Recent Posts


CCE ka Full Form क्या है आखिर क्यों CCE परीक्षा देना पड़ता है

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले है CCE KA FULL FORM क्या है।   और CCE के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे जैसे CCE क्या होती है क्यों इसे भारत में लागु किया गया है। 

 CCE ka Full Form
 CCE ka Full Form


और इसे लागु करने के पूछे भारत सरकार के क्या उद्देश्य है और इससे हमारे स्कूल के बच्चो के लिए यह किस तरह से फायदे मंद है।  आज हम इस Post में CCE के बारें सभी जानकारी आपको Provide की जाएगी पूरी जानकारी के लिए आप हमारे साथ अंत तक बने रहे। 



    CCE Ka Full From -

    CCE का  full form होता है  "Continuous And Comprehensive Evaluation (सतत और व्यापक मूल्यांकन )" CCE को भारत के School में मूल्यांकन करने के लिए इस पद्धति को शुरू की गयी है।  इसकी शुरुआत वर्ष 2009 में शुरू की गयी है।   जिससे शिक्षा के क्षेत्र में बच्चो को हर तरह से उनका अच्छा  Development किया जा सके। 

    इस पद्धति को लागु करने का मुख्य उद्देश्य था की 9 वी और 10 वी के विद्यार्थियों के लिए लागु किया गया था।  लेकिन इसे बाद में 11 वी और 12 वी के विद्यार्थियों पर भी लागु कर दिया गया है।  लेकिन वर्तमान समय में तो यह प्रकिर्या Collage Student पर लागु कर दिया गया है।
    Pin Code का फुल फॉर्म क्या होता है 

    CCE क्या होता है - 

    CCE के द्वारा विद्यार्थी को  शिक्षा के सभी पक्षों में विद्यार्थी का विकास करना जैसे  लिखित (Writing ) मौखिक (YY) और CCE Exam के द्वारा विधार्थी  को उस Topic के  बारे में अच्छे से जानकरी हो जाती है। 
    सतत और व्यापक मूल्यांकन को हम इस प्रकार समझ सकते है जैसे -

    सतत का अर्थ होता है  "निरन्तर " (वृद्धि और विकास )जैसा की विद्यार्थी को School Class में जो Topic के बारे में पढ़ाया जाता है उस Topic के बारें में Student को दुबारा से याद रखने के लिए निरन्तर उस Topic को २-3 बार रिवीजन कराया जाता है।  जिससे विद्यार्थी को कुछ अज्ञात पक्षों के बारे में CCE के द्वारा विद्यार्थी  शिक्षा पर बल दिया जाता है। 

    एक प्रकार से कहा जा सकता है सुधारात्मक उपाय , पुनः परीक्षा और स्वयं मूल्यांकन करके विद्यार्थी का विकास (Development ) किया जा सकता है। 

    व्यापक का अर्थ होता है "बड़ी मात्रा में वृद्धि और विकास " जैसे  परीक्षा और गैर परीक्षा (Examination and Non-Examination) लिखित रूप मे तो लेते ही है और मौखिक , तार्किक ,गणितीय ,अभिरुचि मनोवृत्ति और अन्य साधन और तकनीकी (Technology) के अनुपयोगो के लिए उपयोग किया जाता है।

    DCA का फुल फॉर्म क्या होता है ?

    व्यापक मूयांकन (Comprehensive Evaluation) छात्रों को निम्नलिखित क्षेत्रों में विकास करने में Help करता है जैसे -

    • ज्ञान (Knowledge)
    • समझ / व्यापकता (Comprehension / comprehensiveness)
    • लागू करना (To apply)
    • विश्लेषण करना (to analyze)
    • मूल्यांकन करना (To evaluate)
    • सृजन करना (To create)
    • आकलन (The assessment)
    • मापन (Measurement)
    • परीक्षा / परीक्षण (Examination)

     CCE का इतिहास  (History Of CCE) -

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मण्डल (CBSE) और भारत के मानव  संसाधन विकास मंत्रालय (MHRDने भारत के विद्यालय में शिक्षा की पद्धति में सुधार करने के यह निति (CCE ) को सुदृण बनाया गया।  जो  20 सितम्बर 2009 को पुरे भारत में घोषित किया गया। 

    ओक्टुबर 2009 में भारत के सभी विद्यालय में 9 वी के लिए शुरू किया गया था। जो बाद में 2009 -10 के बाद 10 वी के विद्यार्थी के लिए भी लागू कर दिया जो की अभी वर्तमान समय में यह कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 तक के सभी बच्चों के लिए लागु है।

    KYC का फुल फॉर्म क्या होता है ? आखिर क्यों हमसे KYC कराया जाता है 

    CBSE  ने 6 अक्टूबर, 2009 से प्रशिक्षक-प्रशिक्षण फॉर्मेट में कार्यशालाओं के माध्यम से देश भर में सतत तथा व्यापक मूल्यांकन (CCE ) प्रशिक्षण देना आरंभ किया था।



    CCE के मुख्य उद्देश्य (Purpose Of CCE)

    • बोधात्मक, साइकोमोटर और भावात्मक (Affective) कौशलों के विकास में सहायता करना 
    • विचार प्रक्रिया (Thought process)पर अत्यधिक बल दिया जाता है  और याद करने पर नही क्योकि याद किया हुआ कुछ दिनों बाद भूल जाते है। 
    • मूल्यांकन को अध्यापन -सीखना आदि प्रक्रिया को  अनिवार्य (Inseparable)अंग बनाना
    • Student की समस्या का समाधान किया जाता है और उसके बाद सुधारात्मक (Corrective)उपाय के आधार पर छात्रों (Student ) की उपलब्धि और अध्यापन-सीखना आदि  कार्यनीतियों के सुधार हेतु मूल्यांकन का उपयोग किया जाता है। 
    • निष्पादन का वांछित स्तर बनाए रखने के लिए गुणवत्ता (Quality) नियंत्रण के रूप में मूल्यांकन का उपयोग करना
    •  छात्र, सीखने की प्रक्रिया और सीखने(Learning) के परिवेश के बारे में उपयुक्त निर्णय लेना
    • अध्यापन और सीखने (Learning) की प्रक्रिया को छात्र केंद्रित करने की गतिविधि बनाना।
    • एक कार्यक्रम की सामाजिक उपयोगिता, अच्छाई (Desirability)या प्रभावशीलता का निर्धारण करना 
    WI-FI का फुल फॉर्म क्या होता है ? पूरी जानकारी हिंदी में 
    BTC का फुल फॉर्म क्या होता है BTC करें या BED पूरी जानकारी हिंदी में 

    निष्कर्ष (conclusion) -

    उम्मीद है आज का यह पोस्ट आपको समझ में आ गया होगा की  CCE का फुल फॉर्म क्या है ? CCE क्या है ? CCE का क्या इतिहास है ? CCE को भारत में किस उद्देश्य के लिए Lanch किया गया है।  अगर आपको इस पोस्ट से कुछ भी सीखने मिला हो तो हमें ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।  

    और आपका कोई सवाल हो तो हमें Comment Box में जरूर पूछे। 

    Post a Comment

    0 Comments