Recent Posts


ITI का Full Form - योग्यता 50 ट्रेड लिस्ट Benefits And Job

ITI का full  फॉर्म क्या है  इसे कैसे करते हैं इसे करने के लिए हमारे पास Education एक Qualification क्या होनी चाहिए इसे करने के बाद हमें Job Field क्या मिलेंगे और आईटीआई में कौन कौन सी Tread होते हैं।  और किस Type से करना चाहिए।  इसका Exam किस तरीके से होता है। आईये फुल information आपको आज ये post में मिल जायेगा।

 ITI  का Full Form
 ITI  का Full Form


     ITI  का Full Form क्या है -

    ITI  का फुल फॉर्म होता है Industrial Training Institute इसे हिंदी में कहते हैं "औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान ITI " जो है वो Polytechnic की तरह है जैसे की Polytechnic Institute है यहाँ पर आप किसी भी Subject से Diploma प्राप्त करता है ठीक उसी तरीके से जो कि ITI   Industrial Training Institute यहाँ पर भी आप किसी Subject से Diploma प्राप्त कर सकते हैं।

    लेकिन जो ITI  है और जो Polytechnic हैं इन दोनों में बहुत बड़ा अंतर है इन दोनों को एक ही मत समझिएगा इन दोनों में काफी ज्यादा अंतर है Polytechnic की जीतने भी Diploma होते हैं यानी की सभी Diploma लगभग 3 साल में पूरे हो जाते हैं लेकिन जो ITI  है इसमें 6  महीने से लेकर के दो साल तक की Diploma होते हैं तो अगर आप भी किसी भी विशेष है यानी की कोई भी Subject से Diploma पाना चाहते हैं। तो आप ITI  कर सकते हैं।

    आईटीआई कैसे करें (How to Apply ITI Course )

    ITI करें तो कैसे करे तो आईटीआई करने के लिए आपके पास किसी भी मान्यता बोर्ड से High School या नहीं 10 वी पास होना जरूरी है। इसके बाद आप अपने आस पास के किसी भी Government or private ITI college में Admission के लिए Apply कर सकते हैं। और Government College में आपको Merit list के अनुसार Admission  मिलेंगे

    ITI के लिए Required Document -

    1. 8 /10 /12 वी की mark sheet 
    2. Cast Certificate ST /SC/OBC/ GEN
    3. आय / निवास 
    4. Adhar card (आधार कार्ड )
    5. बैंक Account की जानकारी 


    ITI  के लिए योग्यता /Qualification -

    ITI   आपको  8 वी पास हो ना ज़रूरी है अगर आप 8 वीं पास है तो आप इसे कर सकते हैं। अगर आप 10 वीं पास है , तो भी आप इसे कर सकते हैं और अगर आप 12 वीं पास है तो भी आप इसे कर सकते हैं। तो ITI  करने के बाद हम Government and Private Jobs आसानी से पा सकते हैं।


    लेकिन अगर आप ITI  करने के बाद आगे पढ़ाई करना चाहते हैं। तो आप ITI  करने के बाद Polytechnic कर सकते हैं , और अगर Polytechnic करने के बाद आप चाहें तो Education  की Degree भी प्राप्त कर सकते हैं।  तो अगर आप भी ITI  से Diploma करने के बारे में सोच रहे हैं तो इस Post को अंत तक जरूर पढ़िए। इसमें आपको ITI  से Diploma कैसे करते हैं इससे संबंधित पूरी Information दी जाएगी।

     अगर आपका Interest Electrical में है तो आप Electrical से आईटीआई का Diploma प्राप्त कर सकते हैं लेकिन अगर आप का Interest  मैकेनिकल फिटर Computer  इन सभी शाखाओं में है तो आप इन सभी शाखाओं से ITI  का डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं तो यहाँ पर मैं आपको दिखाने वाला हूँ।

    और पड़े 
    सुकन्या समृद्धि योजना क्या है पूरी information
    इग्नू क्या है qualification फायदे Course लिस्ट
    डाटा बेस क्या है - Aliment फायदे प्रकार पूरी जानकारी 

    ITI  के Subject/ Course /Tread List -


     आईटीआई Tread की पूरी List जिसे आप अपने Interest  के अनुसार ये चुन सकते हैं। कि आपको आईटीआई Diploma की Tread से करना चाहिए एक बात आप ध्यान में जरूर रखिएगा कि सभी Tread सभी आईटीआई Institute में नहीं पाई जाती तो इसलिए आप जहाँ पर भी Admission लेने वाले हैं। वहाँ पर सबसे पहले तो यह पता कर लीजियेगा की उस Iti में कौन कौन से मिलते हैं।  क्या पता आपके Interest का Tread वहाँ पर ना मिले तो इसलिए Admission से पहले आपको यह पता कर लेना बहुत जरूरी है तो आइए जानते हैं आईटीआई Tread के List के बारे में यहाँ पे मैने पूरा List दिखाया आपको आप देख सकते है-

     ITI  का Full Form
     ITI  का Full Form


    1 Advanced Electronics
    2 Advanced Tool And Die Making
    3 Advanced Welding
    4 Architectural Draughtsman Ship
    5 Book Binder
    6 CAD/CAM
    7 Carpenter
    8 Computer Operator and Programming Assistant
    9 Cutting and Saving
    10 Desktop Publishing Operator
    11 Draughtsman Mechanical
    11 Driver Cum Mechanic Light
    12 Motor
    13 Vehicle
    14 Electrical
    15 Electrician
    16 Fitter
    17 Electronic Mechanic
    18 Electroplate
    19 Foundry
    20 Instrument Mechanic
    21 Hair and Skin Care
    22 Heat Engine Automobile
    23 Instrument Mechanic Chemical plant
    24 Interior Decoration And Designing
    25 Machine tool Maintenance
    26 Machinist
    27 Mason
    28 Building Constructor
    27 Mechanic Computer Hardware
    28 Mechanic Diesel
    29 Mechanic Motor Vechicle
    30 Mechanic Redio And TV
    31 Mechanic Refrigeration and Air Conditioner
    32 Mechanic Watch and Clock
    33 Metro-logy And Engineering Inspection Mulder
    34 Network Technician
    35 Painter General
    36 Pattern Maker
    37 Pre Preparatory School Management Assistant
    38 Plumber
    39 Principles of Teaching
    40 Secretarial Practice
    41 Sheet Metal Worker
    42 Stenography English
    43 Survivor
    44 Tool and Die Maker
    45 Turner
    46 Welder Gas and Electric
    47 Wireman
    48 Vehicle
    49 Carpenter
    50 Stenography Hindi


    Engineering Trades -

    यह Trade  पूरी तरह से Technology पर आधारित है।  यानि की इस trade में Technology से जुडी information होती है।  यह ट्रेड में ज्यादातर student Science होते है जैसे math , bio , physic , Chemistry और other  subject से जुड़े knwoladge पढ़ाई जाती है -

    Non -Engineering Trade -

    इस trade में technical Subject नहीं होते है। technical से अलग information दी जाती है। 

    लेकिन अगर आप Government ITI में जाते हैं तो आपको ज्यादा Tread देखने को मिलेंगे और अगर Private में जाते हैं तो आपको ITI  में 5 से 10  Tread ही मिल पाएंगे सभी Tread का जो समय होता है।

    अगर आप Electrical trade  में डिप्लोमा करते हैं, तो आपको 2 साल का Diploma मिलेंगे और अगर आप Fitter trade  में डिप्लोमा करेंगे तो आपको 1 साल का डिप्लोमा मिलेगा।  तो इसी तरीके से सभी Tread का अलग अलग Time period  है। तो जहाँ तक possible हो आप Electrical या फिर Civil या फिर Computer जैसी trade  में डिप्लोमा करने की कोशीश करें।  ताकि आपको ज्यादा अच्छी Job मिल सके।


    8 वी के बाद आईटीआई Diploma Course-


    शायद यहाँ पे कुछ लोग ऐसे भी होंगे जिन्हें ये मालूम नहीं होगा कि हम 8 वी के बाद भी आईटीआई Diploma प्राप्त कर सकते हैं। तो उन्हें सबसे पहले ये बतादे  की हम 8 वी के बाद भी आईटीआई diploma course प्राप्त कर सकते हैं।  तो आईटीआई Diploma कर लेने के बाद हमें किसी भी Private company में जॉब मिल सकती है।   या फिर हम चाहे तो Government Job भी पा सकते हैं। अगर आप सिर्फ 8 वी Class पास की है और अगर आप आईटीआई करना चाहते हैं।  तो इनमें से किसी एक Tread से आईटीआई कर सकते हैं -

    1 Wire man
    2 Pattern Maker
    3 Mechanic Agriculture
    4 Welder Gas Adn Electric
    5 Forger & Heat Treated
    6 Corpenter
    7 Plumber
    8 Mechanic Tractor
    9 Plastic Printing Operator
    10 Cutting And Saving
    11 Book Binder
    11 Embroidery and Needle Worker
    12 Weaving Of Fancy Fabric


    पहले मैने आपको 50 trade  बताया उन 50 में से अगर आप चाहें कि हम कोई सा भी ले तो आप ऐसा नहीं कर सकते हैं।   क्योंकि अभी आप सिर्फ 8  वी पास हैं तो आपके लिए सिर्फ इतने ही Option है यहाँ पर जो दिए गए हैं इनमें से कोई एक चुन करके उनसे ITI  कर सकते हैं. और उसे करने के बाद किसी भी Government Job के Form भर सकते हैं और चाहें तो Private job  भी कर सकते हैं।

    10  वी के बाद आईटीआई Diploma Course -

    इसके बाद अगर हम बात करे की हम 10 वी पास है, और फिर आईटीआई Diploma करना चाहते हैं। तो हमें आईटीआई का Diploma का कौन सा Course करना चाहिए , तो 8 वीं कक्षा के लिए जो भी Course  मैने अभी आपको बताए हैं वो सारे Course  अगर आप 10 वीं पास के Student हैं।  तो आप कर सकते हैं लेकिन उसके अलावा भी यहाँ पर कुछ Course  की List में आप निचे देख सकते है।
    1 Bleaching & Dyeing Calico
    2 Print
    3 Commercial Art
    4 Diesel Mechanic
    5 Draughtsman (Civil)
    6 Draughtsman
    7 Dress
    8 Making
    9 Electrician
    10 Fitter
    11 Foundry Man
    11 Fruits And Vegetable
    12 Processing
    13 Hair And Skin Care
    14 Hand Compositor
    15 Information Technology And E.S.M
    16 Lather Goods Maker
    17 Lather Press Machine
    18 Mender
    19 Machinist
    20 Manufacture Foot Wear
    21 Mechanic Instrument
    22 Mechanic Electronic
    23 Mechanic Motor Vehicle
    24 Mechanic Redio And Television
    25 Motor Driving CUM- Mechanic
    26 Pump Operatory
    27 Refrigeration Secretarial
    28 Practice
    29 Sheet Metal Worker
    30 Surveyor
    31 Practice
    32 Tool and Die Maker
    33 Turner


     ईनमें से भी आप चाहें तो अपने Interest के हिसाब से कोई सा भी Course  कर सकते हैं तो आइये देखते है 10  वीं पास Student के लिए और कौन कौन से आईटीआई Diploma कोर्स available है -

    12  वी के बाद आईटीआई Diploma Course -

    12 वीं पास Student के लिए कौन कौन से आईटीआई Diploma course available है। तो अगर आप 12 वीं पास की Student हैं। तो आप 8 वीं के लिए दिए गए जितनी भी आईटीआई Diploma course थे। उन सभी को भी कर सकते हैं और जो 10 वीं पास Student के लिए आईटीआई Diploma course दिए गए थे। आप उन सभी को भी कर सकते हैं लेकिन इसके अलावा भी आप के पास और भी कई course  हैं। जिन्हें आप चुन सकते हैं आपके सामने दो Option होंगे।

    1 Computer Operator and Programming Assistant (COPA)
    2 Stenography English
    3 Stenography Hindi

    12 वीं Class  के Student के लिए available है Option  और बहुत सारे Field है। आप किसी भी Field में अपने Interest के हिसाब से किसी भी Field से Diploma प्राप्त कर सकते हैं। जैसे की अगर आप का Interest कंप्यूटर के बारे में जानने में है तो आप Computer से ही COPA कर सकते हैं।

    और पड़े 
    खाता बुक app क्या है कैसे Download करें
    science Student 12th के बाद कौन सा कोर्स करें 
    B.A क्या है BA के बाद क्या करें 

    ITI  करने के क्या फायदे है (Benefits )

    इसके बाद आगे हम बात करेंगे आईटीआई करने से Benefits की बात अगर हम करें तो  अगर आप आईटीआई कर रहे हैं।  तो हमें इसके Benefits मालूम होना भी बहुत जरूरी है।  आईटीआई करने का सबसे बड़ा Benefits ये है -


    • आप से 10 वीं और 8 वीं Class करने के बाद में आईटीआई का Diploma हासिल कर सकते हैं  ,और इसे आप किसी भी private sector या Government Sector में जॉब पा सकते है। 
    • Job लगने के लिए आपको बहुत ज्यादा पढ़ाई करनी पड़ती है और बहुत सारे Test देने पड़ेंगे तब जाकर आपको Job मीलती है। लेकिन आईटीआई में अगर आप कोई भी 1 साल का या 2 साल का Diploma हासिल कर लेते हैं।  तो आपके पास Government and Private Jobs बहुत आसानी से मिलने के Chance बढ़ जाते हैं। 
    • अगर आपने आपके फ्रेंड ने 10 वीं एक साथ ही पास की है और आपका दोस्त 11 वीं Class में पढ़ रहा है। और आप आईटीआई का Diploma कर रहे हैं। तो दो साल बाद आपकी Job  लगने का Chance है। वहीं आपका दोस्त सिर्फ 12 वीं कक्षा में ही पास होगा। 
    • 12 वीं कक्षा के बाद आपका दोस्त Degree कर सकता है ,और Degree करने के बाद उसकी Job लग जाएगी। और वो चाहे तो पढ़ाई को जारी रख सकता है , और आप भी Job के साथ साथ Degree हासिल कर सकते हैं , तो जब आपका दोस्त Degree हासिल की करेगा तब आपके पास Degree और Work का अनुभव होगा  याने की Work का Experience दोनों होगा। 
    • ITI Course के लिए किसी भी knowledge की आवश्य्कता नहीं है / न ही english  भाषा की और आप Govt. से iti करने तो private की तुलना कम फीस लगती है। 


    ITI  के करने के बाद सैलरी / Salary -

    अगर आपके पास इसी के आधार पर जैसे मेने आपको ऊपर बताया।  आपकी Salary आपके Friend से कहीं ज्यादा हो सकती  है। तो इस प्रकार से ITI करने का आपका ये सबसे बड़ा Benefit  है।

     ITI  का Full Form
     ITI  का Full Form


    उसकी Salary क्या होगी किसी भी क्षेत्र में Job करने पर आपको Salary आपके पद के अनुसार के एक्सपीरियंस के हिसाब से मिलता है अगर आपने हाल ही में आईटीआई Diploma किया है। और Job पाना चाहते हैं तो Private company में आपको लगभग 80  हज़ार के आसपास की Job  जरूर मिल जाएगी।  और सरकारी अपने में Salary आपको अच्छी मिल सकती है।  चाहे आपने हाल ही में आईटीआई Diploma किया हो।  ये निर्भर करता है कि आप किस department में हैं और किस Post पर Job पाएंगे उस हिसाब से आपकी Salary dependent करती है। Minimum salary 15 -1,00000 तक होती हैं।

    ITI  Exam  Pattern क्या है  -


    हम बात करते है की आईटीआई Exam कैसे होंगे आईटीआई में हर 6 महीने में Semester Exam  होंगे जिनमें कुछ पेपर Computer के द्वारा Online होंगे।  जिनमें आप की Courses से संबंधित Objective question पूछे जाएंगे यानी इन question में आपको Answer लिखना नहीं होगा।  आपके पास 4 Option दिए होंगे 4 में से केवल 1 सही Option होगा जिस पर आपको ठीक करना होगा।  जब आप सभी Semester पास कर लेंगे तभी आपको आईटीआई पास माना जाएगा।

    अगर आप Engineering के जैसा कोई Course करना चाहते हैं , तो आप आईटीआई कर सकते हैं।  और इसे करने के बाद आपको आसानी से Job भी मिल जाएगी।
    और पड़े 
    IAS  क्या है कैसे बने qualification Syllbus
    PHD क्या है कैसे करें qualification Fess
    MBA क्या है कैसे करे top mba iims Programs Qualification

     ITI करने के बाद Job -

    Job किस प्रकार की मिले गी तो आईटीआई Diploma करने के बाद में सबसे बड़ा सवाल लिए आता है कि हम कहाँ पर Job कर सकते हैं।  तो अगर आपने Polytechnic से आईटीआई Diploma किया है , तो आपको आगे पढ़ाई करने में कोई दिक्कत नहीं होगी आप आगे Engineering कर सकते हैं।  अब B.Tech भी कर सकते हैं।  उसके बाद M.Tech कर सकते हैं।

    लेकिन अगर आपने आईटीआई से ITI Diploma किया है तो आपको आगे पढ़ाई करने के लिए Polytechnic में जाना पड़ेगा और फिर आप B.Tech और M.Tech कर पाएंगे लेकिन आईटीआई करने के बाद में आप के सामने Job के बहुत सारे Option हो जाएंगे और आप Govt . प्राप्त कर सकते है।

     अगर आप आईटीआई Diploma करते है और सिर्फ Job करना चाहते हैं ,तो आप आईटीआई से आईटीआई Diploma कर सकते हैं। और जहाँ तक possible हो आप Electrical, mechanical, computer या फिर Civil branch से आईटीआई Diploma करने की कोशीश करें।  जिससे ब्रांच से आप आईटीआई Diploma करेंगे उसी ब्रांच से Related आपको Job मिल जाएगी।
    Electrical ITI का स्कोप railway ज्यादा होता है और अगर हम बात करें कि आईटीआई Diploma करने के बाद हमें जो भी Job मीलती है।

    क्या ITI Diploma करने के बाद पढ़ाई जारी रखें -

    ITI  Diploma करने के बाद हम किस प्रकार से हम अपनी पढ़ाई को आगे जारी रख सकते हैं।  अगर आपने आईटीआई Diploma किया है , और आप आगे अपनी Study को जारी रखना चाहते हैं, तो सबसे पहले तो आपको ये देखना होगा कि आपने आईटीआई Diploma किस Institute से किया है। अगर आपने आईटीआई Diploma polytechnic  से किया है।

     फिर तो आपको आगे पढ़ाई को रखने के लिए B.Tech  करना होगा या फिर आप चाहें तो B.Tech के बाद M.Tech भी कर सकते हैं। लेकिन अगर आपने आईटीआई Diploma ITI से किया है तो आपको Polytechnic करनी पड़ेगी तभी आप पढ़ाई को आगे जारी रख सकेंगे।

    आईटीआई करने के बाद में आप के सामने सबसे बढ़िया Option ये होता है।  की आप की एक अच्छी सीJob मिल जाए और साथ के साथ में आप अपनी Study को भी जारी रख सकें। जिससे आपका ज्यादा से ज्यादा Benefits हो।


    आपका कोई question  है comment box में पूछ सकते है और post पसंद आये तो share करें 

    Post a Comment

    0 Comments