्या क्या फायदे मिलते है , उनके बारे में जानकारी ले लेते है। 

     Indian  Navy - 

    नौ सैना में सभी प्रकार के पदों के लिए 6 सीट और SSB Interview में Candidate को कुछ Points दिए जायेंगे। 

    Indian Air Force -

    वायु सैना में उड़ान प्रशिक्षण Course को लेकर सभी Courses में 10 % अंक SSB Interview वायु सैना की भर्ती में 10 % तक के बोनस अंक दिए जाते है। 

    और जिनके पास C होते है , उनको किसी भी प्रकार की लिखित परीक्षा नहीं देना पड़ता है। 

    Indian Army -

    आर्मी के लिए देहरादून जो की MAI (Indian Military Academy ) और SSB Interview में हर साल 60 -64 पदों में रिक्तियाँ रहती है। और OTA (Officer Training Academy ) चैन्नई सर्विस कमिशन के लिए हर साल 100 पदों में रिक्तियाँ होती है। 

    आपके प्रश्न -Google Questions 

    एनसीसी  दिवस कब मनाया जाता है ?

     प्रत्येक साल नवंबर के महीने में चौथे रविवार को राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) दिवस मनाया जाता है. भारत में NCC 15 जुलाई 1948 को 1948 के राष्ट्रीय कैडेट कोर अधिनियम द्वारा गठित किया गया था।  

    पंडित जवाहर लाल नेहरू ने नवंबर 1948 के आखिरी रविवार को दिल्ली में पहली NCC इकाई के गठन के समारोह की अध्यक्षता की थी. NCC का आदर्श वाक्य "एकता और अनुशासन (Unity and discipline.)" है.

    NCC  मुख्यालय कहा है ?

    NCC का मुख्यालय नई दिल्ली में है। 

    निष्कर्ष- Conclusion 

    आज "NCC  का Full Form और NCC के बारे में पूरी Information जैसे NCC क्या होता है , NCC कैसे ज्वाइन कर सकते है  NCC  सर्टिफिकेट के क्या -क्या फायदे होते है , NCC के नियम और उद्देश्य  और इसकी स्थापना कब और किसी द्वारा की गयी है।  NCC करने के लिए हमारे पास क्या क्या योग्यता होनी चाहिए।

    उम्मीद है की आपको NCC से जुडी सभी प्रकार की समस्या का समाधन हो गया होगा , अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का Question है तो आप मुझे  Comment में पूछ सकते है।  और आपके Friends Group में कोई अगर NCC में ज्वाइन होना चाहता है तो ये पोस्ट उन लोगो के साथ Share करें ताकि उन्हें भी NCC के बारे में सही और उचित मार्गदशन मिले।

    और पढ़े -




    Post a Comment

    0 Comments