Recent Posts


Full Form Of Google In Hindi - Google क्या किसने बनाया फायदे

Full Form of Google in हिंदी आज इंटरनेट में Google का इस्तेमाल उसी तरह हो रहा है। जैसे गाड़ी के लिए पेट्रोल जैसे जैसे Internet की दुनिया में content बढ़ता गया वैसे-वैसे Contain की ईसीजी और content search की मांग बढ़ती गई। 

Full Form of Google in Hindi
Full Form of Google in Hindi

आज Internet का बहुत ज्यादा यूज़ हो रहा है।  और अगर Internet सी सर्च की facility समाप्त कर दी जाए तो ये लाचार होकर रह जायेंगे।  और हम Informative content search नहीं कर पाए। की content search के मामले में आज World में सबसे आगे आ गयी। 

    Full Form of Google in हिंदी -

    बहुत बार आपके मन में ख़्याल आता होगा कि Google का Full फॉर्म क्या है। लेकिन क्या आप जानते है कि पहले Google का नाम Googol रखा गया था जिसका Meaning है 1 के बाद 100 ज़ीरो जिसका उद्देश्य बड़ी मात्रा में Information प्रदान करना था।
    Googol की जगह Google शब्द की उत्पति हुईं जिसके कारण Googol का नाम बदलकर Google रखा गया मतलब Google जो दुनिया की सबसे बड़ी Company जो करोड़ो रूपये Par day  कमाती है उसका नाम ग़लती से रखा गया था।

    Google शब्द 6 Letter से मिलकर बना है और Google की तरफ से Google full form की कोई officially Information नही दी गई है।  लेकिन जो Full Form of Google  आपको देखने को मिलती है वह कुछ इस प्रकार है।

    G – Global
    O – Organization
    O – Oriented
    G – Group
    L – Language
    E – Earth

    Google किसने बनाया -

    America के Stanford University में पढने वाले दो छात्र Larry page और Sergey Brin जो की उस समय PHD कर रहे थे  और उन्होंने अपना प्रोजेक्ट world Wide Web (www) को चुना था। जिसमें वे एक ऐसी Algorithm को खोज कर रहे थे। जिससे सभी Website को एक साथ शामिल किया जा सके और फिर उन Website की जितनी बार Search की जाती है इस आधार पर Store किया जा सकता है.

    दिन-रात कड़ी मेहनत करने के बाद उन्होंने सितंबर 1996 में उन दोनों Student को उस Algorithm को पता लगाने में Successful होने के बाद 1998 में पूर्ण रूप से स्थापित किया गया। 



    और पड़े 



    Google किस देश की Company है - 

    Google America की कंपनी है जो California State में है। 
    CEO - Sunder Pichai 2 Oct 2015 से अब तक 
    Founded - 4  Septmber 1998 Menlo Park , California , United State 

    Google क्या है - (What is Google in hindi )

    Google एक Search Engine है जिसमे हम किसी word को Internet पर Search करते है। Google पर सबसे ज्यादा Search किया जाता है। सबसे अधिक Popular है जब Google feed में उतरा तब Search engine और इंटरनेट से संबंधित Yahoo MSN यानी Micro-Soft Network इंटरनेट की दुनिया में छाई हुई थी।  Google बाद में आया और दूसरों से आगे निकल गया Search engine के साथ- साथ Users को दूसरे बहुत सारे Better अनूठी और Free Facilities देखें।

    Google दिन ब दिन छाता ही चला गया आज Internet यूज़ करने वालों की जिंदगी में Google की भूमिका बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है। और इसके बगैर Internet अधुरा लगने लगता है। हम लोग Internet पर search करने की Process को भी Google करना कहने लगे है। 

    जैसे अगर किसी को कहना हो की ये चीज़ Internet पर search  कर लूँ तो वो कहता है, ये चीज़ Google कर लू और तो और Google की बेहतरी और गुणवत्ता गुण search  की वजह से इस बार कई Cartoon और Jokes बन चुकी है। जैसे wife कहती हैं हमारा Baby कहीं गुम हो गया है तो husband जवाब देता है चिंता न करो अभी Google पढ़ लेता हूँ एक सर्वे के अनुसार Internet यूजर्स की बड़ी संख्या ऐसी है। जो Google को ही Internet समझती है। और गूगल को Internet नहीं मगर ये कहना भी ग़लत न होगा कि गूगल Internet का बादशाह बन चुका है। 

    Googleplex क्या है (What is Googleplex ) -

    Mountain Why California में स्थित Google के हेडक्वार्टर को Googleplex कहा जाता है। पारंपरिक Office की तरह नहीं बल्कि यहाँ Staff को काफी आजादी और facility दी जाती है। यहाँ अलग-अलग प्रकार की बेहतरीन और Free खाने , exercise के लिए Gym, musical instrument, video game और तरह-तरह की facility उपलब्ध है। 

    Googleplex Office कम और खेल का मैदान ज्यादा लगता है। Staff  के लिए जरूरी नहीं कि वह बड़ी तौर तरीके से काम करेंगे। बल्कि जैसे वो Comforting feel करें , एसी वो काम करेगी Google के स्टाफ को Googles कहा जाता है। इसके अलावा New भर्ती होने वाले Staff  को Novells कहा जाता है। और उन्हें पहले दिन रहने के लिए पारंपरिक Co-lour वाली एक ऐसी Cap दी जाती है। जिसके ऊपर Helicopter के pilot जैसी पर होती है। वैसे साइट की Cap को daily Poplar कहा जाता है। 

    और जैसा कि हम सभी जानते हैं  कि Google में एक अनुभव Work आरंभ कर रखा है। और वो एक Doodles विभिन्न अवसरों पर Google अपनी निवाली लोगों को अवसरों के हिसाब से Change कर Doodles बनाता है।  जैसे 15 अगस्त को भारत के हिसाब से Doodles बनाया और उसे Google की भारत वाली Website पर लगाया। Google Web search engine  के तौर पर Start हुआ। 

    और उसने अपनी Starting time में एक छोटे search engine  का आइडिया Use किया और वो Idea था सर्च की Word की Selling मतलब Word को बेचना जिन्हें User search engine में लिखकर Contain ढूंढ़ते है। इस Idea की Details कुछ है कि विभिन्न Website को किसी निश्चित वर्ष के अंदर Google को एडवाइस देती हैं। 

    और जब कोई Keyword से सर्च करता है तो Search engine की शुरू में गूगल वो Advertise दिखता है।  अगर आपने गौर किया हो तो देखा होगा या आम तौर पर Search Result की शुरू हुई। और Right Side में Related होते है, Starting में यही Ad word गूगल की आमदनी की सोच थी। और अब Google के दूसरे और Source से   कमा रहा है। 

    लेकिन आज ये Google Google की Earnings का बहुत बड़ा स्रोत बन गया है। 1999  में एक वक्त ऐसा भी आया जब Google के फाउंडर Larry page और सर्जीब्रिन को महसूस हुआ Google उनका बहुत ज्यादा टाइम नहीं रहा है।  इससे  से उनकी Education activity प्रभावित हो रही है।  लिहाजा उन्होंने Google को बेचने का सोचा और एग्जिट के Chairmen में George bill को 10  लाख़ Dollar की लिख Google को बेचने का प्रस्ताव रखा। 

    और पड़ें -


    मगर George bill ने ये सौदा ठुकरा दिया इसके कुछ ही दिनों बाद 7 जून 1999  को दो बड़े Investors और दो वेंचर कैपिटल फाइनांस की तरह से Google के लिए 25 मिलियन Dollar की चरण बध Investing का ऐलान किया गया। ये Investing Google  की तरक्की के लिए मील का पत्थर साबित हुई। और इसके बाद उसने ऐसी तरक्की की पहले से जो Company खुद बिक रही थी। वो दूसरी Company को खरीदने लगी। 

    जिस तरह समुद्र में बड़ी Fishes छोटी Fishes को खा जाती है। . कुछ ऐसा ही Internet के समंदर में भी होता आया है। आम तौर पर Company अपने से छोटी Company को खरीदने की कोशीश करती हैं।  Google ने भी कुछ ऐसा ही किया और अभी तक लगभग 150 Company या उसकी बनाई हुई चीजों को अपने अंदर Merge कर चुका है। 

    Google Product & Services - 

    आजकल Search engine के बाद Google की Popular Services ज्यादातर वही हैं जिनको किसी जमाने में Google  ने खरीदा था।  Google  Internet का बादशाह  कहलाता है। मगर Social Networks के मामले में ना कोशिशों के बावजूद भी दूसरी Company जैसे Facebook twitter आदि का मुकाबला नहीं कर सका।  पहले Google ने ऑरकुट Google बस और बाद में Google +  Market में आई लेकिन फिर भी मामले में Google दूसरों से पीछे ही रहा Google अपने Users की कई प्रकार की Information एकत्रित करता है। जिसमें Users  की Computer mobile आदि की hardware Software Place(जगह ) मुख्य Website . 

    Place वो कौन सी Website अधिकतर खोलता है।  और क्या क्या Search करता है Google इस Information को एकत्रित करने की वजह यह बताता है।  कि वह Guidelines Users को बेहतर Service देने की कोशीश करता है। इसके अलावा Google G -mail की E -mail भी पढ़ता है। जब ये बात Court पहुंची और कहा गया कि कोई भला ये कैसे सहन कर सकता है। User का latter रास्ते में ही डाकिया Open कर के पढ़ लें। ये Privacy के विरुद्ध है। 

    इसके उत्तर में Google का कहना था कि वो E -mail के रूप में बल्कि आपकी Secretary के रूप में पड़ता है।  ताकि बेकार की Image या Data को Spam Folder में डाल सके। और आप को बेहतर बेहतर Service दे पाई Google internet से रिलेटिड कई तरह की Service दे रहा है।  बल्कि कॉमन Users की आवश्यकता की तकरीबन सभी सुविधाएं Free में दे रहा है।  इन्हीं Free की सुविधाओं में advertisement के माध्यम से Google की Income होती है। 

    Search Engine -

    जिसके माध्यम से Internet के संबंध में Information Search की जाती है। वक्त के साथ-साथ इस को बेहतर से बेहतर किया जाता रहा है।  और लगभग दुनिया की सभी  language में यहाँ Search करना मुमकिन हो चुका है।  Common search के लिए Google सबसे बेहतर तो हैं। ही लेकिन अगर कोई Information केवल यूज़ Books Blog या किसी विशेष Website में ढूंढ़नी हो तो  Google इसमें और उससे आगे है इसके अलावा Images और Video भी search किया जा सकता है। 

    Google Chrome -

    Internet Explorer और Mozilla fire fox की तरह Google Chrome  ही एक ब्राउज़र है।  जो कि September 2008 में लॉन्च किया गया। और बहुत जल्द Market में अपनी जगह बनाने में कामयाब हो गया। 

    G -Mail -

    जीमेल ये E -Mail  भेजने लिसी करने का काम करता है। जो कि अपने 2004  में सामने आयी Unic  Facility और ज्यादा Storage देने की वजह से G -Mail में बहुत जल्द कॉपीरइट Email service provider बन गया आज भी G -Mail में बहुत सारे ऐसी सुविधाएं Free रहा है। क्योंकि उसकी Competitors नहीं दे पा रहे। 

    Google + 

    Google प्लस जनवरी 2004  में गूगल ने  Social network website और खुद को सामने लाया ये मशहूर हो गयी लेकिन ज्यादा Popular नहीं हो पाई। फरवरी 2010  में गूगल Bug स्टार्ट किया गया जो तकरीबन पौने2 साल चलने की बाद  दिसंबर 2011  में बंद हो गया। इसी बीच जून 2011  में गूगल ने Social network website गूगल प्लस launch किया Starting टाइम में बहुत सारे Users Facebook छोड़कर उधर चले गए लेकिन Google के ज़ोर लगाने के बावजूद वो बहुत जल्द वापस लौट गया।

    Google Talk Hangout  -


    गूगल टॉक है नो डाउट गूगल टॉक अगस्त 2005  में स्थापित हुआ। ये Messenger था इसके माध्यम से Chat  किया जाता था।  2012 में जब Google + की Facility handout लाया गया Google को उसमें मिला दिया गया है। Facility handout से डियो Video Chat होती है. साथ ही साथ इससे दो से अधिक लोग एक साथ video conferencing भी कर सकते हैं।  conferencing को यूट्यूब में सेम और Live broadcast भी किया जा सकता है। 

    Google Translate -

    Google Translate ले ये एक language को डिफरेंट language में Machine के माध्यम से Translate करने की सुविधा है। इसे 2006  में Start किया गया था।  First में 2 -4  language ही थी मगर अब लगभग 91 language को एक दूसरे में Translate किया जा सके हैं। पूरी गुणवत्ता के साथ Translate नहीं हो पाता लेकिन Google का कहना है। कि लोग इसे जितना ज्यादा Use  करेंगे ये उतना ही बेहतर होता जाएगा। 

    You Tube -


    You Tube का Use  सबसे ज्यादा Popular video sharing website है, जो कि फरवरी 2005 में बनी और अक्टूबर 2006 में Google ने इसे खरीद लिया। 

    Picasa Web Album- 

    2002 में बनने वाली Picasa  वेबसाइट Image शेयर करनी उन्हें Considerate से करनी और उन्हें अनोखे अंदाज में दिखने की वजह से Popular हुईं।  जिसे Google ने जुलाई 2004  में खरीदा Google + बनने की बाद  Picasa को भी उसका एक Part बना दिया गया। 

    Google Earth/ Map  - 

    CIA  के Fund से चलने वाली Company KEY Hol के नाम से एक Earth map software  Earth Viewer के नाम से बनाया था।  अक्टूबर 2004 में Google ने Key Hol और Geography से Related एक दूसरी Company की खरीदी ली।  2005  में Google map start हुआ।और जून 2005  में Earth viewer बढ़ाओ करके उसे Google Earth के नाम से Launch किया था। Geography  से रिलेटिड Information  के लिए ये बहुत फेमस है। कंप्यूटर Mobile और गाड़ियों के Navigation system तक Google Map से जान  लेते हैं।  आज तकरीबन दुनिया के हर कोने की Image विभिन्न Type की नक़्शे  और सैटेलाइट Google Earth   में मिल जाती है एक शहर से दूसरे शहर की Distance का नक्शा देखा जा सके है। 

    Google Doc / Drive  -


    अगस्त 2005  में स्थापित होने वाली सॉफ्टवेयर कंपनी  starter की बनाएं वेब word processors को गूगल ने खरीदकर में 2006 गूगल Doc  के नाम से Launch किया इसके माध्यम से अलग अलग Type की Documentary  किए जाते हैं।  जैसे कि Microsoft Office में किए जाती है जब April 2012  में गूगल ड्राइव Start किया  गूगल Doc  को इस के साथ मिला दिया गया।  गूगल Drive कंप्यूटर के Hard Drive की तरह है इसमें Data  Online Save  रखा जाता है। कहीं से भी Internet  के ज़रिए उसे Use  किया जा  सकता है। 

    Blogger -

    Blogger.com  ब्लॉग Create करने की फ्री सर्विस है,  जिसको  अगस्त 1999  में Pyra Labsने बनाया था। फरवरी  2003  में Google इसे खरीद लिया अब Blogger और Blogspot एक ही Service के नाम से जाना जाता है। 

    Adsense -


    Adsense  ऐड के जरिए गूगल Advertise लेता है और फिर एजेंसी वो Advertise अलग अलग Website  को देता है Adsense बहुत मशहूर हैं।  और हजारों लोग इससे कमाई कर रही है Adsense को अप्लाई Semantic technology ने स्टार्ट किया था। लेकिन मार्च 2003  में Google  ने इसे खरीद लिया था।  किसी वेब साइट की स्थिती चक्की जाती है। 

    और पड़ें -

    Google Analytics / Webmaster Tool  -

    Webmaster Tool से  किसी Website की स्थिती Chek की  जाती है। 
    और Google analytics से कीसी Website कीTraffic के बारे में जानकारी ली जाती है। एनालिटिक Analytics software corporation ने  स्टार्ट किया था। और गूगल ने उसे खरीद पर नवंबर 2005  में लोगों के सामने लाया।

    Android -


    Smart Phone  का मशहूर Operating System Android  भी गूगल का है।  जो किसी अगस्त 2005  में खरीदा था Information technology नी शायद ही इतनी सारी  फ्री Service  देने वाली दूसरी कोई Company  हो और हमें लगता है।  इतनी साड़ी फ्री Service देने के कारण ही Google के Internet  की दुनिया में इतनी Popularity है।  और इसलिए आज गूगल Internet  की दुनिया का King बन गया है। 

    Google Ad word -


    बहुत सारी Company अपने Business के एनल प्रमोशन के लिए Google ऐडवर्ड्स की हेल्प से advertisement कैंपेन चलाते हैं, जहाँ उन्हें Google को पैसे देने पड़ते हैं। लेकिन Company , Google को केवल पैसे देते हैं जब कोई उपयोगकर्ता उनके advertisement पर क्लिक करके उनकी Website पर जाते है। 
    और Google आज के समय में दुनिया का सबसे बड़ा उपयोगकर्ता Data आधार इसलिए सब बड़ी और छोटी Company पैसा लगाती हैं। Google के Online भुगतान किए गए advertisement फोरम Google adwords  पर ताकि लोग उनकी Website पर आकर Product or service  को देख सकें और उनका प्रयोग करें। 

    2000 में जहाँ Google ने Google ऐडवर्ड्स को Launch किया था जो की एक Online advertisement प्लेटफॉर्म है और आपको बता दूँ की।  Google Adwords आज दुनिया में सबसे बड़ी Online  advertisement कंपनी है।  जिनकी बदौलत आज कई Company बहुत मुनाफा कमा रही हैं और अपने Business को बढ़ कर रही हैं। 



    Google के क्या -क्या  फायदे  है -

    1. हमे हर तरह की Information हमे अपने Smart Phone  में आसानी से मिल जाती है बस हमे Search box में Type करते है , की हम किसकी Information लेना चाहते हैं।
    2. अगर हमे किसी नई जगह में जाना होता है तो Google Map की Help से उस जगह पर बिना किसी Problem के पहुंच सकते हैं।
    3. अगर हम कोई Business करते हैं , और उसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाना चाहते हैं तो उसके विज्ञापनों के माध्यम से अपने Business को लंबा कर रहे हैं।
    4. Utd, blogger, mobile app developer इसके माध्यम से अपने Content को लोगों तक पहुंचा के पैसे कमा सकते हैं।

    और हम उम्मीद करते हैं हमारा ये Article Full Form of Google in हिंदी  Google क्या है (what is Google ) आपके लिए बहुत Use full और Help Full रहेगा। अगर ये Article आपको पसंद आया हो इस article को दोस्तों से को Share कीजिए और हमें comment करके जरूर बताये की ये Article कैसा लगा। 

    Post a Comment

    0 Comments