Recent Posts


CFL Ka Full Form क्या है CFLबल्ब कैसे Work करता है


नमस्कार दोस्तों इस Post में आज हम CFL Ka Full Form के बारे में जानेगे और CFL बल्ब क्या होता है।  CFL बल्ब का क्या इतिहास है और यह कैसे वर्क करता है। CFL के बारें में तो हमने सुना ही है लेकिन इसके बारें कुछ ऐसी Information है।  जिसके बारें में हमें ज्ञात नहीं है।


CFL Ka Full Form
CFL Ka Full Form


आज आपको इस पोस्ट में CFL के बारें में पूरी जानकारी हो जाएगी  आपने जो सुना है वह सत्य है या फिर असत्य इस Post को पड़ने के बाद आपको समझ  में आ जायेगा। पूरी Information के लिए Post को अंत तक जरूर पड़े तभी आपको CFL के बारे में सही जानकारी हो जाएगी।


    CFL ka Full Form क्या है ?

    CFL ka Full-Form  होता है "Compact fluorescent lamp" हिंदी में "कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप" होता है।  जो आपने सुना होगा ही की यह बिजली का कम खपत करता है। इसे कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट ट्यूब भी कहा जाता है। 

    PGDCA का फुल फॉर्म क्या है पूरी जानकारी 

    जिस तरह के पुराने Bulb पहले से इस्तेमाल किए जा रहे हैं, यह उन्हें बहुत ही अलग है। दअरसल पहले के Bulb इस्तेमाल करने के साथ ही बहुत जल्दी गर्म(Worm ) हो जाते हैं।  और उनमें बिजली की खपत भी अधिक मात्रा में होती है। यही कारण है कि CFL Bulb बाकी के बल्बों से ज्यादा इस्तेमाल में लाया जाता है।



    CFL Ka Full Form
    Image Source: Wikipedia


    CFL की सबसे खास विशेषता है की यह गरम होने वाले बल्ब की तुलना में CFL एक तिहाई बिजली का पांचवां और पिछले आठ से पंद्रह गुना अधिक समय का उपयोग करते हैं। CFL  Lamp पहले के Lamp की तुलना में दुगुना महंगा (Costly ) होता है।  लेकिन उन बल्ब की तुलना में 5 गुना कम बिजली की खपत करता है। 

    सभी फ्लोरोसेंट लैंपों की तरह, CFL में विषाक्त पारा होता है जो उनके निपटान को अधिक कठिन बनाता है। इसका कचरा बहुत हानिकारक (Harmful )होता है जैसे अन्य बल्ब से होता है। 



    CFL का इतिहास (History Of CFL ) -  

    CFL का अविष्कार सत्र 1890  दशक के  अंत  हुआ जिसका अविष्कार "Peter Cooper Hewitt" ने किया था। 
    इस लैंप का को Photographic Studio में और Industry के क्षेत्र में Use करने के लिए लिए विकास (Development ) किया गया था।


    CFL Ka Full Form
    Image Source: Wikipedia



    Edmund Germer, Fried rich Meyer, and Hans Spanner ने 1927 में एक उच्च दबाव वाले वाष्प Bulb को Develop किया गया।  इसके बाद  George Inman ने बाद में जनरल इलेक्ट्रिक के साथ मिलकर एक व्यावहारिक Fluorescent Bulb बनाया गया।  जिसे 1938 में बेचा गया। 

    Fluorescent  प्रकाश Fixtures की लंबाई को कम करने के लिए परिपत्र और यू-आकार के Bulb को तैयार किया गया था। 1939 के न्यूयॉर्क विश्व मेले में पहले Fluorescent लाइट बल्ब को  और स्थिरता को आम जनता के लिए प्रदर्शित किया गया था।

    CCE का फुल फॉर्म क्या होता आखिर क्यों जरुरी है CCE देना 

    1980 में, Philips  ने अपने मॉडल SL की शुरुआत की जो कि  integral magnetic ballast के साथ एक स्क्रू-इन या संगीन माउंट Lamp (Bulb ) तैयार किया गया था। यह Bulb एक मुड़ा हुआ टी 4 ट्यूब, स्थिर त्रि-रंग Phosphorus और एक पारा अमलगम का उपयोग करके तैयार किया गया था। 

    यह एक गरमागरम Bulb के लिए पहला सफल पेंच-प्रतिस्थापन (Replacement) था। 1985 में, Osram ने अपना मॉडल  EL Bulb बेचना शुरू किया, जो electronic ballast को शामिल करने वाला पहला CFL था।

    हालांकि, LED Bulb के market में आने के बाद  CFL  की बिक्री और उत्पादन (production )को काफी प्रभावित किया। घटती लागत और बेहतर सुविधाओं के परिणामस्वरूप, ग्राहक तेजी से LED की ओर पलायन करने लगे। भारत में, "2018 तक India में लगभग 60 % Bulb बाजार को LED  ने संभाल लिया है। 

    CFL के प्रकार (Types Of CFL ) -


    • Tube CFL Bulb 
    • Post-CFL Bulb   
    • Circular  CFL Bulb 
    • Reflector  CFL Bulb 
    • Globe CFL Bulb 
    • Spiral CFL Bulb 
    • Incandescent Shaped  CFL Bulb 
    • Candle Shaped CFL Bulb 

    CFL बल्ब  कैसे Work करता है -

    CFL  Bulb में रोशनी उत्त्पन्न करने के लिए इनके अंदर कई प्रकार के Part लगे होते है।  इस bulb में विधुत प्रवाह करने वाला तर फिलामेन्ट (Filament) से होकर जाता है और रोशनी उत्त्पन्न करने के लिए फिलामेंट्स को गर्म करता है।  और यह विद्युत प्रवाह Organ Gas और पारा के मिश्रण वाली ट्यूब से विद्युत प्रवाह होता है। 

    Pin Code का Full Form क्या होता है 

    जो वाष्प को सक्रीय  करके पराबैगनी (Ultraviolet) प्रकाश उत्त्पन्न करता है ,जब ये प्रकाश फास्फोरस (Phosphorus) से कोटिंग की गयी ग्लास (कांच ) के ट्यूब पर पड़ता है।  जब यह सफ़ेद प्रकाश में परिवर्तित हो जाता है। 

     वर्तमान समय में तो CFL  Bulb का प्रयोग LED Bulb के आने के बाद इनका प्रयोग कम हो गया है। क्युकी LED Bulb CFL  Bulb के मुताबिक थोड़ा सस्ता भी है।  LED Bulb प्लास्टिक के बने होते है जिससे गिरने के बाद भी कोई ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है। 

    CFL  Bulb जबकि काँच के बने होते है अगर एक बार भी गिर जाये तो पूरा Bulb ही ख़राब हो जाता है। 

    CFL की विशेषताए (Characteristic Of CFL ) -


    प्रकाश का स्पेक्ट्रम (Spectrum of light)- 


    CFL Ka Full Form
    Image Source: Wikipedia

    CFL  phosphors,के मिश्रण से प्रकाश उत्सर्जित करते हैं, प्रत्येक Colour के एक बैंड को कुछ बैंड के साथ अभी भी पराबैंगनी रेंज में उत्सर्जित करता है।  जैसा कि प्रकाश Spectrum पर देखा जा सकता है। आधुनिक Phosphors डिजाइन उत्सर्जित हल्के रंग, ऊर्जा और लागत को Maintane करते हैं। 

    जीवनकाल (Life span)-

    CFL  में आम तौर पर 6000-15,000 घंटों की सेवा का मूल्यांकन होता है, जबकि ज़ल्दी गरम होने  वाले गरमागरम लैंप में 750 या 1000 घंटे की सेवा जीवन होता है। हालांकि, किसी भी Bulb का वास्तविक जीवनकाल कई कारणों पर निर्भर करता है।


    CFL Ka Full Form
    Image Source: Wikipedia

    जिसमें Operating Voltage, विनिर्माण दोष, वोल्टेज के संपर्क, Mechanical shock , Lamp orientation, और अन्य कारणों के बीच परिवेश संचालन के अनुसार इनका जीवन काल निर्भर करता है। 

    ऊर्जा दक्षता (Energy efficiency) -

    विभिन्न प्रकार के प्रकाश Bulb के लिए ऊर्जा का उपयोग विभिन्न Type  के  प्रकाश Output पर काम कर रहा है। क्योंकि तरंग दैर्ध्य के साथ आँखों  की संवेदनशीलता बदल जाती है Bulb का उत्पादन आमतौर पर लुमेन में मापा जाता है।

    DCA का फुल फॉर्म क्या होता है 

    मानव आंख के अनुसार प्रकाश की शक्ति का एक उपाय। Bulb की चमकदार प्रभावकारिता का उपयोग विद्युत शक्ति के प्रत्येक Wat के लिए उत्पादित लुमेन की संख्या है।

    लागत (Cost ) -

    जबकि CFL   का खरीद मूल्य आमतौर पर सम-विषम Bulb  की तुलना में 3 से 10 गुना अधिक होता है।CFL  8–15 गुना अधिक समय तक रहता है और दो-तिहाई से तीन-चौथाई कम ऊर्जा (Energy ) का उपयोग करता है। 

    असफलता (Failure) -

    सभी Fluorescent Lamp के लिए सामान्य Failure की विफलता मोड के अलावा, electronic ballast विफल हो सकती है। क्योंकि इसमें कई घटक होते हैं। ballast जैसी प्रकिर्या आमतौर पर अधिक गर्मी के कारण होती है और ballast , गंध, या धुएं के Discoloration या विरूपण के साथ हो सकती है।

    KYC का फुल फॉर्म क्या होता है 

    Lamp आंतरिक रूप से संरक्षित हैं और उनके जीवन के अंत में सुरक्षित रूप से Failure होने के लिए हैं। उद्योग संघों ने गरमागरम Bulb की तुलना में CFL  के विभिन्न Failure mode के उपभोक्ताओं को सलाह देने और Disable failure mode के साथ Bulb को विकसित करने की दिशा में काम कर रहे हैं। 

    शक्ति तत्व (Power element) -

    CFL  का इनपुट चरण एक Rectifier है, जो बिजली की आपूर्ति के लिए एक गैर-रैखिक भार प्रस्तुत करता है और आपूर्ति से खींचे गए वर्तमान पर हार्मोनिक (Harmonic) विरूपण का परिचय देता है। 

    घरों में CFL  के उपयोग का बिजली की गुणवत्ता पर कोई Admirable प्रभाव नहीं है, लेकिन एक बड़ी सुविधा में महत्वपूर्ण मात्रा में इनका प्रभाव पड़ सकता है। CFL  का पावर फैक्ट रIndividual consumers के लिए उनकी ऊर्जा की बचत के लाभों को  प्रभावित नहीं करता है। 

    इन्फ्रारेड संकेत (Infrared signal) -


    CFL Ka Full Form
    Image Source: Wikipedia

     रिमोट कंट्रोल द्वारा संचालित इलेक्ट्रॉनिक उपकरण Signal के रूप में CFL  द्वारा उत्सर्जित Infrared light की व्याख्या कर सकते हैं जैसे - यह TV , Redio , रिमोट कंट्रोल या मोबाइल फोन के पास CFL  के उपयोग को सीमित कर सकता है। 

    प्रारम्भ का समय (Start time) -

    उज्ज्वल पूर्ण चमक तक एक दूसरे का एक हिस्सा Switch on  होने के बाद पहुंचते हैं। 2009 तक, CFL  एक सेकंड के भीतर चालू हो जाता है।  लेकिन कई Bulb को अभी भी पूर्ण चमक प्राप्त करने में समय लगता है। चालू होने के तुरंत बाद Colour  थोड़ा अलग हो सकता है।

    wifi का फुल फॉर्म क्या है पूरी जानकारी हिंदी में 

    कुछ CFL  को "Switch on" के रूप में Marketing किया जाता है और इसकी कोई ध्यान देने योग्य वार्म-अप अवधि नहीं होती है। लेकिन अन्य Bulb को पूर्ण चमक तक पहुंचने में एक Minuts तक का समय लग सकता है।



    निष्कर्ष (Conclusion ) - 

    आज हमने आपको बताया की CFL का Full Form क्या होता है CFL  Bulb कैसे काम करता है CFL  Bulb की क्या विशेषताएं है और CFL  का इतिहास क्या है।  आपको इस Post से कुछ भी सीखने मिला हो तो हमें Comment करके जरूर बताये। 

    BTC का फुल फॉर्म क्या है B. ED करें या  BTC पूरी जानकारी 

    अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें Commnet के जरिये पूछ सकते है।  और इस पोस्ट के अपने Friends के साथ जरूर share करें।  . 


    Post a Comment

    0 Comments