Recent Posts


Pin Code Full Form 2 मिनट में अपने एरिया का पिन ऐसे पता करे

क्या आप जानते है की Pin Code full Form क्या होता है।  क्या आप जानते है की 6 अंको से Parcel या कोरियर आपके घर तक कैसे पहुँचता है। आप भी जानना चाहते है 6 अंको के pin Code के अंदर का छुपा राज जो आपके घर तक किसी भी प्रकार की डाक सेवा पहुंचता है। अगर आप भारत से है 2  तरीके बताऊंगा उसमे आप  2 मिनट में अपने Aria का पिन कोड आसानी से पता कर सकते है।

Pin Code Full Form
Pin Code Full Form


जब आप Online Shopping करते है फिर या फिर आपके घर पर डाक के हेल्प से कोई चिट्टी घर तक मांगवाने के लिए आपको अपने एरिया का Pin Code देते है।  Online Shopping करते है तो घर तक Parcel मांगवाने के लिए आप आपने Pin Code Enter करते है। जब आपका parcel घर तक पहुँचता है।


    Pin Code Full Form -

    Pin code Full Form - Postal Index Number हिंदी में डाक सूचकांक संख्या  यह 6 अंको का नंबर होता है जिसमे आपके देश और स्टेट और जिला के बाद आपके पोस्ट Office को दर्शाता है।  जिसकी शुरुआत Pin Code  संचार मंत्रालय के पूर्व सचिव श्रीराम भिकाजी वेलांकर की। 

    Pin Code क्या होता है -

    Pin Code जिसे "डाक सूचक संख्या " भी कहा जाता है।  भारत में Pin Code में 6 अंकों की संख्या होती है और इन्हें भारतीय डाक विभाग द्वारा छांटा जाता है। 1 अंक इन क्षेत्रों में से एक को दर्शाता है।2 एवं 3  अंक मिलकर उस District को दर्शाते हैं।  जहां वितरण करने वाला डाकघर स्थित है। अगले 3 अंक उस विशेष डाकघर को दर्शाते हैं जहां पत्र का वितरण होना है। Pin Code प्रणाली को 15 अगस्त, 1972 को आरंभ किया गया था।
    DCA का फुल फॉर्म क्या हैकरने से पहले इन बातों का ध्यान जरुर रखे  

    Pin Code कैसे सर्च करें -

    पिन कोड Search करने के लिए आपको अपने Smartphone से ही Search कर सकते है।  आप अपने  Smartphone का Browser ओपन करें और Google में Type करे "Find Fin Code " टाइप करने के बाद Search Button पर क्लिक करें।  Google आपको बहुत सारे Report Show करेगा।  जिसमे पहले ही NO. पर भारतीय डाक विभाग की ऑफिसियल Website www.indiapost.gov.in  आ जाएगी। 

    आपको इस वाले Website पर क्लिक करना होगा।  Click करने के बाद  आप वेबसाइट में आ जायेंगे जिसमे Right साइड में आपको 4 ऑप्शन दिखाई देंगे। जैसे 
    1. Track Your Consignment
    2.  Locate Your Post Office
    3.  Find Your Pin code
    4.  Calculate Your Postage
    इनमे से आपको 3 Find Your Pin Code पर क्लिक करें।  Click करने के बाद आपको State और आपका District वाले बॉक्स में आप अपना राज्य और जिला का चयन कर के आपको निचे कुछ Calculation करने के लिए बताया जाता है जैसे जोड़ना या घटाना हो सकता है। 

    Pin Code Full Form
    Pin Code Full Form 


    आप वंहा सही Value डालकर Search वाले Option पर क्लिक कर दीजिये। सर्च करने के बाद आपके सामने आपके जिले का सारे पोस्ट Office का नाम और Pin कोड आपके सामने ला देगा। जिसमे से आप अपने एरिया के पिन कोड पर क्लिक कर दीजिये।
    KYC का फुल फॉर्म क्या है  अब होगी वीडियो किस घर बैठे wifi का फुल फॉर्म क्या है ?

    उसके बाद एक दूसरा पेज Open हो जायेगा उस पेज पर जो आपके Aria  के मैन Office दिखा देगा और उस एरिया में कितने गाँव आते है तो भी आपके सामने आ जायेगा।  तो इस तरीके से आप अपने Aria का पिन कोड  आप आसानी से ऐसे पता कर सकते है। 

    Google मैप द्वारा 

    अगर आपके पास एक Smartphone है तो आप बड़ी ही आसानी से अपना Pin कोड Search कर सकते है। आज के समय के सभी Smartphone में To Google के सभी Product आते ही है तो आपको किसी भी प्रकार के App Install करने की जरूरत नहीं है। कैसे पिन कोड पता सकते है Step by Step समझते है-
    1. आप अपने Mobile के मेनू से Google मैप को ओपन कर ले। 
    2. ध्यान रहे अपने मोबाइल के जीपीएस और Mobile Data On कर ले। 
    3. गूगल map को ओपन कर ले  फिर Location Button पर Click कर ले Click करने के बाद वह आपको आपके Current Location पर लेके जायेगा।  जंहा आप वर्तमान में है। 
    4. अगर आप गांव से है तो आप अपना गाँव /शहर  से है तो आपको कोई चर्चित Location को search करे जैसे  Mp Online / किराना /स्कूल /मंदिर / इत्यादि। 
    5. फिर आपको वह Location Map में दिखाई देगा तो आपको उस लोकेशन पर क्लिक करने के बाद आपको आपका Pin Code मिल जायेगा। 
    6. जैसे आप इस Image  पर देख सकते है। 

    Pin Code Full Form
    Pin Code Full Form 

    Pin Code कैसे बनाया गया

    भारत में Total 9 Pin Code  हैं। जिसमे Pin Code  का पहला अंक भारत (देश)  को दर्शाता है। पहले 2 अंक मिलकर इस क्षेत्र में उपस्थित उपक्षेत्र या डाक वृतों (Postal accounts)में से किसी एक डाक वृत (Postal accounts) को शो करते हैं। 

    पहले 3 अंक मिलकर जिले को दर्शाते हैं जबकि अंतिम 3 अंक  डाकखाने का प्रतिनिधित्व करते हैं। ये सांख्यिक कूट भौगोलिक एरिया  के अनुसार Post Office  को छांटने का कार्य अत्यन्त सरल बना देते हैं। जिससे जिस Aria का पिन कोड है उस Aria तक आसानी से पहुँचाया जा सके।
    BTC का फुल फॉर्म क्या है B.ed करे या BTCIFS का फुल फॉर्म क्या है Exam कैसे Qualifi करे 

    Pin कोड को हम इस तरह से समझ सकते है की किस स्टेट में किस प्रकार से डिजिट  (अंक )  को बांटा गया है।

    क्र. सं.  पिन कोड क्रमांक  भारत में पिन कोड 
    1 Pin Code 1 342001
    2 Pin Code 2 उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड
    3 Pin Code 3 राजस्थान, गुजरात, दमन और दीव, दादरा और नगर हवेली
    4 Pin Code 4 छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गोवा
    5 Pin Code 5 आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, यनाम
    6 Pin Code 6 केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी (यनम जिले के अलावा), लक्षद्वीप
    7 Pin Code 7 पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, असम, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम, त्रिपुरा, मेघालय, अंडमान और निकोबार दीप समूह
    8 Pin Code 8 बिहार, झारखण्ड
    9 Pin Code 9 सैन्य डाकखाना (APO) और क्षेत्र डाकखाना (FPO)

    इस प्रकार से आप अपने Aria का pin कोड को आसानी से पहचान सकते है।  और आसानी से सर्च करके आप अपने Aria का Pin Code आसानी से पता लगा सकते है।
    UPSC का फुल फॉर्म क्या है UPSC क्या है पूरी जानकारी हिंदी में 

    विशेष (Conclusion )

    आज आपने जाना "Pin Code Full Form" और पिन कोड क्या होता है पिन कोड क्यों जरुरी होता है।  और आप अपने गांव /शहर का पिन कोड कैसे आसानी से Find (पता ) लगा सकते है।  और पिन कोड के 6 अंक कैसे अपने अपने एरिया पर किस तरह  काम करते है। 

    आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो आप अपने Friends तक ज्यादा से ज्यादा Share करें ताकि उन्हें भी Pin Code के बारे में जानकारी हो। अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें Comment Box में जरूर पूछे। 

    ऐसे ही पोस्ट पाने के लिए हमारे Website को subscribe करे ताकि जो भी न्यू Post Public हो तो उसका Notification आप तक जल्दी पहुंचे। और हमारे FaceBook पेज को Like करें। 

    Post a Comment

    0 Comments