Recent Posts


PGDCA KA FULL FORM PGDCA कैसे करें ये है PGDCA के फायदे

दोस्तों हमने पिछले पोस्ट में DCA का फुल फॉर्म क्या होता है उसके बारे में पड़ा था सायद आपने पड़ा होगा नहीं पड़  पड़ लीजिये।  आज हम जानकारी प्राप्त करने वाले है। PGDCA ka full form क्या होता है ? PGDCA  क्या होता है  कैसे करें ?  अगर आप भी PGDCA करना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। 


PGDCA KA FULL FORM
PGDCA KA FULL FORM


और PGDCA से जुडी समस्त जानकारी आज आपको इस Post के माध्यम से मिल जाएगी। पूरी जानकारी लेने के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहे ताकि आपको भी सही से PGDCA की पूरी Information हो जाये। 



    PGDCA ka Full Form - 

    PGDCA का फुल फॉर्म " Post Graduate Diploma In Computer Application " हिंदी में होता है " पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कम्प्यूटर एप्लीकेशन"  है।  यह भारत के सबसे बड़ा कम्पुटर Diploma Course है।  जो Graduation के बाद होता है। 

    यह कोर्स DCA Course से बड़ा Certificate होता है।  जिसको DCA Certificate Course से ज्यादा महत्ब दिया जाता है। अगर आप भी Computer के छेत्र में कोई Computer Diploma Course करना चाहते है तो आप को सबसे ज्यादा Benefit होगा की आप Graduation के बाद PGDCA करना आपके लिए बेहतर होगा। 


    DCA का फुल फॉर्म क्या है DCA करने से पहले इन बातों का जरूर ध्यान रखे 

    PGDCA कोर्स क्या होता है ?

    PGDCA कोर्स एक Computer के क्षेत्र में सबसे बड़ा Certificate कोर्स होता है।  जिसे कोई भी Student किसी भी University (विश्वविद्यालय) Graduation के बाद इस Course को कर सकते है। अगर आपने किसी भी University (विश्वविद्यालय) से Graduation Complete कर लेने के बाद ही इस कोर्स में Admission कर सकते है। 

    PGDCA  Course को Graduation लेवल के स्टूडेंट के लिए बनाया गया है। जिसमे अगर कोई स्टूडेंट Web Developer ,HTML , CSS, /Programming language Java , C ++ , Python  / tally / Application Development /  आदि में Student रूचि रखते है वो अपना करियर बना सकता है।  

    इस कोर्स में Computer की Basic जानकारी तो दी ही जाती है उसके साथ भी जो मेने ऊपर बताया उनके बारे में भी पढ़ाया जाता है।  यही कारण है की Computer के क्षेत्र यह Certificate (Diploma ) कोर्स को ज्यादा Importance दिया जाता है। 
    python क्या है पूरी जानकारी हिंदी में 

    यह Diploma कोर्स 1 साल का कोर्स होता है।  इस कोर्स को आप किसी भी मान्यता प्राप्त University से कर सकते है अगर आप मध्यप्रदेश से है तो में कहना चाहूंगा की आप इस Course को माखन लाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय (University ) से कीजिये।  अगर आप किसी दूसरे State से है तो पहले आप अपने क्षेत्र  में कोई मान्यता प्राप्त University का चयन करें। 

    PGDCA  कोर्स के लिए योग्यता (Qualification ) -


    PGDCA कोर्स की योग्यता की बात करें तो जब तक आप किसी भी मान्यता प्राप्त  University से  Graduation पूरा करने के बाद ही आपको PGDCA कोर्स में Admission मिलेगा। स्नातक में आप B.A, B.SC ,B.COM  जैसे 3 वर्षीय डिग्री कोर्स पूरा करने के बाद आसानी से Admission ले सकते है। 

    आप इस भृम में ना रहे की आपको इस Diploma Course करने के किसी  Entrance Exam देने  की आवस्यकता नहीं होती है। आपको सिर्फ Graduation Complete करना होगा।  और किसी Qualification की जरूरत नहीं होती है। 

    PGDCA कोर्स की Fees -

    सबसे जरुरी बात होती है की अब PGDCA कोर्स को करने के लिए हमें कितनी फीस की आवश्य्कता होती है।  तो में आपको बता दू।  पूरा कम्प्लीट PGDCA कोर्स को करने के लिए इसकी Fees 15 -20 हजार तक होती है।  यह Fees आपके Institute के ऊपर होता है की वह आपसे क्या Fees ले रही है। 

    क्योकि अलग अलग Institute का अलग -अलग फीस होता है  लेकिन ज्यादा तर Institute 15 -20 हजार के बिच में ही Fees लिया जाता है।  एडमिशन करने के पहले आप उस Institute में जाकर वंहा से Information ले लीजिये तो आपके लिए और बेहतर होगा। 


    pin कोड का फुल फॉर्म  क्या होता है 

    अगर आप इतनी Fees नहीं दे सकते तो ज्यादार Institute  अपने Student से Installment में Fees लेती है।  जिसमे आपको क़िस्त के रूप में आप फीस Pay कर सकते है।  जो आपके लिए और आसान हो जाता है। 

    PGDCA कोर्स का सिलेबस (Syllabus ) -

    अगर आप भी PGDCA Course की रूचि रखते है तो आप  देख सकते है की आपको PGDCA में क्या -क्या पढ़ाया जायेगा। में आपको PGDCA का Syllabus Provide कर रहा हूँ अलग-अलग- Institute में थोड़ा अगल Syllbus हो सकता है। ज्यादातर Institute में मिलता जुलता ही syllabus होता है। आपको  घबराने की कोई जरूरत नहीं है। 

    1st Semester 

    • Fundamental Of Computer 
    • Operating System (DOS WINDOWS LINUX etc.)
    • MS Office (MS Word, Excel, PowerPoint)
    • MS Excess 
    • For Pro 
    • Adobe (Photoshop /page maker)
    • Programming (VB. Net ) 

    2nd Semester 

    • Information Technology 
    • Internet E-Commerce 
    • Programming Language C++/ c/ Python Etc.
    • Application Development
    • Software Development 
    • web development (HTML/ JavaScript , CSS )
    • Project Work 
    • DBMS (Data Base Management System) 
    • Communication Skill 

    PGDCA कोर्स करने के बाद Job /sallary  -

    Computer डिप्लोमा कोर्स पूरा करने के बाद हर कोई सोचता है की उसे कोई अच्छी Job मिल जाये तो में आपको बताना चाहूंगा की  इस Course को पूरा करने के बाद आप कहा -कहा Job के लिए Apply कर सकते है। 
    • Computer Operater 
    • Private Companys 
    • Office Assitant 
    • Accounting (Tally)
    • Ceyber Caff 
    • Digital Photografer 
    • Internet Operater 
    • Basic Programer 
    • institute Teacher 
    • Data Entry Workar
    • Game Developer
    • Application Developer 
    • IT Manager 
    • Network Administration   
    • Project Manager 

    इन क्षेत्रों  में से किसी एक Option का चयन करके एक अच्छा जॉब कर सकते है। 


    CCE का फुल फॉर्म क्या होता  क्यों CCE एग्जाम देना पड़ता है 

    अगर PGDCA करने के बाद आप कहा Work कर रहे है उस हिसाब से आपकी Sallary होती है। और आप कितनी कुशलता पूर्वक वर्क कर रहे है।  अगर आप किसी अच्छी Company में Work कर रहे है तो  कम से कम 10 -15  से सुरु होती है। 

    और आप अच्छा काम करते है आपके अंदर अच्छा Telent है तो आप को Pramosion मिलने पर आपकी sallary बढ़ते रहती है।  ज्यादा से ज्यादा 35 -40 हजार तक sallary मिलती है। 

    PGDCA करने के फायदे -

    हर कोई सोचता अगर हम PGDCA कोर्स कर करते है तो उनको पता होना आवश्यक होता है की इसके क्या फायदे (Benefits) होते है। इस आपको इस कोर्स को करने से पहले पता जरुरी है।  जिससे आप  PGDCA कोर्स कर के अच्छी जगह अच्छा Job कर सकते है। 

    PGDCA के फायदे इस प्रकार है -

    1. PGDCA Course करने के बाद आपको Computer के क्षेत्र में बेसिक जानकारी के साथ Advance Information हो जाती है। 
    2. इस Course को करने के बाद आप अपना CSC (Comman Service Center ) केंद्र ओपन कर सकते है। 
    3. इस कोर्स को करने के बाद आपको सबसे बड़ा फायदा होता है वह आपका Job है जैसे - सरकारी विभाग  /Private Company / Banking / डिजिटल मार्केटिंग इत्यादि। 
    4. और इस कोर्स को करने का फायदा है की आपको Computer diploma (Certificate ) के क्षेत्र में सबसे बड़ा Certificate Course होता है।  जो आपको बाकी Diploma की तुलना में Job मिलने के ज्यादा Chance होते है। 
    5. PGDCA Course करने के बाद आप अपना स्वयं का online Center / Kiosk Banking खोल सकते है। 
    kyc का फुल फॉर्म  क्या होता है 


    Top 10 PGDCA College India -



    1. गुरु नानक देव University, अमृतसर, पंजाब
    2. जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली / NCR
    3. डीम्ड University, पिलानी
    4. डीम्ड University, इचलकरंजी
    5. अलगप्पा University, कराईकुडी, भारत
    6. बुंदेलखंड University, झाँसी, उत्तर प्रदेश, 


    Whatch वीडियो PGDCA क्या है - 






    निष्कर्ष (Conculasion )

    दोस्तों अब आपको पता हो गया की "PGDCA का Full Form क्या है और PGDCA क्या होता है  इसकी क्या Fees होती है PGDCA करने के लिए क्या Qualification होता है "और इस Course को करने के बाद आप कहा -कहा जॉब कर सकते है। 

    अगर आप भी डिप्लोमा Course करना चाहते है तो आप ऊपर Top 10 मान्यता प्राप्त University  से सम्बद्ध कोई भी Institute आपके नजदीकी है वंहा से आप प्रवेश ले सकते है।  और यह कोर्स पूरा कर सकते है।

    Wi-Fi का फुल फॉर्म क्या होता है BTC   का फुल फॉर्म क्या होता है IFS  का फुल फॉर्म क्या होता है  IFS Exam, Sallary and Cut Off 

    उम्मीद है आपको यह Post पसंद आई होगी  आपका कोई सवाल है तो आप हमें Comment Box में पूछ सकते है। और इस पोस्ट  दोस्तों के साथ जो भी PGDCA करना चाहता है उसके शेयर करे  . ताकि उसे भी PGDCA के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो जाये। 

    Post a Comment

    0 Comments