Recent Posts


what is python - क्या है इतिहास उपयोग Features क्या है

what is python Computer और मोबाइल फ़ोन पर होने वाले जीतने भी Application या Software होते है। वो किसी न किसी Programming language  के द्वारा बनाई गई होते हैं। आज के समय में आपको बहुत सारे Programming language  देखने को मिल जाएंगे। जैसे - C ++,  जावा इत्यादि ये सभी Computer language  होते हैं जो मनुष्य द्वारा लिखे और समझे जाते हैं।

what is python
what is python


हर language  गए अलग अलग Features होते हैं , जो इन्हें एक दूसरे से अलग बनाते हैं। जैसे जैसे Technology की दुनिया में बदलाव होते जा रहे हैं , वैसे वैसे इन Programming language में भी कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं।  जो Users को बेहतरीन Features प्रदान करते हैं ऐसे ही एक language हैं , Python जिसे Programming Unity Index द्वारा दुनिया के दस लोकप्रिय Programming language  में सबसे ऊपर स्थान का दर्जा दिया गया है। आप किसी से अंदाजा लगा सकते हैं की ये language  कितनी बेहतरीन है।



    What is Python क्या है  

    Python Open Source High Level Instant General Purpose Programming Language है जिसका इस्तेमाल करना बेहद आसान होता है। साथ ही यह बहुत ही शक्तिशाली Language भी मानी जाती है। Python एक बेहतरीन Programming लैंग्वेज है , जिसकी मदद से बहुत तेज़ी स्टेशन को बनाया जा सकता है Python का इस्तेमाल स्टॉक जी वाइब्रेशंस वेबसाइट्स और बैडमिंटन बनाने के लिए किया जाता है। 

     Python लैंग्वेज थी C ++ की तरह ही एक Programming  भाषा है। लेकिन language के मुकाबले बहुत आसान लैंग्वेज है जिसका Syntax unique है।  जो इस भाषा को Users के लिए पढ़ने योग्य बनाता है। अलग अलग द्वार पड़ Python लैंग्वेज Code को पढ़कर translate भी कर सकते हैं। जो दूसरी Language के मुकाबले बहुत आसान होता है। 

     Python में जिस सिस्टम और Cosmetic memory management की सुविधा उपलब्ध रहती है। इसी वजह से प्रोग्राम के Manchester development का खर्च भी बहुत कम होता है। और Python लैंग्वेज पर काम कर रहे हैं जिनको एक दूसरे को help करने का मौका भी मिलता है। शक्तिशाली Language होने की वजह से Python का इस्तेमाल बहुत सी बड़ी Company द्वारा किया जा रहा है। 

    जैसे YouTube Quara , Instagram Google Bing आदि बड़े Language मॉडल्स और packaging के looks को स्पोर्ट करता है।  इसका मतलब है कि इस Language में जो प्रोग्राम लिखे जाते हैं , वो Module style में लिखे जाते हैं। जो अलग-अलग प्रकार के Important राशि पर फ़ोन करने के लिए बनाए गए होते हैं। इन मौजूदा का उपयोग दूसरे Project के काम में भी किया जा सकता है।  और उन्हें Import या Export करना बहुत आसान होता है। 

    Pythonका इतिहास (History Of Python )


    Python का आविष्कार Netherlands में Guido van Rossun  द्वारा किया गया Python की शुरुआत में हुई। 1980 में हुई। और करीब 10 साल बाद में Python को 1991 में Release किया गया।  

    जनवरी 1994 में Python 1. 0 jun-very का पहला वर्जन 1994 में निकाला गया 

    1. Python 1. 2 - 10 April 1995
    2. Python 1. 3 -12 October 1995
    3. Python 1. 4 - October 25 1996
    4. Python 1. 5 - December 31 1997
    5. Python 1. 6 - September 5 2000


    दूसरा वर्जन Python 16 अक्टूबर 2000 में जारी किया गया। 

    1. Python 1. 1 - April 15 2001
    2. Python 1. 2 - December 21 2001
    3. Python 1. 2 - July 29 2003
    4. Python 1. 2 - Nov. 30 2004
    5. Python 1. 2 - Sept. 19 2006
    6. \Python 1. 2 - Oct. 1 2008
    7. Python 1. 2 July - 4  2010 

    इसका 3 version python 3. 0  3 December 2008एक लम्बी अवधि में जारी किया गया। 

    1. Python 3. 1 - JUN 27 2009
    2. Python 1. 2 - fer-bury 20 2011
    3. Python 1. 2 - Sept. 29 2012
    4. Python 1. 2 -march - 16 2014
    5. Python 1. 2 -Sept. - 13 2015
    6. Python 1. 2- December - 23 2015
    7. Python 1. 2 -Jun 27 2018

    python का नया version 3. 6. 1. मार्च 2017 में relese किया गया है। 

    यह भी है कि इसे सीखने के लिए हमें कोई पैसा देना(Free ) नहीं पड़ता और इसके लिए किसी भी License की जरूरत नहीं पड़ती।  ये General public license में उपलब्ध एकFree software license  है। जो कि Users को Software चलाने और करने की सुविधा देता है। 

    Python नाम कैसे पड़ा - 

    और दूसरे अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इस Programming language का नाम Python क्यों रखा गया जबकि एक सांप के प्रजाति का नाम है। दरअसल python  के नाम की उत्पत्ति एक Comedy show के नाम से हुई थी जो 1970  के दशक में BBC Comedy Series द्वारा Monty Python's Filing Circus नाम एक Script प्रकाशित हुई थी।  इससे प्रभावित होकर Guido van Rossun ने अपनी भाषा का नाम python  रख दिया। 
    फिलहाल python लैंग्वेज को इस वक्त वो एक कोर्ट  team में चीन द्वारा Maintain किया जाता है जो python  प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में हमेशा नए नए Updates और Features जोड़ते रहते हैं। 

     Python का उपयोग क्यों  किया जाता है -

    Python एक Object Oriented  लैंग्वेज है,  जिसका उपयोग हम Software का निर्माण करने के लिए करते हैं।  ये एक Interpreter language भी है , जिसका मतलब है कि इसमें लिखे गए Programs के Code को Run  करने के लिए कंप्यूटर सीधे Format में बदल कर Compile करना नहीं पड़ है। जबकि दूसरे Programming लैंग्वेजेज में एक Code करने से पहले Source Code का उपयोग Code Run करना होता है।  Interpreter की मदद से Python Code को लगभग सभी Computer पर आसानी से कम किया जा सकता है।

    और पड़ें -
    ITI का Full Form - योग्यता 50 ट्रेड लिस्ट Benefits And Job
    Python एक Platform वो Independent लैंग्वेज है ,जो Windows, mac, linux जैसे अलग-अलग Platforms पर कार्य करती है।  आज के समय में सबसे ज्यादा Programmers द्वारा इस्तेमाल होने वाली भाषाओं में से एक है।

    Python का उपयोग -

    1. System  Software
    2. web  Application 
    3. Game Development 
    4. App  Development 
    5. Website Creation 
    6. Computer Graphics 
    7. Server Side Programs 


    प्राप्त Server side program आदि बनाने में किया जाता है , आपको यह जानकर हैरानी होगी कि Python का इस्तेमाल NASA में भी किया जाता है।  जहाँ Equipment और Space में शीर्ष बनाने के लिए Python programming language का उपयोग किया जाता है।  इस language का उपयोग Artificial Intelligence Data Science में भी किया जाता है।  Python Library बहुत सारे इंटरनेट को उसको Sport करती है।जैसे Html xml Json   ftp आदि। 

    Python के Features क्या है -


    Python एक हाई लेवल Programming जिससे code , Read  और Maintain करना बेहद आसान होता है। 
    इसका Source Code  सभी के लिए Free Available होता है और इसके Reuse  Modification करने के लिए सभी Users के लिए हमेशा Open रखा जाता है। ताकि Users चैट से इसे स्वतंत्र रूप से Download औरuse कर सकें। 
    यही एक वजह है कि Python लैंग्वेज को Open Source प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कहाँ जाता है। 
    Python की बहुत से ऐसे Unic Features है , जो कि इसे दूसरे language से बहुत अलग बनाते हैं। 

    Simple -

    Python भाषा बहुत ही सरल पहुंचा है इसका Use करना आसान है इसलिए इसे कंप्यूटर की भाषाओं में सबसे Essay भाषा माना जाता है पाचन एक ऐसी language  माना जाता है।  जिसे पढ़ना और समझना बहुत ही Essay है। जिन लोगों को पहले से language के बारे में कुछ ज्ञान नहीं होता वो भी इस language को पढ़कर आसानी से Programmer बना सकते हैं 

    Interpreter language -

    जिस तरह हमें बाकी Programming लैंग्वेज जैसे C ++  और जावा को Run करने से पहले तक Compile करना जरूरी होता है। पायदान उस तरह Compile नहीं किया जाता है , Python रिकॉर्ड Run टाइम पर ही Interpreter  द्वारा Process किया जाता है। Pyhton एक ही समय में प्रोग्राम के Code को लाइन पर लाइन Execute करता है।  इसलिए इस भाषा को Script  Language भी कहा जाता है।  हालांकि Interpreter होने की वजह से तथा दूसरे लैंग्वेज से थोड़ी Slow है। 

    Platform Independent -


    Python Open Source होने के कारण कई प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं। जैसे Linux, Windows,and Mac OS Python का Code आसानी से किसी भी Platform पर चलता है। इसलिए अगर आप Python का Code किसी भी Operating System पर लिखते हैं। तो आप उस प्रोग्राम को दूसरे Operating System में भी बिना किसी समस्या के Run कर सकते हैं। अलग अलग Platform के लिए अलग अलग Code लिखने की आवश्यकता नहीं होती है।   

    Extensible language


    Python पूरी तरह से Extensible language है , अर्थात इसके Source Code में अन्य Programming language की Code डाले जा सकते हैं।  यदि आप चाहते हैं कि Program का एक भाग तेजी से Exicute हो तो आप उस Code को दूसरी language में लिख सकते हैं Python को दूसरी language C  और C  ++  के साथ आसानी से Ingratiate किया जा सकता है। 

    Large  Stander Library -

    Python में बहुत बड़ी Stander Library मौजूद हैं ,ये Library अनेकों तरह के कार्यों के लिए Use full हैं। ये हमेशा Rapid Application Development   के लिए मौजूद Package का समृद्ध Set प्रदान करता है जिसके कारण हमे Task के लिए अलग से Code लिखना नहीं पड़ता है। इसमें Graphical user interface बनाने के लिए Module हैं वह Web frame Work  बनाने के लिए Module  है Database से डेटा आधार प्रदान करने के लिए Module है।  इसी तरह से बहुत से Task Perform करने के लिए Library में Module उपलब्ध है। 

     " Friends आशा है कि इस Article के माध्यम से आपको "Python क्या है "  "इसका Use कैसे किया जाता है" और क्यों किया जाता है।   और इससे जुड़ी सारीं Information  आपको मिल गयी होंगी मेरी हमेशा से यही कोशीश रहती है कि हमारी Article के जरिए आपको दिए गए Subject पर पूरी Information प्राप्त हो।  सके ताकि आपको कहीं और जाना पड़े। मुझे उम्मीद है कि इस Article में दी गई Information  आपके यह बहुत उपयोगी होगी।  इस Article से जुड़ी कोई Problems हो तो आप नीचे Comment में बता सकते हैं।  ताकि हम आपकी Problems को जल्द से जल्द दूर कर सकें। अगर आपको हमारी ये Article पसंद आई हो तो उसे Like करे और ज्यादा से ज्यादा Share करें ताकि बाकी लोग भी ये Information पहुँच सके। "

    Post a Comment

    0 Comments