Recent Posts


IGNOU क्या है - Admission Qualification Advantage

IGNOU kya hai
IGNOU kya hai

IGNOU क्या है इसके साथ साथ हम यह भी बात करने वाले है IGNOU से Degree करने के क्या Advantage होते हैं। और क्या क्या loss होते हैं। IGNOU से कौन कौन से Course किये जा सकते हैं। यानी की वहाँ पर कौन कौन से Course Available है। और IGNOU से कैसे पढ़ाई की जाती है।  तो आपके इन सभी सवालों का जवाब आज आपको इस Post में मिलने वाला है तो Post शुरू से अंत तक जरूर पड़े।  

IGNOU  full Form In Hindi

Indira Gandhi National Open University 

1. IGNOU क्या हैं  (what is IGNOU )

IGNOU  के बारे में  थी हिंदी में भी इसे यही कहेंगे Indira Gandhi National Open University यहाँ से आप Open से Study कर सकते हैं तो यहाँ पर हम जानते हैं कि Open से कोई भी Course करने का क्या Advantage होता है क्या Loss होता है।  इन सभी बातों के बारे में अब हम आज इस Post में जानेंगे।  अगर आप IGNOU  से यानी की Open से कोई भी Degree कर रहे हैं तो आपको उसमें Marks Limit नहीं दी जाती है। यानी की आपको जरूरी नहीं कि इस Course को करने के लिए आपके पास Minimum इतने Marks होने चाहिए। तभी आप इस Course को कर सकते हैं  ऐसा कुछ नहीं होता उसमें आपको बस अपनी 12th पास होनी चाहिए 12th  है।

फिर आप अपने Graduation में Admission ले सकते हैं चाहे आपके Percentage कितने भी कम क्यों न हो। आपको सिर्फ और सिर्फ पास होना है अपने 12th  में तो इसमे Marks की जो Limit होती है।  वो बिलकुल नहीं होती है अगर आपके 12th में कम Marks आते हैं। और अगर आप कोई अच्छा Course करना चाहते हैं जिसके लिए आपको अच्छे College में Admission नहीं मिल पा रहा है। क्योंकि आपके Marks कम है तो फिर आप IGNOU  से कर सकते हैं क्योंकि यहाँ पर आपको Admission मिल जाएगा और यहाँ से आप Degree भी हासिल कर सकते हैं।
Ias kya hai IAS ki teyyari kaise kare 

2.  IGNOU  Age Age Limit /Qualification 


दूसरी बात नो Age Limit इसमें कोई Age Limit भी नहीं होती है कुछ ऐसे Course होते हैं जिनमें एक Age Limit होती है। जैसे अगर आपने अपने 25  का Age cross कर लिया है। तो फिर आप उनको उसको नहीं कर सकते हैं लेकिन IGNOU से आप किसी भी Course को कर सकते हैं।  इसमें Age Limit नहीं है। आपकी चाहे कितनी भी ज्यादा Age हो आप कर सकते। जैसे की मान लीजिये आपने बीच में पढ़ाई का Gap कर लिया है। और आप Job कर रहे थे बीच में अब आपको दोबारा से अपनी पढ़ाई Start करनी है।  आपने सिर्फ 12th करके फिर पढ़ाई छोड़ दी थी। अब आपको दुबारा पढ़ना है और की Age बहुत ही ज्यादा है 30 cross हो चुकी है। 

या 25  cross हो चुकी है तब भी आप IGNOU से कर सकते हैं। कोई सा भी Course जिसमे आपका Interest हो तो 
आप अपनी पड़े पूरी कर सकते है।  अब  आपको  पता चल गया कि IGNOU में न तो माँ
तक हमको पता चल गया कि IGNOU में ना तो Marks Limit होता है ना ही Age Limit होता है। और IGNOU एक Open University  है। जहाँ से आप घर बैठे पढ़ाई कर सकते हैं और आपको सिर्फ और सिर्फ Exam  देना होता है। 


3. IGNOU मान्यता प्राप्त हैं और Advantage क्या है (Recognized)

 रिकॉगनाइज के बारे में तो IGNOU है ये Fully Recognized यानी की मान्यता प्राप्त है। यहाँ से अगर आपको कोई Degree  मिलती है,  तो उसकी Value जरूर होगी इसके बाद हम बात करते हैं Full Certificate value के बारे में कुछ लोगों का ऐसा मानना होता है , जो Regular Degree करते हैं जिनके पास Regular Degree  का Certificate होता है।  वो ज्यादा Valuable होता है और Open Degree का जो Certificate होता है. वो कम Value  होता है तो ऐसा कुछ भी नहीं हैं IGNOU से अगर आप कोई Degree करते हैं। तो उस Degree का जो आपको Certificate मिलता है।

उसकी उतनी ही value होगी जितना की एक Regular से करने वाले Student को जब Certificate मिलता है तो Certificate की value होती है SEM उतनी value होगी बिल्कुल भी कम Value नहीं होगी क्योंकि ये Fully Recognized हैं। तो इसकी Same value होगी Certificate की तो जब आप IGNOU से कोई भी Course कर ले है , फिर आपको Degree मिल जाती है। और आप Job के लिए जाते हैं तो वहाँ पर आपकी डिग्री होगी उसकी पूरी Value होगी जितना की एक Regular से करने वाले Student की डिग्री की Value होती है।

MBA KYA HAI MBA KAISE KAREN FULL INFORMATION IN HINDI

4. Time management 

Time management के बारे में मान लीजिये अगर आपके पास Time नहीं है आप Job  भी कर रहे हैं।  और आपको पढ़ना भी है और अपनी Degree भी करनी है तब आप Open university से कर सकते हैं। तब आप Open से कर सकते हैं।  इसे आपके पास एक मौका होता है अपना Job  करने का और साथ में अपनी पढ़ाई पूरी करने का यह एक Central university है (केन्द्रीय विश्वविद्यालय ) हैं।  और उसका जो Main Branch है वो Delhi में हैं।  IGNOU में आप Online  Admission करा सकते हैं। Online Books पा सकते हैं और Online   उसके Lectures भी Available होते है। उन्हें भी देख सकते हैं इसके बाद जो अगली बात हैं अगर आपके पास Time है और आपकी Financial condition भी Week नहीं है।  

और आप Job भी नहीं कर रहे हो तो फिर आपको Open degree ना करके Regular से ही करना चाहिए।  जब आपके पास Time है। तो फिर आप Regular से कीजिए। degree अगर आप Job भी नहीं कर रहे हैं आप Daily College जा सकते हैं तो फिर आप Regular से ही कीजिए लेकिन अगर आप Job कर रहे हैं।  आपके Daily College जाने का Time नहीं है आप Daily College नहीं जा सकते हैं। लेकिन आपको अपनी degree पूरी करनी है।  तो फिर आप कोई भी अपन यूनिवर्सिटी से degree कीजियेगा।

BA KYA HAI BA KE BAAD KOUN SE COURSE KARE FULL INFORMATION IN HINDI



और अगली बात ये है की Open university से कौन Student degree करते हैं अगर आप कोई भी diploma course कर रहे हैं।  कोई भी Professional course कर रहे हैं या फिर UPSC / SSC या फिर किसी भी Competitive exam की तयारी कर रहे हैं। तो फिर आप अपनी Graduation की degree  Open से ही कीजिए क्योंकि जब आप Open से degree करते हैं तो फिर आपके पास degree भी हो जाती है। 

हैं साथ में आपका Time भी बचाता है और उस Time को आप Use कर लेते हैं उस Exam की तयारी करने में और उस Exam के लिए आप Coaching लगवा सकते हैं। तो उस Time का सही Use कर सकते हैं। तो अगर आप कोई Diploma Course  कर रहे हैं कोई Professional course वगैरह कर रहे हैं। या फिर किसी भी Competitive exam की तयारी कर रहे हैं तो फिर आप Open से कर सकते हैं। 

5. IGNOU में Admission कैसे करें 

 ग्रेजुएशन IGNOU में Admission साल में 2 बार हो है अगर मान लीजिये आपने एक मौका Miss कर दिया Admission कराने का तो फिर आप को एक साल का Wait नहीं करना पड़ेगा केवल 6 महीने के बाद ही आपको फिर से एक opportunity मिलेंगे Admission कराने का तो इसमें एक बार Admission  होता है मई-जून के Month के आसपास और दूसरी बार Admission होता है दिसम्बर-जनवरी के आसपास तो आपको 2 मौके मिलते हैं।  अगर आप एक बार Admission नहीं करा पाए किसी वजह से तो आप दूसरे Try कर सकते हैं तो इसलिए आपको पूरे एक साल का wait नहीं करना पड़ेगा। ना  ही 6 महीने का Wait करना पड़ेगा अगर आपको इग्नू में Admission के बारे में ज्यादा Information चाहिए। तो आप इसके Official website  परVisit  कर सकते हैं पर आपको Admission और Exam सब चीज़ के बारे में पूरी Information मिल जाएगी।

SCIENCE STUDENTS 12TH KE BAAD KOUN SA COURE KARE FULL INFORMATION 

6. IGNOU  में Fess कितनी हैं 

 अगर बात की जाए IGNOU  में Fess  के बारे में जो आप Regular से Degree करते है कही से भी तो उससे आपकी कम Fess  लगेंगी यानी कि इसमें थोड़ी कम Fess  लगती है। जब आप कोई Degree regular से करते हैं तो आपके पास Degree के साथ साथ Knowledge भी होता है।  यानी कि आपके पास Learning experience होता है। तो अगर आपके पास Time है तो आप College जा करके या नहीं Regular से ही पढ़े। लेकिन Time नहीं है तो फिर आप Open का रास्ता चुनने लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है की Open से अगर कोई Degree करता है तो उनके पास Knowledge नहीं होता। या फिर Learning experience नहीं होता आपके पास भी Knowledge हो सकता है Learning experience हो सकता है। 

अगर आप Open से Degree करने के बावजूद घर बैठके पढ़ाई करते हैं। तो अगर आप नहीं पढेंगे तो आपके पास Learning experience  बिल्कुल नहीं होगा। तो अगर आप Open से भी Degree कर रहे हैं।  लेकिन घर बैठ के पढ़ रहे हैं तो आपके पास Learning experience भी उतना ही होगा जितना की एक Regular student के पास होता है।  या उससे ज्यादा भी हो सकता है। अगर आप Hard workकर रहे हैं।  Open से Degree  करने में आपको हफ्ते में एक बार College जाना होता है। जबकि Regular Degree  करने वाले student  हफ्ते में 4-5 बार College चले जाते है।  तो अगर आप अपन से Degree कर रहे हैं। तो इसमें कोई बुराइ नहीं है आपकी और साथ में आप घर पर जरूर पड़ेगा ताकि आपके पास  Learning experience  हो सके Degree तो आप को मिल जाएगी Degree  के साथ साथ आपके पास  Learning experience यानी की Knowledge भी होना चाहिए।

KHATA BOOK APP KYA HAI KAISE DOWNLOAD KARE 

8. IGNOU के Courses 

IGNOU Diploma courses -

  1. DAQ - Diploma In Aquaculture 
  2. DCCN - Diploma In Critical Core Nursing 
  3. DDT - Diploma In Dairy Technology 
  4. DECE - Diploma In Early Childhood Care and Education 
  5. DEVMT - Diploma In Event Management 
  6. DEPT - Diploma In Fish Product Technology
  7. DPP- Diploma In Paralegal Practice
  8. DIR - Diploma In Retailing 
  9. DMT - Diploma In Meat Technology 
  10. DNHE - Diploma In Nutrution and Health Education  
  11. DPVCPO -  Diploma In  Value Added Products Form Cereals Pulses Oilseed 

IGNOU Bachelor Courses -

  1. B.A -  Bachelor of Arts 
  2. B.CA -   Bachelor of Computer Application 
  3. B.com -  Bachelor of Commerce 
  4. B.com -  Bachelor of  commerce (Accounted of Finance ) 
  5. B.com -  Bachelor of  commerce (Finance Course Accounting )
  6. B. s.c -  Bachelor of  Science 
  7. B.SW -  Bachelor of   Social Work 

IGNOU Master courses - 

  1. MAAN - Master of  Anthropology 
  2. MADVS - Master of  Arts (Development Studies )
  3. AAGD - Master in Gender and (development studies)
  4. AAH - Master of  Arts in History 
  5. MAPS - Master of  Pschology 
  6. MAPY - Master of  Philosophy 
  7. MARD - Master of  Art in Rural Development 
  8. M.A.WSG -  Master of  Arts Women and Gender Studies 
  9. M.CA -  Master of  Computer Application 
  10. M.COM - Master of  Commerce 
  11. M. Com FT - Master of  Commerce in fin and Taxation 
        ये सभी Courses  IGNOU से कर सकते है आप का Intrests जिस भी subject में वह course  आप IGNOU से कर सकते है। 


7.  IGNOU से Technical course ना करें 


जब आप कोई Technical course करो चाहते हैं। तब आप हमेशा इस बात का ध्यान रखेगा कि आप इस Course  को Regular से ही कीजिए। क्योंकि Technical course  में experience भी बहुत ज्यादा Demand होती है। यानी कि आपके पास experience होना चाहिए। अगर आपTechnical course  कर रहे हैं तो फिर इसमें आपको experience की जरूरत पड़ती है।  तभी आप कहीं पर भी Interview देने जाएंगे तो आप Interview दे पाएंगे अपने Interview में पूछे गए सवालों का अंतर दे पाएंगे जब आपके पास Knowledge  होगा तभी तो अगर आप कोई भी technical course करना चाहते हैं। तो ज्यादा से ज्यादा Try कीजिए Regular  से करने का और अगर आप फिर भी Regular से नहीं कर पा रहे हैं।  नहीं मैने छुपा रहा है फिर आप ओपन से ही बेशक कीजिये लेकिन घर बैठ के भी जरूर पढ़ाई कीजिये। ताकि आपके पास experience होगा Degree के साथ साथ experience होना भी बेहद जरूरी है तो Finally IGNOU के बारे में हम ये कह सकते हैं कि अगर आप Open university से Study करते हैं। तो इसमें कोई बुराइ नहीं है इसमें अगर आप घर बैठ के पढ़ते नहीं है तो यह ग़लत है क्योंकि अगर आप पढ़ेंगे नहीं तो आपके पास Knowledge नहीं होगा।  Learning periods नहीं होगा फिर जो Student Regular से कर रहे हैं उनके पास आ के मुकाबले ज्यादा Knowledge होगा। 



Post a Comment

0 Comments