Recent Posts


icu ka full form - Icu क्या है क्यों कैसे रखा जाता है

ICU का full  form क्या है ? ICU क्या है ? के अंदर एसे उपकरण होते हैं , आईसीयू में Patients को क्यों ? और कैसे रखा जाता है ?  इसके साथ ही यह भी बताएंगे कि आईसीयू में क्या Caution रखी जाती है ? और आईसीयू में रखने का Cost कितना होता है ?  आज पूरी information प्राप्त करेगें। post को end तक जरूर पड़े।

icu ka full form
icu ka full form


    ICU का full form (what is icu full form )-

    ICU full form -  intensive care unit

    NICU full form - Neonatal Intensive Care Unit 

    ICU में ऐसे मरीजों को रखा जाता है जिन्हें कोई गंभीर Medical परेशानी होती है उन्हें विशेष प्रकार की सेवा दी जाती है।  इसे Intensive care यानी गहन देखभाल कहा जाता है। Hospital की जीस Word में यह सेवा दी जाती है। उसे intensive care unit यानी ICU  यानी गहन देखभाल इकाइयों कहा जाता है। इस प्रकार ICU Hospital के ऐसे विशेषज्ञ word  होते हैं। जिनमें बहुत अधिक बीमार लोग के लिए treatment और Surveillance प्रदान करने का कार्य किया जाता है।  इसमें विशेष रूप से प्रशिक्षित Health के विशेषज्ञों को नियुक्त किया जाता है।  जो Patients की देखभाल का काम करते हैं , यहाँ पर विशेष निगरानी उपकरण भी है। आइयो कभी कभी गम्भीर देखभाल Unit CCU  या गहन चिकित्सा इकाई ICU  भी कहा जाता है।

    ICU क्या होता है -

    ग्रहण देखभाल का तात्पर्य उन्हें रोगियों को दिए गए विशेष treatment से है। जो गंभीर रूप से Ailing होते हैं और उन्हें 24  घंटे कड़ी देखभाल की आवश्यकता होती है। जब तक आप किसी Emergency service के लिए भर्ती नहीं किए जाते तब तक आपको ICU में भर्ती होने के लिए अपने Doctor or specialist द्वारा रिकॉर्ड करने की आवश्यकता होगी। कई अलग अलग प्रकार के patients को ICU भर्ती कराया जाता है।

    और पड़ें 
    सुकन्या समृद्धि योजना क्या है ? फायदे पूरी जानकारी 
    computer Science क्या है ? फायदे  योग्यता course
    डाटा बेस क्या है ? type , प्रोग्राम फायदे 


    कुछ लोग सीधे Emergency विभाग से आते हैं तो कुछ Hospital के भीतर अन्य अवार्ड से उनकी बीमारी में जटिलताओं के कारण आते हैं। आईसीयू में वैसे तो कई Type के मरीज होते हैं ,लेकिन उन सभी को एक ही ICU में रखा जाता है। और life सहायता उपकरण पर रखा जाता है , ये Hospital के अन्य wards से अलग स्थिती होती है।
    1. जैसे की पहले आईसीयू में experts की एक उच्च प्रशिक्षण प्राप्त  Team द्वारा जो 20 घंटे देखभाल प्रदान जाती है। 
    2.  यहाँ पर बहुत कम Bad होते हैं।  जिनमें बहुत से उपकरण गंभीर रूप से Sick patients की निगरानी देखभाल करते हैं। 
    3. बहुत कम लोगों को मरीज से मिलने की permission होती है। 

    NICU में क्यों रखा जाता है -

    NICU full form - Neonatal Intensive Care Unit 


    NICU full form - Neonatal Intensive Care Unit
    NICU 

    1. यदि बच्चे का जन्म  time से पहले हो जाता है जैसे - 33 वे या 34 वे week में हो जाता है तो बच्चे को NICU में रखा जाता है। (NICU) रखने की requirement होती है। 
    2. Nicu में शिशु को अच्छे गर्म और अच्छे से साँस लेने में essy होता है। 
    3. यदि शिशु को जन्म के time किसी type का Infection का खतरा रहता है तो उसे NICU में रखने की सलाह दी जाती है। 
    4. प्रसव के time बहुत Complication व् दिक्क्त का सामना करना पड़ा हो और इससे शिशु को किसी type की चोट हो तो तब भी NICU में रखने सलाह दी जाती है। 
    5. यदि शिशु को बेहद गंभीर जॉन्डिस और सामान्य रूप से ठीक नहीं किया जा सकता है तब भी इसे रखने की सलाह दी जाती है। 
    6. यदि शिशु  किसी surgary से गुजरा है तो , तब भी सलाह दी जाती है। 
    7. तो आप शिशु को NICU रखने से डरे या घबराये नहीं  यह आपने बच्चे के बेहतर और अच्छे स्वास्थय के लिए  very Important है। 

    ICU के साधन के बारे में -

    जब आप पहली बार ICU में अपने किसी सगे संबंधी से मिलने जाते हैं तो उन चीजों में से एक जो आपको चिंतित कर सकती है। आपके Family के member से जुड़ें उपकरण और machines की संख्या है आईसीयू में विभिन्न Type के साधन या Equipment होते हैं। जो इस Type से है -

    Ventilator 

    Ventilator का उपयोग किया जाता है जब Patient इतने कमजोर या बीमार होते हैं। उनके खुद सांस भी नहीं ले सकते हैं जब आपके Family के सदस्य या Friend Ventilator  पर होते हैं। तो वे आपसे बात करने में capable नहीं होते आपको अगर उनसे बात करनी है तो इस तरह के simple question पूछने चाहिए जिसका answer उससे हिलाकर हाँ या ना में दे सकते हैं।

    Patient को अक्सर उन्हें rest  के लिए अत्यधिक बेहोश किया जाता है। तो वे नींद में हो सकते हैं और इसलिए हमेशा आपकी बात का Answer नहीं दे सकते है।

    Heart Monitor 


     Monitor को एक हाथ monitor screen पर चलने वाले Color रेखाएं  के साथ एक Television की तरह दिखता है की रेखाएं रोगी के Heart की गतिविधियों को मापती हैं। हाथ monitor रोगी से स्थिती pad झपटने वाले पेट के द्वारा Skin से जुड़ा हुआ होता है। भी और अनिश्चित Electronic machines द्वारा दिए जाने वाले Alert होते हैं ताकि Nurse को पता चल सके कि कुछ Care करने की जरूरत है।

    Feeding Tubes 

    feeding tubes  के उस खिलाने की नली अगर कोई सामान्य रूप से खाने में Unable होता है।  तो उसके नाक में पेट में बने छोटे छेद के माध्यम से या एक नस में Tube के माध्यम से भोजन दिया जाता है।

    Drain's catheter

     Drain और Catheter इसे शरीर में  तरल पदार्थ की किसी भी निर्माण को Remove के लिए उपयोग की जाने वाली tube होती हैं। Catheter मूत्र को निकालने के लिए मूत्राशय में डाली गई पत्नी Tube  होती हैं ये Machines and monitors गहन देखभाल को जितना संभव हो सके उतना Secure और प्रभावी बनाने में Help करते हैं।

    ICU में क्यों रखा जाता है -


    अगर कोई serious रूप से बीमार है और उसे गहन Treatment और करीबी निगरानी की Requirement है या यदि किसी की Surgery  हुई है।  और ग्राहक देखभाल से उनको है  help मिल सकती है।  तो मरीज को आईसीयू में रखने की Requirement होती है। कई अलग अलग स्थितियां और Condition हैं , जिनमें किसी को आईसीयू में जाने की Requirement हो सकती हैं। कुछ सामान्य कारणों में शामिल हैं-

    1. जैसे कि कोई बड़ी Surgery की गई हो। 
    2. गंभीर दुर्घटना जैसे कार Accident गंभीर रूप से चलने पर इसके बाद के उपचार के लिए। 
    3. किसी भी प्रकार की serious  बीमारी जैसे / Pneumonia / heart Atteck etc. इनके इलाज के लिए। 
    4. यदि कोई बच्चा समय से पहले पैदा हो या serious बीमारी के साथ पैदा होता है बच्चों के लिए आम तौर पर Neonatal Intensive Care बच्चों के या NICU नामक एक विशेष ICU होता है। 
    और पड़ें -
    MBA क्या है कैसे करें ? फायदे qualification ,कैसे करे programs 

    ICU में कैसे रखा जाता है -

    आईसीयू में मरीजों पर ICU employees की एक Team द्वारा बारीकी से निगरानी रखी जाती है। और कई तारों के monitors और IC machines के द्वारा मरीजों को जोड़ा जाता है।   और यदि रोगी की स्थिती में कोई बदलाव होता है , तो Employees का ध्यान रोगी की तरफ आकर्षित करने के लिए शोर करती हैं।  और alarm बज जाती है।  जो Patients स्वयं भोजन नहीं कर पाते उन Patients को तरल पदार्थ और पोषक तत्वों या अन् य तरल पदार्थ के लिए कई Tube लगाने की भी संभावना होती है।

    आईसीयू में कई Trained staff होते हैं प्रत्येक मरीज के लिए आमतौर पर एक समर्पित experts होती है।  जो नियमित रूप से उपकरण और किसी भी Helping प्रणाली की जांच करती है।  ICU Care को अच्छे से समझती हैं।  जैसे कि आईसीयू में इंसान कितना परेशान हो सकता है और इसलिए वे तत्काल Family का समर्थन करने के लिए available होते हैं।

     ICU में क्या सावधान  रखी जाती है -

     आईसीयू में प्रत्येक Patient बहुत अधिक अस्वस्थ होता है इसलिए हर hospital में Patient  से मिलने के लिए अपनी Roles होते है जैसे -

    1. Mobile phone बंद करने के लिए बोला जाता है। 
    2. Gift लाने से मना किया जाता है। 
     यदि आप अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं तो Patient से मिलने आपको नहीं दिया जाना चाहिए। Patient से मिलने के घंटे आम तौर पर बहुत पेचीदे से होते हैं।  लेकिन ऐसा Time भी हो सकता है जब मिलने की Permission नहीं दी जाती है। इसलिए मिलने जाने से पहले आपको इसके बारे में information लेना चाहिए person के Bad के आसपास मिलने वाले लोगों की संख्या Limited  है।


     Infection फैलने के जोखिम को कम करने के लिए आपको आईसीयू में entry करने और जाने के दौरान अपने हाथों को clean करने के लिए कहा जाएगा और आपको कुछ चीजें जैसे Flower's को लाने से रोका जा सकता है। और जिस person को आप मिलने जा रहे हैं जो नींद में हो सकता है।

    लेकिन चिंता न करें क्योंकि आई  कर सकता है भले ही वे जवाब देने की स्थिती में न हों आप उन्हें अपने Day के बारे में बता सकते हैं।  या उसे कोई Book या newspaper पढ़कर सुना सकते है। आप उन्हें अधिक Comfortable बनाने के लिए कुछ चीजों को ला सकते। Friends जब रोगी की देखभाल की जाती है दो Privacy हमेशा बनाए रखी जाती है।

    Patient को आम तौर पर यहाँ से एक अन्य Word में तब ले जाता है।  जब उन्हें इस तरह के निरंतर ध्यान या मदद की Requirement नहीं रहती है। एक बार जब कोई Person घर जाने के लिए पर्याप्त रूप से ठीक हो जाता है, तो आप दौर पर उन्हें घर पर देखभाल के लिए Medicines and instructions के साथ छुट्टी मिल जाती है।  उन्हें Hospital Clinic या उनके दो से आगे की देखभाल के लिए मिलने की Requirement भी हो सकती है।

    ICU में ट्रीटमेंट करवाने की Cost क्या होती है  -

    Friends आईसीयू में रखने की लागत Patient  के लिए आवश्यक रखने की लागत मरीज के लिए आवश्यक प्रक्रिया आईसीयू में बताया कि इस समय और विशेष देखभाल की आवश्यकता पर निर्भर करती है।  भारत में एक Private hospital में आईसीयू में Patient  की भर्ती रहने के लिए कहीं भी देश 30,000 से  50 ,000  प्रतिदिन खर्च आ सकता है।  इतनी बड़ी लागत के कारण आप घर पर ICU Services का चयन कर सकते हैं। घर पर यही लागत प्रति मात्र 7,500 से लेकर 12,500 तक आती है।

    और पड़े- 
    पीएचडी क्या है कैसे करे फायदे qualification ,कैसे करे
    ITI क्या है ?  50  Tread list  फायदे qualification ,कैसे करे

    friends आपको यह post पसंद आये तो जरूर share करे और comment करके बताये ये post usefull है या नहीं

    Post a Comment

    0 Comments