Recent Posts


KYC KA Full Form क्या है अब होगी वीडियो KYC घर बैठे पूरी जानकारी

अगर आपने बैंक में Account खोलने के लिए गए होंगे तो आपने KYC का नाम सुना ही होगा।  अगर  Paytm का use करते है तो आपने अपने Paytm में KYC किया ही होगा। क्या आप जानते है की "KYC Ka Full Form  क्या होता है ?"  आखिर" हमसे KYC क्यों कराया जाता है आपको पता है।"

KYC KA Full Form
KYC KA Full Form

KYC में हमें कौन -कौन से document जरुरी होते है।  अब तो आप अपने घर बैठे ही Video KYC कर सकते है आपको न ही bank जाना है और ना किसी लम्बी लाइन में खड़े होना है।  आप KYC के बारे में विस्तार जे जानकारी के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहे तभी आप complit Information ले सकते है। 


    KYC ka  Full Form - 

    "KYC का Full-Form Know Your Customer " होता है हिंदी में इसे कहते है  "अपने ग्राहक को जानिए" 
     जिसमे Customer का "नाम" उसका "पता" उसका "फोटो" "मोबाइल नम्बर" का सत्यापन किया जाता है।  जिससे किसी प्रकार की धोखाधड़ी से बच सके। 

    KYC का ज्यादातर Financial Conditions में ज्यादा होता है।  जैसे जब आप bank में अकाउंट Open करने जाते है। mutual Fund, Home Loan, Car Loan, Gold, Financial institute जैसे Paytm Google Pay Phone Pay से अगर आप 1,00000 से ज्यादा का money Transfer करते है। तो आपको पैन Card या Driving Licence से KYC करना होता है।  तभी आप 1,00000 से ज्यादा money ट्रांसफर करके रिवॉर्ड जीत सकते है।

    BTC ka full form क्या  है ? BTC कौन कर सकता है

    अगर आपको bank से Loan लेना हो तो आपको KYC करने के लिए बोला जाता है। Mutual Found में KYC करने के लिए कहा जाता है। जब आप Paytm से किसी दूसरे व्यक्ति को Cash Transfer करते है तो पहले आपको KYC Process करना होता है तब ही आप किसी दूसरे अकाउंट में Cash Transfer कर सकते है। 

    KYC क्या होता है ? -

    जैसे में पहले KYC का फुल  फॉर्म में बताया की KYC का मतलब अपने ग्राहकों को जानिए।  जैसे आपने किसी भी बैंक खाता खोला है तो आपको KYC के जरिये अपनी पहचान कराना की यह खाता जो खोला है वह खाता हमारा ही है। 

    KYC करने के लिए आपको अपनी पहचान बताना होता है.  पहचान बताने के लिए आपको Adhar Card  , Voter ID Driving Licence Pan Card  Pass Port फोटो ये डॉक्यूमेंट के जरिये KYC Process पूरा करते है।
    आईएफएस का फुल फॉर्म क्या होता है कैसे करें 
    KYC  किसी भी प्रकार की Financial Work करने  लिए Kyc करना महत्वपूर्ण है।  इससे जो भी संस्था है।  वह अपने ग्राहक की पहचान करती है। जिससे बैंक अपने customer को Loan Mutual Fund Money Transfer जैसे सुविधाएँ दे सके। 

    KYC के Document  - 

    KYC  डॉक्युमेंट क्या होते है KYC  Document  वो डॉक्यूमेंट वो डॉक्यूमेंट होते है जिसमे आपकी पहचान होती है।  KYC  Document में आपकी फोटो , आपका नाम  आपका घर का पता  आपका फ़ोन नम्बर होता है। 

    जैसे आधार कार्ड Indian Goverment में आधार कार्ड को महत्वपूर्ण Document KYC के माना है।  लेकिन आप और भी किसी अन्य Document की Help से अपनी पहचान करा सकते है। 
    भारत सरकार ने अपनी पहचान के लिए अनेक Type के Document जारी किये है जो इस प्रकार है। 

    1. Adhar Card (आधार कार्ड )
    2. Passport  (पासपोर्ट )
    3. Pan Card (पैन कार्ड )
    4. Voter ID (मतदान पहचान पत्र )
    5. Driving Licence (ड्राइविंग लाइसेंस )
    6. Electricity bill (बिजली बिल)
    7.  परिवार का राशन कार्ड 
    इन Document के  जरिये आप अपना KYC Verification करा सकते है। 

    क्या KYC करना जरुरी है?

    जैसे मेने पहले बताया की KYC आपकी पहचान के लिए कराया जाता है।  आज कल तो ऑनलाइन का जमाना है।  हर कोई काम अब Online ही हो रहा है।  चाहे वो पैसे भेजना हो या पैसे निका लना पैसे निकालने लिए भी कई  Kiosk  खुल गए है।  जिससे आपको पैसे निकालने और डालने में आसानी हो रही है । 

    KYC करने से एक प्रकार से आपके खाते को एक पहचान मिलती है की यह खाता आपका है।  मान लो की KYC का System ना होता और आप किसी Friend या किसी के पास Monay Transfar कर दिए और आपके द्वारा गलती हो गयी।
    Wifi का full Form क्या है 
    की आपने जो Account No. डाला वंहा एक संख्या गलत हो गया और Monay किसी दूसरे व्यक्ति के  Account में  पैसे डल गए।  तो आप उस व्यक्ति की खोज करने में लग जायेगे।  और उस व्यक्ति ने KYC नहीं कराया तो आप को उसे ढूंढ़ने में Problum होगी।  अगर वह व्यक्ति KYC कराता है तो बैंक के पास  उस व्यक्ति की सारी जानकारी Save रहती है जिससे जरूरत पड़ने पर काम आता है। 

    आप मोबाइल Phone तो चलाते ही होंगे अगर आप SIM लेने किसी मोबाइल Shop में गए होंगे तो वो आपको बिना ID के आपको SIM Card नहीं दे सकता।  आप जब भी जाते है तो SIM लेने तो आपको KYC के रूप में आपसे  आधार कार्ड या Voter ID  लेते है। तो आपको वह sim आपके नाम पर रजिस्टर करता है।  और आपको देता है।  

    जिससे उस No. की पहचान आपके नाम से होती है। आज के समय में KYC करना जरुरी होता है। 
     "ज्यादातर होने वाली धोखाधड़ी से बचने के लिए KYC कराया जाता है।  और आपको एक सुरक्षित  वित्तीय सेवाएं मिल सके। "

    विडिओ KYC क्या है? 

    RBI (भारतीय रिजर्व बैंक ) का नया Update आया है की अब KYC करने के लिए आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है।  बैंक आपको Video कॉल करके  आपके आधार कार्ड voter Id पैन कार्ड आदि की जानकारी लेगा। जिसकी Help से आप अपने घर बैठे से KYC कर सकते है। 

    KYC के लिए वीडियो कॉल जो आएगा वह किसी भी थर्ड party App से नहीं किया जायेगा। आपका जिस भी bank में आपका अकाउंट है आपको उसी बैंक के Domain / Website के माध्यम से वीडियो कॉल किया जायेगा।

    KYC KA Full Form
    KYC KA Full Form


    अब थर्ड Party App की बात करें तो जैसे Google Duo या Whatshap Video Call इनका यूज़ नहीं किया जायेगा।  आपको आपके सम्बंधित बैंक में वेबसाइट से या फिर आपके Bank के ही  Mobile App  के द्वारा वीडियो कॉल किया जायेगा। 

    ध्यान देने वाली बात यह है की वीडियो KYC ग्राहक के मर्ज़ी के बिना आपको बैंक कोई भी वीडियो कॉल नहीं करेगा।  Customer वीडियो Call के लिए agree है तभी आपको KYC के लिए video कॉल किया जायेगा।
    Google का full Form क्या है ?
    आपके पास अगर किसी प्रकार का वीडियो KYC के लिए या कोई थर्ड पार्टी website से App से किसी भी प्रकार का Call आये तो आप उनके साथ अपनी जानकारी साझा न करें।  क्योकि बैंक अपने Customer जब Video Call के लिए Agree है तभी बैंक आपको KYC के लिए कॉल करेगा आपको यह बात ध्यान में रखना है। 

    वीडियो KYC कैसे करें Watch Video 

     



    विशेष (Conclusion )

    तो Friends आपको हमारी से जानकारी कैसे लगी आज आपको बताया गया "KYC का Full form क्या होता है।" KYC क्यों कराया जाता है। और "Video KYC क्या है "आप अपने घर बैठे कैसे Video Call की हेल्प से कैसे KYC कर सकते है। 

    आशा करता हूँ की आपको हमारी Post जरूर पसंद आयी होगी।  आपके मन कोई भी सवाल हो तो हमें कमेंट Box में जरूर पूछे। 
    "इस वेबसाइट में आपकी जानकारी के लिए किसी एक Word के बारे में उसकी पूरी जानकारी आपके साथ शेयर करूँगा।  अगर आपके मन में कोई वर्ड हो तो आप हमें comment Bax में जरूर बताये आपके लिए उस वर्ड से releted जानकारी लेकर आऊंगा।  "

    इसी प्रकार की Information के लिए आप हमारी Website Ctechworld.in को Subscribe करें और bell Icon प्रेस करें हमारी नई आने वाली Post की जानकारी आपको मिल सके। 

    धन्यवाद  

    Post a Comment

    0 Comments