Recent Posts


sukanya samriddhi yojana क्या हैं- invest Benefits Rate

sukanya samriddhi yojana

sukanya samriddhi yojana आप में से बहुत सारे लोगों ने इस scheme के बारे में सुना होगा काफी लोगों ने Invest भी किया होगा लेकिन सच्चाई यह है।  कि इस scheme की पूरी पूरी Information आज इस post में बताएँगे  की sukanya samriddhi yojana क्या हैं ? Terms and Conditions है , how to invest,tex Benefits, Return, Authorized bank तो आज मैं आपको 10  चीजें इस Scheme के बारे में Best क्या है ?  क्या हैं ? क्या Terms and Conditions है यह बहुत कम लोगों को पता है काफी daout हैं काफी भ्रम है।  इस Scheme को लेकर तो आज मैं आपको बताऊँगा तीन चीजें इस Scheme के बारे मेंBest क्या है ? और क्या आपको फाइनल scheme में निवेश करना चाहिए या नहीं 

sukanya samriddhi yojana क्या है ( What is SSY )

 sukanya samriddhi yojana की शुरुआत  22 January 2015 pm नरेंद्र मोदी द्वारा हुई। 
जैसे की हमारी Government नाम से ही बहुत clear  कर लेती है। कि इसकी आपकी बेटी के लिए अपने  बेटी की Life के लिए उसे बेहतर बनाने के लिए,  Account opening आप किस के लिए यह काम Account खोल सकते हैं।  एक daughter के लिए अगर आप की एक बेटी है तो आप एक ही Account खोल सकते हैं। ज्यादा सबसे ज्यादा 2 बेटियों के लिए 2  Account  खोले जा सकते हैं।  लेकिन अगर Twins हैं या Triple x है तो उसमें 3 Account खोले जा सकते हैं। लेकिन General आप यह मान लीजिये की एक बेटी के लिए एक ही Account खोला जा होता है। 

कब खोला जा सकता है जब वो 10 साल से कम हैं उसके जन्म के बाद से जब तक और 10 साल की होती है तब तक कभी भी इस Account को खोला जा सकता है लेकिन जितना जल्दी खोला जाए उतना बेहतर है आगे में आपको बताऊँगा कि ऐसा क्यों है ?


sukanya samriddhi yojana  Account opening Conditions क्या हैं ?

एक ही बेटी के नाम से Multiple Account बिल्कुल भी Aloud नहीं है।  चाहे आपकी बेटी 1 साल के हो या 10 साल खेल जब भी आप ये Account खोलने हैं तो आपको कम से कम 15 सालों तक अगले 15 सालों तक scheme में Amount Deposit करता है। आप चाहें तो Minimum ढ़ाई सो रुपए Invest कर सकते हैं चाहे तो लक्ष्य 1,50, 000 रुपये पर Invest कर सकते हैं। 2 या ढ़ाई सो से लेके  1,50, 000 तक आपको Invest करना है।  जब भी आपने वह काम शुरू किया। 


तो अगर आपकी बेटी 8 साल की है तो अगले 15 साल तक जाना जब तक वो 23 साल की हो जाएगी तब तक आपको हर साल ढाई सो से 1,50, 000 के बीच में कोई भी एक Account आपको हर Invest करना है।  जैसे अगर आपकी बेटी 8 साल की हैं तो आपको 15 साल तक डिपॉजिट करना है।  तो 23 साल की जब तक आपकी बेटी होगी तब तक आपको Deposit करना है और उसके 6 साल बाद यानी जब आपकी बेटी  29 साल हो जाएगी तब जाकर आप पूरा पैसा निकाल सकते हैं। 

 अब ये General rule है कि 15 साल तक Deposit करना है। और 21 साल के बाद आपको पैसा मिलेंगे लेकिन इसमें कुछ Extension है जैसे जब आपकी बेटी 18 साल की हो जाती है तब तक जितना अमाउंट इकट्ठा हुआ है उसका 50 % आप ड्रॉ कर सकते हैं उनकी शादी या Higher studies के लिए जैसे - अगर आप में 8 साल की उम्र उसका काम शुरु किया जब वह 18 की होती है।  तो 10 साल हुए आपको Deposit करते हुए 15 नहीं हुए हैं। इस साल भी नहीं हुए पैसा जमा लेकिन उसके बावजूद क्योंकि आपकी बेटी 18 साल की हो गई है।  तो अगर आप कुछ Document दिखाते हैं।  कि इसका किसी University  में Admission हो गया है  , जिसके कारण हमें पैसे चाहिए या शादी Fix हो गयी है।  

जिसके कारण पैसे चाहिए तो जितना balance उन सालों में इकट्ठा हुआ उसका 50 %  आप निकाल सकेंगे। क्योंकि Higher studies और पढ़ाई Government ने क्या किया की इस scheme को बनाते समय जब बेटी 18 साल की हो रही है।  तो एक मेजर खर्चा आ रहा है School से निकल के College जा रही है , तो  50 % पैसे निकाल सकते है। तो आप यह मान लीजिये की जब भी आपकी बेटी 18 साल की होगी  50 %  Draw हो रहा है। उसकी Higher Education के लिए और बाकी का 50 %  जब Account को 21 साल हो जाएंगे तब Aloud रहेगा।


sukanya samriddhi yojana आवयश्क Document क्या है ?

1. Hospital या सरकारी अधिकारी द्वारा प्रदान किया गया लड़की का Birth certificate . 

2. लड़की के माता-पिता या कानूनी अभिभावक के Residence certificate, which is passport, driving license, electricity or telephone bill, voter ID card, ration card या भारत सरकार द्वारा प्रदत्‍त अन्‍य कोई भी certificate जिसमें निवास का उल्‍लेख हो 

3. Pan Card  या High school certificate भी Account खोलने के लिए मान्‍य है। Account खोले जाने के बाद उसे भारत में कहीं भी स्‍थानांतरित किया जा सकता है।

sukanya samriddhi yojana Interest rate क्या है ?

 sukanya samriddhi yojana Interest rate में आपको Return कितना मिलेगा।  हर तीन महीनों में sukanya samriddhi yojana के Return को Revise करती है यानी चेंज करती। तो इसका  कोई Fix किसकी नहीं देती हाँ एक चीज़ के रूप में लिखी हुई है कि 10 साल Government bond ने जो Average return दिया है।  उससे इसकी 0 . 75 % ज्यादा Return देगी। और उसी के कारण ये scheme हमेशा Public provident fund PF  के आधा % ज्यादा Return देगी। यानी की जिसकी General PF के Return के मामले में आधा % हमेशा बेहतर रहेंगी। 


sukanya samriddhi yojana Interest Rate
sukanya samriddhi yojana


तो अभी Recent Update में Di-side होगी इसका Interest rate है।  8 % लगभग साढ़े  8 %  आपको date की अवधि के हिसाब से मिलेंगे ये हर 3 महीनों में Di-side होगा लेकिन हमेशा PF से आधा % और 10 साल Government से जीरो % ज्यादा ही रहेगा तो Database  Wise भी scheme अच्छी है। 


sukanya samriddhi yojana Tax benefit क्या हैं ?

  अब जैसे देश में Tex Benefit है तो इसकी क्या कोई Tex Benefit है ? जी हाँ ये Scheme कार्यकारी श्रेणी में आती है।

  1. जो पैसा आपने Scheme में लगाया अपना maximum 1,50,000 रुपये लगा सकते हैं।  उसमें आप डेढ़लाख तक का जो भी Mutual Fund Insurance Scheme को मिला के  1,50,000 रुपये तथा जो भी पैसा लगा रहे हैं Scheme के अंदर में आपको कोई Tex नहीं देना है।  
  2.  Scheme में आपको Interest मिल रहा है जो Interest उस Deposit मेंAdd होता जा रहा है उस Interest में भी आपको कोई टैक्स नहीं देना। 
  3. जब आप पैसा निकालेंगे 21 साल बाद या बेटी के 18 साल के होने पर तभी आपको उस पैसे एक रुपये का भी Tex नहीं देना वो भी Total tax free होगा तो Deposit पर कोई Tex नहीं इस दृष्टि से कोई Tex नहीं में छोटी Amount में कोई Tex नहीं  तो यह  Profit scheme है। 
1. BA kya hai BA ke baad kya karen 
3. Khata Book App kya hai kaise use karen full information in hindi

sukanya samriddhi yojana Account deactivate 

हम दो जरूरी चीज़ है पहला कि मान लीजिए आपके किसी year पैसे डाले लेकिन अगले साल कोई दिक्कत आ गयी और आप पैसे नहीं डाल पाए तो क्या होगा तो ये Account deactivate हो जाएगा। क्योंकि इसमें आपको ढ़ाई सौ रुपये हर साल डालने ही है। लेकिन जिस साल चाहे उस साल इस Account को फिर से activate करा सकते केवल 50 रुपये की Penalty भर के Account activate  करना भी कोई मुश्किल काम नहीं है। 

sukanya samriddhi yojana से Normally से ज्यादा Return कैसे पायें ?

 कैसे आप इस Scheme से इंटेलीजेंट थोड़ा ज्यादा Return पा सकते हैं तरीका बहुत Simple  है ये Scheme में अगर आप किसी भी महीने 10 तारीख से पहले Deposit करते हैं। तो आपको Interest का Benefit मिलेगा। 

जैसे अगर आपने पहले 5 जनवरी को 10 हज़ार रुपये डाल दिए तो जनवरी महीने में भी आपको 10 हज़ार रुपये Interest मिलेंगे क्योंकि अपने 10 तारीख के पहले Deposit किया।  लेकिन अगर आप 15 तारीख को पैसे Deposit करते हैं, तो वो पैसे जनवरी month के Interest के लिए Eligible नहीं होंगे।  और उस पे आपको सिर्फ एप से इंटरेस्ट मिलना चालू होगा अगले Month से तो अगर आप हर Month 10 हज़ार या 1 -1 हज़ार या5 सौ रुपए निवेश कर रहे हैं। 
ध्यान रखें कि आप 10 तारीख के पहले-पहले निवेश करें जिससे कि आपको उस Month भी उस Additional Amount में Interest मिलेंगे। 


sukanya samriddhi yojana  क्या निवेश करना सही है  ( Is it worth investing )

जी हाँ मेरा Opinion है क्योंकि इसकी आपको PF से आधा % ज्यादा Interest देता है ये Scheme में आपको कई तरह के  Tex Benefits  मिलते हैं।  ऐसे में यह Scheme अच्छा Option हो सकता है। अगर आपको लगता है कि अपने फैंसी discipline की कमी है।  अगर आपको लगता है कि अगर आप mutual fund में निवेश करेंगे तो आप 20 -21  साल तक discipline के साथ उसे  Hold नहीं करेंगे आपका मन करेगा तो आप जरूरतों के लिए उसे निकाल लेंगे अगर आपको ये discipline की कमी लगती है।  तब तो sukanya samriddhi yojana बहुत ही अच्छा Option है। 

 सेकंड अगर आप Equity वाला Risk नहीं लेना चाहते अगर आपको Scheme से डर लगता है। तो डरने की कोई बात नहीं है। और आप एक स्टेबल लेकिन अच्छा Return चाहते हैं।  तो भी sukanya samriddhi yojana एक बहुत अच्छा Option  है। 

sukanya samriddhi yojana में  निवेश कैसे करें ( How to invest )?

 इस Scheme  में Account Opening अभी तक Online  नहीं है, तो Account Opening के लिए आपको post office या जो बड़े Banks है जो India में वहाँ जाकर  भी आप Account Open कर सकते हैं।  उसके बाद Monthly लक्षण कैसे होंगे आप अपने Bank में एक Application दे सकते हैं Standing instruction की 8 तारीख को या 5 तारीख को इतने हज़ार या इतने सौ रुपये मेरे Account से इस Scheme के लिए काट लेना बस फिर आपको कुछ नहीं करना है।  

एक बार आपको जाके Account खुलवाना है और Standing instruction देते है Application के जरिए उसके बाद हर महीने जो तारीख आपने Di-side की है। महीने की उस तारीख को जितना पैसा आपने Di-side किया है।  उतना पैसा अपने आप आपके Account से कटता रहेगा। और sukanya samriddhi yojana में लगता रहेगा और आप जब चाहें अपने Bank को बोल के Standing instruction  भी करवा सकते हैं।  कोई ऐसा Compulsory नहीं है कि आप ने बोल दिया हर Month इतना कटना तो कटेगा ही वो Deactivate नहीं हो सकता ऐसा बिल्कुल नहीं है।  आप जब चाहें Deactivate करवा सकते हैं। 

sukanya samriddhi yojana Authorized bank कौन से हैं ?


sukanya samriddhi yojana Banks
sukanya samriddhi yojana Banks 


इनमे से किसी भी Bank में जाकर आप account Open कर सकते है। और आप इस Scheme का पूर्ण Profit ले सकते है। 

ये Post अच्छी लगी हो तो हमें comment कर के जरूर बतायें, और ज्यादा से ज्यादा Share करें। और इसी तरह के post की Information के लिए हमारे Facebook page को like  और ब्लॉग को सब्स्क्रिब करें। 



Post a Comment

0 Comments