Recent Posts


science student After 12th के बाद क्या करें

science student After 12th

science student 12 के बाद क्या करें 

हेल्लो  दोस्तों  जिन स्टूडेंट ने 12th  में PCM (Physics, Chemistry, Maths) किया है वो भी साइंस सब्जेक्ट से तो आज हम इसी टॉपिक पर बात करने वाले हैं कि जिन स्टूडेंट ने 12th  किया  है साइंस subject से  आगे उन्हे कौन सा कोर्स करना चाहिए आज हम इस पोस्ट में चर्चा करेंगे। Best Science Student After12th  पीसीएम  इसका मतलब फिजिक्स केमिस्ट्री मैथ्स और पीसीएम के बारे में इस पोस्ट मैं  20 कोर्सेस  जिनके पास में PCM था , तो अगर आपके 12th पास क्लास में पीसीएम था। 
  1. Engineering (B.Tech/ B.E)
  2. Eligibility Criteria- (योग्यता 
  3. B.Tech in Popular course 
  4. B.Tech के बाद क्या करें ?

तो आज हम इस बारे में बात करने वाले PCM के जोstudent हैं इन्हें After 12th के बाद कौन से कोर्स करना चाहिए देखे यहाँ परcourse की लिस्ट  निचे देख सकते है  -

  • Engineering (B.E/ B.Tech)
  • B.Arch
  • Intergrated M.sc
  • BCA
  • B.Com
  • B.Sc Degree
  • B. Des
  • CA Program 
  • BA
  • ICWA Program
  • CS Program 
  • LLB (Bachelar of Low)
  • Education (/teaching)
  • Travel and Tourism courses
  • Environment Science 
  • Fashion Technology
  • Hotel Managment
  • Designing Courses
  • Media/ journalism/ courses
  • Film/ Television Courses 
  • Defence (navy, army, air force etc.) 

Engineering (B.E/ B.Tech )


सबसे पहले कोर्से Engineering हम कर सकते हैं अगर हमारे पास PCM (Physics, Chemistry, Maths) है तो हम Engineering कर सकते है। 12th के बाद Engineering में जो Courses होते हैं B.E और B.Tech  करके भी हम इंजीनियरिंग लाइन में ही जाते हैं और B.Tech करके भी Engineering लाइन में जाते है।

उसके बाद B.Arch उसके बाद आता है। इंटीग्रेटेड M.Sc इसके बाद BCA फिर B.COM फिर B.SC डिग्री भी B. Des  CA  प्रोग्राम उसके बाद  है ICWA Program  इसके बाद CA Program  इसके बाद वे और कई सारे कोर्सेज है जैसे की देखें LLB  भी कर सकते हैं LLB  को कहते हैं Bachelor of Law इसके बाद Education Teaching यानी की टीचिंग लाइन में भी जा सकते हैं। Travel & Tourism Course  के Environmental Science Fashion Technology ,Hotel Management, Designing Course, Media Generation Courses  है। इसके बाद Film television course  से Defence  मतलब है नेवी आर्मी एयरफोर्स इन सब में भी जा सकते हैं उस कोर्स को कीजिए लेकिन इससे पहले आपको समझना जरूरी है कि किस कोर्स में क्या है और  B.Tech 
B.E और  B.Tech जहाँ पर आप इस पढ़ सकते हैं। 

जैसे  इंजीनियर बनने के लिए आपको B.Tech  या B.E करना होगा अगर आप इंजीनियर बनना चाहते हैं।  तो आपको B.Tech करना पड़ेगा यह B.E करना पड़ेगा ये दोनों कोर्स को करने में 4 वर्ष का समय लगता है। यानी की कोर्स का Time duration है। वह 4 वर्ष इसके बाद B.E और  B.Tech  करने के लिए आपको PCM (Physics, Chemistry, Maths) पास होना जरूरी है। यहाँ पर यह बता दिया गया है कि आपके पासPCM (Physics, Chemistry, Maths) होना जरूरी है ।
PHD क्या है ? PH.D की तैयारी कैसे करें हिंदी में

Eligibility Criteria-  (योग्यता )

 इसमें दिया गया है योग्यता के तौर पर एंट्रेंस Exam आपको एक एंट्रांस Exam देना होगा एंट्रेंस Exam देने कि आपके पास 12th में PCM तो होनी चाहिए और आपको 60% से पास होना जरूरी है कम से कम 60% होना चाहिए आपके पास 12TH में और इसमें आपको इंटरसेक्शन में दो Type के एग्जाम देने होंगे जिनमें से एक JEE mains Exam और JEE Advance exam  होते है।  आईये  देखते हैं JEE mains  Exam और JEE  Advance exam में क्या अंतर हैं अगर आपको प्राइवेट कॉलेज में Admission लेना है तो आपको JEE mains Exam देना होगा आपको JEE mains Exam की तैयारी करनी पड़ेगी। और कोर्सेज भी होते है, तो अगर आप Govt. College में Admission लेना चाहते हैं तो आपको JEE Advance exam की तैयारी करना बहुत ज़रूरी है करना जरूरी है वैसे तो donation देकर के भी  direct प्राइवेट कॉलेज में Admission कराया जा सकता है लेकिन जो Govt. College होते है, उनमे जो फीस होती है वो कुछ कम होती है प्राइवेट कॉलेज से कुछ कम होती है इसलिए Govt. College  में ज्यादातर लोग Admission लेते हैं और अगर आप Govt. College में Admission ले रहे हैं तो आपको JEE Advance exam की तैयारी करना कंपल्सरी है।  इसमें आप Direct Admission नहीं ले सकते हैं।

Jee mains और Advance क्या होता है पूरी जानकारी

B.Tech In Popular Courses 

 तो आइए देखते सबसे पहले जो B.Tech करेंगे उनमें पॉपुलर कोर्सेज कौन कौन से है क्योंकि B.Tech में कई सारे कोर्सेज हैं इसमें पॉपुलर कोर्सेज के नाम में आप निचे देख सकते है। 

  • B.Tech  in Civil Engineering (CE)
  • B.Tech in Computer Science & Engineering (CSE)
  • B.Tech in Electrical & Electronic Engineering (EEE )
  • B. Tech in Computer Science & Engineering 
  • B.Tech in Mechanical Engineering (ME)
  • B.Tech in Information and Technology  (IT)

अगर आपको  इनमे से किसी में  भी इंटरेस्ट है तो यह आपके लिए फिर इसके बाद B.Tech  के इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी यानी की (IT) किसी में भी Admission ले सकते है।  बहुत सारे कोर्स के नाम बताया गया है  आपको जो भी मतलब आपका Interest है .आप उसमें से चुन सकते हैं ,तो सबसे पहले आपको यहाँ पर बता देता  हूँ फिर हम बात करते है फीस की तरह प्राइवेट कॉलेज हैं।   उसमें 1 साल का  काफी लगभग 1 लाख होता है वैसे तो ये कोई मतलब फिक्स Fees  नहीं है होती है।  जरूरी नहीं है की साल  आप को  एक लाख जाए तो यह सिर्फ एक मैने आपको Idea बता दिया लगभग एक साल में आपका एक लाख खर्च हो सकता है। तो वैसे तो अलग-अलग कॉलेज में अलग-अलग फीस होती है, और आप ये Depend करता है। कि आप कौन सा कोर्स चुने गए बी. टेक में क्योंकि मैने आपको कोर्स के लिए लिस्ट  भी दिया है। इनमें से आप जो भी कोच चुनेंगे उनकी अलग-अलग फीस होंगी जो Govt. College  होती है उनकी फीस प्राइवेट कॉलेज से कुछ हद तक कम होती है तो इसलिए ज्यादातर लोग Govt. College   में Admission लेते हैं।

MBA क्या है ,कैसे करे ? पूरी जानकारी

B.Tech के बाद क्या करें ? 

और जब हम B.Tech पास कर लेते हैं,  B.Tech  क्लियर हो जाता है तो बहुत सारे लोग डायरेक्टली जॉब में भी चले जाते हैं तो आप डेट की जॉब में भी जा सकते हैं B.Tech करने के बाद लेकिन अगर आप को और आगे भी कुछ करना है तो आप B.Tech के बाद M.Tech कर सकते हैं।  यानी कि उसी में Master कर सकते हैं।  तो इस तरीके से आप B.Tech के बाद M.Tech भी कर सकते हैं।  या फिर पास जॉब का भी ऑप्शन होता है आप जॉब भी कर सकते हैं मैने आपको लिस्ट दिखाया कोर्स का आप उनमें से अपनी पसंद का कोर्स  जिसमे आपका इंटरेस्ट है वो कोर्स चुन सकते हैं।  और B.Tech करने के लिए आपको कई सारेGovt. College  भी मिलेंगे और प्राइवेट कॉलेज में भी एडमिशन मिल जाएंगे।  जहाँ से आप B.Tech की पढ़ाई कर सकते हैं।  B.Tech की पढ़ाई थोड़ी सी Hard होती है, इसमें आपको मेहनत करने की जरूरत होगी।  इसके बाद आप एक Successful बहुत अच्छे इंजीनियर बन सकते हैं। कोई भी बता दिया कि B.Tech करने का कोई एक तरीका नहीं है , तो आपको JEE Advance Exam  के लिए तैयार होना पड़ेगा और अगर आप Private में करना चाहते हैं तो उसके लिए मैने आप को बता दिया है।  आपको JEE  Mains  Exam की तैयारी करनी पड़ेगी , लेकिन आप प्राइवेट कॉलेज में डोनेशन देकर भी डायरेक्ट Admission ले सकते हैं इसमें आपको कोई भी एंट्रेंस एग्जाम नहीं देना होगा।  डायरेक्टली डोनेशन दे करके डायरेक्ट Admission आपका हो जाएगा। 
 और आप 12th के बाद  अपने इंटरेस्ट के हिसाब से करें आपका इंटरेस्ट किस में है , जब आप Entrance exam क्लियर कर लेंगे तो इसके बाद आपको जो भी marks मिलेंगे Entrance exam से उसके आधार पर आपको कॉलेज दिया जाता है।  तो आपको उसमें Admission लेना होगा यहाँ पर आपको किस subject  में इंजीनियरिंग करनी है।  तो यहाँ पर आप अपना subject  चुन सकते हैं कॉलेज में Admission लेने के बाद अब आपको इंजीनियरिंग  की पढ़ाई पूरी करनी होगी।  जो कि चार साल का होता है। 

Post a Comment

0 Comments