Recent Posts


GPRS Full Form In Computer GPRS क्या है कैसे काम करता है

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जानने वाले है GPRS के बारे में कैसे यह Technology पुरे विश्व में लोकप्रिय हुआ। GPRS के बारें कुछ जानकारी आपको Provide कराएँगे जैसे GPRS Full Form in Computer हिंदी में, GPRS  क्या होता है और यह कैसे काम करता है।  और इसका विकास क्यों किया गया जो आज पूरी दुनिया का बादशाह बन चूका है।  तो चलिए अब विस्तार से जानते है।

GPRS Full Form
GPRS Full Form




    GPRS Full Form In Computer 

    GPRS full Form होता है "General Packet Radio Services  " हिंदी में इसे हम कहेंगे "सामान्य पैकेट रेडियो सेवाएँ " GPRS एक Wireless Communications (संचार ) सेवा है तो की आपको 56 से 114 केबीपीएस की Speed से Data Rates से Smartphone में और Computer पर Internet Connection उपलब्ध करता है। जिसमे कुछ ही चीजों को Access कर सकते थे जैसे Video Conferencing , Multimedia , और Website को Access किया जा सकता था। 
    और आज के Digital World में आज इस GPRS  सेवा की Speed 1 MB से 1 GB पर सेकण्ड की गति से यह अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है। जिससे इंटरनेट यूज़ करने वाले की संख्या बहुत बढ़ चुकी है। 

    GPRS क्या  होता है ?

    GPRS  जैसे की मैने ऊपर बताया है।  यह Wireless Communication सिस्टम पर आधारित है , GPRS सेवा संचार (Communication ) के लिए यह ग्लोबल सिस्टम पर आधारित है।  यह Service पहले सर्किट -स्विच सेलूयर फ़ोन Connection और SMS सेवा ही प्रदान करता था। 

    और अभी वर्तमान समय में इसकी सेवाएँ  बहुत ज्यादा Papular और विकसित हो चुकी है , जैसे 2 G , 3 G और 4 G और आने वाले वर्ष 2021 तक 5 G भी मार्किट में उपलब्ध हो जायेगा।  जो बहुत ज्यादा और गति प्रदान करेगा।
         GOOGLE का फुल फॉर्म GOOGLE को किसने बनाया 

    GPRS  यह Bluetooth Connection को बढ़ा देता है , और IP (Internet Protocol) X . 25 Support करता है जो की यह एक Packet Protocol है।

    GPRS का इतिहास 

    GPRS एक ऐसी Technology है जिसने Cell Network को Internet आईपी  से जुड़ा था, इसलिए इस Technology को GSM-IP भी कहा जाता है।  GPRS का निर्माण सबसे पहले बर्नहार्ड वाल्के और उनके पिता पीटर डेकर  ने की थी।  इन्होने जैसे इंटरनेट की दुनिया में क्रांति लेकर आये।  GPRS  को European Company (ETSI) ने Certifide  किया था। 

    वर्ष 2001 के बाद एक EDGE ( Enhanced Database For GSM Evolution ) नामक एक Technology आयी इस Technology को हम GPRS का Upgradation कह सकते है।  इसके बाद इस Technology में कुछ बदलाव हुआ और इसे GPRS  या EGPRS  के नाम से जाना जाने लगा है।  

    इसमें बदलाव होने के बाद इसकी Speed की परिवर्तन देखा गया जो बढ़कर आया 485 KBPS से  1 BM  प्रति सेकण्ड तक बढ़ गयी।   

    GPRS का उपयोग 

    GPRS को Internet Protocol से जोड़ने के लिए इन Service का इस्तेमाल किया जाता है, जो इस प्रकार है -

    1. SMS  (Sort Message Service ) 
    2. MMS (Multimedia Message Service) मल्टीमीडिया सन्देश सेवा 
    3. P2P (Point to Point) इंटरनेट  के साथ इंटरनेट नेटवर्किंग 
    4. PoC (Push-to-talk over Cellular) पुश टू टॉक ओवर सेलूयर 
    5. Instant Message
    6. Always On Internet ऑलवेज ऑन "इंटरनेट अभिगम "
    GPRS पर SMS यूज़ किया जाता है जिसमे 30 SMS प्रति मीनट की एक SMS संचरण की गति प्राप्त की जा सकती है, लेकिन GSM नेटवर्क पर साधारण SMS का use करने से अधिक तेज गति  GSM में 6 -10 SMS प्रति मिनट की गति से ही भेजे जा सकते है

    GPRS  के फायदे 

    GPRS  का सबसे अच्छा और बड़ा Benefit यह है की इस Technology के कारन हमें Internet की सुविधा उपलब्ध हुई।  जिससे आज हम घर बैठे ही दुनिया की सभी प्रकार की Information को Collect कर सकते है।  GPRS के कारण ही हम Data को Access कर पाते है।  जैसे , Video , Audio , Website , You tube Images इस प्रकार की जानकारी हम आसानी से इंटरनेट पर प्राप्त कर सकते है। 

    गति (Speed )


     पहले की टेक्नोलॉजी से आज की Technology काफी हद तक Advance हो चुकी है। लेकिन अब पुराने GPRS  को WAP (Wireless Application Protocol ) और GSM सर्विस से तेज है। 

    Mobility (चलना फिरना )


     GPRS की एक बहुत ही बड़ा फायदा है की जंहा भी Network (सिंग्नल ) उपलब्ध है वंहा पर ही Internet का उपयोग कर सकते है।  आपको GPRS wireless Access Provide कराता है , सिर्फ आपके फ़ोन पर आप को सिग्नल की आवश्कता होती है। इससे आप आपने Smartphone , मोबाइल फ़ोन पर और Laptop पर  आसानी से Internet Access कर सकते है 

    Simultaneous का उपयोग -

     इसमें एक बहुत अछि सेवा है वो है एक जब आप Internet से कुछ Audio या Video File Download करते है तो Downloading के समय आने वाले incoming Call को यह Block नहीं करता है।  आप उस टाइम पर आये Incoming कॉल्स पर आसानी से बिना किसी रूकावट के बात भी कर सकते है। 

    लागत (Cost )

    GSM Network से GPRS Network बहुत सस्ता पड़ता है , GSM Network में यूजर के द्वारा कितना डाटा ट्रांसपोर्ट किया जाता है , इसके अनुसार ही आपको बेलेन्स भरने की आवस्यकता होती है। न की Internet Connection की समय की।

    निष्कर्ष Conclusion 

    दोस्तों आज हमने GPRS के बारे में जानकारी हासिल की GPRS का क्या Use होती है और उसे किस किस एरिया में Use किया जाता है।  इसका इतिहास क्या है और इसका Development क्यों किया गया और इसका विकास करने वाले के बारे जानकारी आपको दी। 

    ये पोस्ट आपको कैसे लगा हमें comment करके जरूर बताये और आप का कोई बी सवाल हो तो आप हमें comment Box में पूछ सकते है। 


    Other  फुल फॉर्म

    Computer का फुल फॉर्म 
    NCC का फुल फॉर्म
    CPU का फुल फॉर्म
    BTC का फुल फॉर्म
    Google का फुल फॉर्म
    CFL का फुल फॉर्म
    PGDCA  का फुल फॉर्म
    DCA  का फुल फॉर्म
    CCE का फुल फॉर्म
    KYC  का फुल फॉर्म
    UPSC का फुल फॉर्म
    Pin Code  का फुल फॉर्म
    WIFI का फुल फॉर्म
    ANM का फुल फॉर्म
    GNM का फुल फॉर्म
    ICU का फुल फॉर्म
    ITI का फुल फॉर्म
    SSY का फुल फॉर्म
    IGNOU का फुल फॉर्म

    Post a Comment

    1 Comments