Recent Posts


Full form of ANM - Qualifications सिलेबस Fess फायदे सैलरी

 full form of ANM , ANM क्या होता है, और GNM का फुल फॉर्म क्या होता है ANM और GNM कोर्स कैसे करते है। ये कोर्स करने के लिए क्या Qualifications होनी चाहिए, जॉब level क्या है, सैलरी क्या मिलती है, Admission Process , Fess क्या है Govt और Private कॉलेज में और सिलेबस क्या है, और की फायदे है कोर्स Duration क्या है ANM और GNM  के क्या काम करने होते है और India में Top कॉलेज कौन से है। और अंत में जानेगे दोनों कोर्स में क्या अंतर है। आपको ये post जरूर पसंद आएगा

Full form of anm
Full form of anm


     Full-Form of ANM - 

    ANM - Auxiliary Nursing Midwifery ( सहायक नर्स प्रसूति विद्या)


    ANM Course क्या है -

    चिकित्सा से जुड़ा एक Course है। इस Course को करने के दौरान Student को चिकित्सा से जुड़ी Training दी जाती है। किस तरह से उन्हें मरीज का ध्यान रखना है और doctor द्वारा इलाज करते समय कैसे उसकी Help करनी है। और इन बातों के बारे में सिखाया जाता है ये एक Nursing  की Field का Diploma कोर्स होता है ये Course सिर्फ Girls के लिए होता है। एएनएम का Course करने के बाद गांवों में भी अधिक Job मिलती है। जैसे टीका लगाने का काम मरीजों की Care करना इलाज के दौरान काम आने वाले सभी Devices को कैसे Use किया जाता है इसके बारे में बताया जाता है।

    ANM Course योग्यता - 

    ANM Course करने के लिए हमारे पास कुछ विशेष Qualification होनी बहुत जरूरी है। सबसे पहले हम जानते हैं कि हमारे पास शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए -

    1. आपको 12 th क्लास पास होना चाहिए भी Science स्ट्रीम से हैं 
    2. आपके 12 th क्लास में 45 % मार्क्स होना कंपलसरी है 
    और पड़े
    MBA kya hai kaise karen top university Syllabus full information in hindi 
    ITI kya hai top 50 Courses iti all information in hindi
    ICU ka full form kya hota hai

    Age Limit 

    एज की Age सीमा की तो मिनिमम Age आपकी 17 होनी चाहिए और मैक्सिमम आपकी 35 होनी है अगर आप 17 साल से कम के हैं तब भी आप इस Course के लिए Apply नहीं कर सकते। और अगर आप 35 साल से ज्यादा की है तब भी आप Course के लिए Apply नहीं कर सकते।

    ANM Admission प्रोसेस क्या है -

    इसमें आपका एडमिशनस एक Personal interview के आधार पर ही होता है जिसमें आपके Syllabus के लिए सामान्य योग्यता का testing लिया जाता है।  आमतौर पर कॉलेज में अलग- अलग Exams से होती है।ANM  कोर्स में Last जो प्रवेश परीक्षा होती है वो interview पर ही Depend करता है।

     ANM  कोर्स की फीस -

    एएनएम Course की फीस अभी Govt कॉलेज और Private कॉलेज में अलग-अलग होती है।  एनं की फीस 10 हज़ार से 5 लाख तक के बीच में होती है। ये fess आपके college या फिर Institute पर depend करता है।  की उस college और Institute में अलग -अलग होता है।

    ANM Course Syllabus -

    ANM  कोर्स 2 साल का होता है आपको दोनों साल में अलग-अलग Syllabus पढ़ना होता है -

    1  Year का सिलेबस है -

    1. Health promotion
    2. Community Health Nursing
    3. Primary Health Care Nursing
    4. Child Health Nursing

    2 Year का सिलेबस है -

    1. Midwifery
    2. Health Center Management

    एएनएम कोर्स के Works क्या है -

    इस कोर्स को करने के बाद हमें अलग-अलग Type के Work करने होते है -

    1. Doctor द्वारा इलाज के दौरान उनके हे help करते हैं। 
    2. इसके साथ ही इन Patients की देखभाल भी करते हैं। 
    3. Patients के रिकॉर्ड को Main-ten करने का काम भी ANM के द्वारा ही किया जाता है।  और 
    4. चौथा सबसे Importance इलाज के दौरान काम आने वाली चीजों equipment (उपकरण ) का जो रखरखाव का Work है ये भी ANM ही संभालने है। 

    ANM Course सैलरी -

     ANM की सैलरी अलग अलग Hospital के अनुसार उनके नियमों पर Depend करती है स्टार्टिंग में आपको 10 से 12 हज़ार रुपए की Job आसानी से मिल जाएगी। और अगर बात करें Govt Job  की तो आपको 25 से 30 हज़ार रुपए Starting में मिल जाएगी।

    ANM  Top College India -


    1. Christian Medical college (Tamil Nadu)
    2. Javahar lal Institute (Puduchery )
    3. Madras Medical College (Chennai)
    4. Sheree Ram Chandra University (Chennai)
    5. Bharti Vidya Peeth University (Pune)
    6. Kalikut University (Kerala)

    GNM का फुल फॉर्म - 

    GNMGeneral Nursing and Midwifery

    GNM क्या है - 

    GNM कोर्स एक डिप्लोमा Course होता है जिसे कोई भी कर सकता है यानी कि एक लड़का भी कर सकता है या फिर एक Girls भी कर सकती है।  और इसका जो Duration होता है यह कोर्स 3 साल छह महीने का होता है पहले ये कोर्स केवल 3 साल का था लेकिन बाद में इसमें 6 महीने की internship जोड़ दी गई है इसलिए आप यह कोर्स 3 साल से बढ़कर के 3 साल 6 महीने का हो गया है।

    Full form of gnm
    Full form of anm

    ये Course व्यक्तियों परिवारों और समुदायों की देखभाल के प्रभाव पर केंद्रित है इस Course को आप किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से 12th  पास करने के बाद आप कम से कम 40% स्कोर कर लेंगे 12th में फिर आपको उसमें Admission मिल जाएगा।

    GNM Course  योग्यता क्या होनी चाहिए -

    जीएनएम कोर्स करने के लिए आपके पास कुछ विशेष Qualification होनी चाहिए। 

    •  Age Limit -

    Age Limit  आपकी होनी चाहिए मिनिमम मेरी 17  और मैक्सिमम 35  अगर आप 17 साल से कम उम्र के हैं तब आप ये कोर्स नहीं है कर सकते हैं और अगर आप 53 साल से ज्यादा उम्र के हैं तब भी आप ये कोर्स नहीं कर सकते इसलिए इस कोर्स की जो Age Limit  है वो मिनिमम 17 Year है और मैक्सिमम  35  Year है

    • Education क्वालिफिकेशन  -

    Indian Nursing Counseling की वेबसाइट के अनुसार जो Student हैं।  उसे PCB से 12th पास होना चाहिए ये नहीं की स्टूडेंट के पास 12th में Physics Chemistry Biology होनी चाहिए। इसके अलावा अगर 12th में उसके पास PCB  नहीं था Arts या Commerce stream का स्टूडेंट है।  तो भी वो GNM कोर्स को कर सकते हैं, और इसमें जो कम से कम marks आपके होनी चाहिए ये आपकी Institute पे Depend करता है कि आपने किस Board से 12th पास किया है लेकिन जो लगभग Marks है 40  से 50 % Marks आपके होनी चाहिए। चाहे आप किसी भी Board से क्यों न हो।

    जीएनएम कोर्स की Fess -

    जैसा कि हमने बताया की ये कोर्स 3 साल और 6 महीने का होता  है।  और वही अगर हम बात करे Private कॉलेज की तो Private कॉलेज में इसकी फीस लगभग 50 हजार से  2 लाख रुपए तक हो सकती है। यानी कि Govt. कॉलेज में आपका जो Fess है वो 15 हजार से 50 तक थोड़ा कम लगेगा।  लेकिन Private कॉलेज में ज्यादा हैं इसके आगे हम बात करते हैं GNM Course के बारे में ये तो आपको पहले ही पता चल गया कि GNM Course  3 साल 6 महीने का होता है इसमें हर साल अलग-अलग Subject पढ़ाए जाते हैं।

    GNM and ANM Course Syllabus - 

    1 Year Course Subject - 

    Anatomy and Physiology
    Micro Biology
    Fundamental Nursing
    First Aid
    Community Health Nursing
    Health Education
    Nutrition
    Personal Environmental Hygiene
    Psychology
    Sociology 

    2 Year Course Subject -

    Medical Surgical Nursing 
    Pharmacology
    Psychiatric Nursing 

    3 Year Course Subject -

    Pediatric Nursing 
    Advanced Community Health Nursing 
    Midwifery And Gynecology 

    इन कोर्स में आपको Theoretical knowledge होने के साथ साथ आपको Practical knowledge  का Experience होना बहुत जरूरी है।  इस कोर्स को जब आप पूरा कर लेते हैं तब आपको 6 महीने की एक लंबी  Internship करनी होती है।  जिसमें Ward management patient की देखभाल और Clinical nursing practice  आदि internship Programmer के पार्ट है।

    और पड़ें -
    सुकन्या समृद्धि योजना क्या है पूरी जानकारी 
    IGNOU क्या है में Admission कैसे ले पूरी जानकारी  


    Salary - 

    जब हम इस Course को पूरा कर लेते हैं और हमारे कही पे Job लगती है तो हमारी जो Minimum salary है वो 15 हजार से 20 हजार हो सकती है। लगभग भारत में एक Fashion nurse की सैलरी 2 लाख से ज्यादा ही होती है स्टार्ट जबकि एकExperience nurse की सैलरी 7 से 8 लाख रुपए होती है। हर साल की आप जितना Experience प्राप्त करेंगे उतना ही अधिक आप की सैलरी हो जाएगी।  आपकी सैलरी कई Work ऊपर डिपेंड करती है। जैसे किAria शिक्षा अनुभव स्थान Work और Profile यही सबसे आपका जो सैलरी है ये Depend करता है।

    GNM कोर्स करने के फायदे क्या है - 

    जीएनएम Course करने के फायदे क्या होते हैं तो जीएनएम कैसे करने के कई सारे benefit है। यहाँ एक Nurses के रूप में आप को अलग-अलग प्रकार के patients और अलग अलग Type के क्षेत्रों से निपटने के अवसर मिलते हैं तो चलिए जानते हैं -

    1. सबसे पहला benefit ये है की ये कोर्स करके आप Government and private jobs प्राप्त करके Self dependent बन सकते हैं खुद कमा सकते हैं। 
    2. दूसरा सबसे बड़ा सबसे बड़ा benefit ये है कि इसमें नर्स को Flexibility देने के लिए कई Part time position उपलब्ध है। 
    3. Main Point  ये है की आप ये Course करके सब से अलग कुछ बन सकते हैं 
    4. Main Point है इसमें काम दिन Everyday अलग-अलग और दिलचस्प रहता हैं इस Work को करने में आपको काफी Interests आएगा। 
    5. और इसके बाद Healthcare workers के बीच में मेल मिलाप रहता है और फिर हैं इसमें आपको कई Types के अवसर मिलते हैं। 
    6. जब हम जीएनएम Course पूरा कर लेते हैं तो इसके बाद अब हम क्या करेंगे जब आप किसी मान्यता प्राप्त Institute से ये कोर्स कर लेते हैं तब आपको जीएनएम का Register certificate मिल जाता है जिसे Medical science में आपके रास्ते खुल जाते हैं। 
    और पड़े
    NEET kya hota hai syllabus and exam pettern full information in hindi 

    एक बार इस Course को कर लेने के बाद आप कई प्रकार की Govt  और Private नौकरी करने के लायक हो जाते हैं। आज हर Private और सरकारी Hospital में जीएनएम की आवश्यकता बनी रहती है तो आप कही पे भी अपना Job हासिल कर सकते हैं।

    GNM कोर्स करने के बाद आप किसी भी Private या Govt   हॉस्पिटल में Job के लिए Apply कर सकते हैं।  स्टार्टिंग में आपको आपकी योग्यता के आधार पर 10 हज़ार से 20 हज़ार रुपये हर महीने के मिल सकते हैं जिसके धीरे धीरे जैसे जैसे आपका Experience बढ़ जाएगा वैसे वैसे आपकीSalary बढ़ जाएगी।

    ANM Course और  GNM Course  में अंतर क्या है - (Deference Between ANM And GNM )

    1. ANM Course  है दो साल का होता है जबकि GNM Course कोर्स तीन साल का होता है 
    2. और जो ANM Course  कोर्स हैं  आपको 10th पास सोना जरूरी है Science स्ट्रीम से और आपके 45 परसेंट होना भी जरूरी है। 
    3. GNM Course कोर्स की तो इसमें आपको 12th पास होना जरूरी है चाहे आप किसी भी stream से हो इससे कोई फर्क नहीं था और जो आपके मिनिमम Marks है ,वो 45  से 50 परसेंटेज Marks होने चाहिए  
    4. GNM Course  की एक खासियत है कि इसे Boys और Girls दोनों ही कर सकते हैं।  
    5. ANM Course कोर्स है इसे सिर्फ Girls ही कर सकती है। 


    Post पसंद आये तो share करे और Comment करके बताये। 

    Post a Comment

    0 Comments