Recent Posts


BTC ka Full Form B.ED कोर्स करें या BTC पूरी जानकारी हिंदी में

BTC ka full form क्या  है ? BTC कौन कर सकता है? इसके क्या लाभ हैं? इन सभी सवालों का जवाब आपको इस Post के माध्यम से मिलेगा।

अगर आप इन सभी सवालों की तलाश में हमारे Blog पर आए हैं तो अंत तक हमारे साथ बने रहें। जिसमें आप BTC कोर्स की सभी शंकाओं को दूर करेंगे।




BTC ka full form
BTC ka full form


BTC पाठ्यक्रम प्राथमिक में पढ़ाने के लिए किया जाता है, जिसके बाद कोई भी प्राथमिक विद्यालय के Teacher के लिए अर्हता प्राप्त कर सकता है।


    BTC ka Full Form - Basic Training Certificate 

    BTC Full form - Basic Training Certificate (बेसिक ट्रेनिंग सर्टिफिकेट)। BTC पाठ्यक्रम का उपयोग प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को पढ़ाने के लिए किया जाता है। पाठ्यक्रम राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित है।

    Course certificate level पर दिया जाता है। यह 2 साल का पूर्णकालिक Course है। Course मूल रूप से उन Canditas के लिए है। जो Primary Teacher  के रूप में अपना Carier शुरू करने में रुचि रखते हैं। यह Carier  Oriented course है। 

    यह 2- साल का certificate कोर्स है जो Course  पूरा करने के बाद Canditas  को Goverment School  में प्राथमिक Teacher के रूप में काम करने में मदद करता है।  मूल रूप से, हर राज्य में, ऐसे institute हैं जो BTC की पेशकश कर रहे हैं।  

    एक  basic training certificate (प्रशिक्षण प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम)  Teacher बनने में help करता है। शिक्षण को कला भी कहा जा सकता है। जो कई Activities (गतिविधियों) द्वारा प्राप्त की जाती है। एक certificate  Course जो हमारे देश में सबसे लोकप्रिय है और भारत के अलावा किसी अन्य Country में नहीं है।


    IFS ka full Form Syllabus EXam pattern full details  in Hindi

    BTC कोर्स क्या है (What is BTC Course)


    जैसा कि पूर्ण रूप से ही पता चलता है, यह Course Teacher बनने के लिए किया जाता है। BTC में, आपको Teacher बनने के लिए पूर्ण प्रशिक्षण दिया जाता है।

    इस Course में, आपको सिखाया जाता है कि बच्चों (students) को कैसे पढ़ाया जाए? यह Government द्वारा संचालित एक शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम (Teacher training course) है। अगर आप Teacher बनना चाहते हैं तो यह Course आपके लिए बहुत उपयोगी है।

    इस Course को करने के बाद, आप बच्चों को primary school (प्राथमिक विद्यालय)  तक पढ़ाने में सक्षम हैं। इस Course में, आपको सिखाया जाता है कि primary  के बच्चों को कैसे पढ़ाया जाए।

    BTC पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, यदि आप चाहें, तो आप प्राथमिक विद्यालय Teacher भर्ती प्राप्त करने के लिए भी इसके लिए Apply कर सकते हैं। जिसके कारण आपको Government Job  मिल सकती है।

    यह Course 2 साल का है। इस Course  को करने के बाद आप किसी भी प्राइमरी School में पढ़ा सकते हैं। इसमें आपको बताया जाता है।  कि बच्चों को कैसे पढ़ाया जाए ताकि उनका मन पढ़ाई में लगे, इसमें आपको बहुत कुछ सिखाया जाता है और अगर आप एक primary teacher (शिक्षक) बनना चाहते हैं तो यह Course आपके लिए बहुत अच्छा है।
    UPSC ka full form तैयारी कैसे करें पूरी जानकारी 

    BTC कोर्स की पात्रता (BTC Course Eligibility )


    अगर कोई इस Course को करना चाहता है, तो उसके लिए कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना होगा।
    1. Basic Training Certificate (बुनियादी प्रशिक्षण प्रमाणपत्र ) पाठ्यक्रम 2 वर्ष है
    2. उम्मीदवार का High school 12 th  और इंटरमीडिएट  पास होना जरूरी है।
    3. BTC Course करने के लिए Candidates की आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
    4. इस समय, अधिकांश राज्यों ने उन Student को जोड़ा है। वे केवल तब तक करने की अनुमति देते हैं जब तक कि इंटरमीडिएट  और जूनियर High school  में पढ़ाने वाले छात्र जो B.ED वाले हैं।

    BTC certificate प्राप्त करने के बाद भी TET परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। तभी आप एक Primery Teacher  बन सकते हैं। BTC 2 वर्षीय प्रशिक्षण पाठ्यक्रम है, जो Primery Teacher के रूप में नौकरी के लिए Apply करने वालों के लिए अनिवार्य है।

    BTC  प्रवेश प्रक्रिया (BTC Admission Process)


    विभिन्न College के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद Counsling की जाती है।
    12 वीं में कम से कम 55% Marks अनिवार्य हैं।

    BTC  कोर्स फीस - (BTC Course Fess)


    यदि आप एक Goverment कॉलेज से इस Course को पूरा करते हैं, तो यह Course 8000 से 25000 के बीच पूरा हो जाएगा और यदि आप एक निजी कॉलेज से Course करते हैं, तो आपके लिए 1 लाख तक की Fees हो सकती है।

    निजी College  में, बहुत अधिक Fess देना पड़ता है। 
    GOOGLE का Full Form क्या है पूरी जानकारी 

    BTC कोर्स करें या B.ED - 


    BTC (Basic Training Certificate) आपको सहायक शिक्षक नौकरी के लिए Apply करने में मदद करेगा। सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में Primary Teacher के लिए Apply करना आवश्यक है। (कक्षा 1 से 5 तक) पड़ा सकते है। 

    B.ED (शिक्षा में स्नातक) Course आपको TGT Trained graduate teachers (प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक) के साथ-साथ PGT Post graduate teachers (स्नातकोत्तर शिक्षक) के लिए पात्र बना देगा। इसका मतलब है कि अगर आपके पास Gradution या Post Gradution  है, तो आप B.Ed की Degree होने पर कक्षा 6 से 12 तक पढ़ा सकते हैं।


    PYTHON क्या है पूरी जानकारी हिंदी में 


    इसलिए यह Depend करता है कि आप कौन सी कक्षाएं पढ़ाना चाहते हैं। यदि आप उच्च कक्षाओं को पढ़ाने के Intrested हैं, तो मुझे लगता है कि B.ED  बेहतर है।

    BTC Top Institute -


    Sr. No. Institute Name City
    1 IIMT-Ishan Institute of Management and Technology Noida
    2 AIS-Amity International School Noida
    3 NIIT-National Institute of Information Technology Delhi
    4 IGNOU-Indira Gandhi National Open University Delhi
    5 YMCA-Young Men Christian Association Delhi
    6 DITE-Delhi Institute of Tool Engineering Delhi
    7 GHSS-Government Higher Secondary School Delhi
    8 ESSCI-Electronics Sector Skill Council of India Delhi
    9 RRSSC-Roop Rani Sukhandan Singh College Kanpur
    10 CSJMU-Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University Kanpur
    11 PCET-Punjab College of Engineering and Technology Maholi
    11 PC-Punjab College Mohali
    12 DAVC-D A V College Amritsar
    13 LPU-Lovely Professional University Jalandhar


    BTC Career Prospects -


    BTC  कोर्स पूरा करने के बाद, Candidates के पास Teacher बनने का एक अच्छा विकल्प है। आप किसी भी प्राथमिक विद्यालय में छात्रों को पढ़ा सकते हैं और इस क्षेत्र में आपकी  sallry भी अच्छी  होगा। प्राथमिक विद्यालय के Teacher का वेतन 19000 से 25000 के बीच होता है।

    BTC  कोर्स करने वालेCandidates सरकारी स्कूलों में Primary Teacher  के रूप में काम कर सकते हैं। हालांकि, वह निजी School के साथ-साथ कोचिंग Center में भी Teacher  के रूप में कार्य कर सकता है।

    उनके लिए Administrative job (प्रशासनिक नौकरी) एक अच्छा विकल्प है। मूल रूप से School कॉलेजों और निजी कोचिंग Center  में job के कई अवसर हैं।

    1. Government schools 
    2. Private schools 
    3. Nursery Coaching/
    4. Private tuition classes 
    5. Daycare centers.
    6. student Counselor
    7. tutor

    Post a Comment

    0 Comments