Recent Posts


PHD क्या है Qualification Fess Information in हिंदी में

PHD  उस Course के बारे में Information ,उसकी तैयारी कैसे करे, उसके लिए Qualification और Age क्या होनी चाहिए।  इसमें क्या पढ़ाया जाता है और क्या सिखाया जाता है।  यह सारि  Information आपको उस कोर्स से Related Information होना चाहिए।  जैसे की हम आज आपको Information इस पोस्ट के द्वारा बताया जा रहा है की PHD क्या होता है , कैसे करे, Qualification  क्या हैं  , इस Course करने के बाद आप कहा नौकरी कर सकते है।  और बहुत Information  यंहा प्राप्त हो जाएगी।

PHD ki teyyari kaise karen
PHD ki teyyari kaise karen 

PHD  एक बहुत ही उन्नत degree  है , जिसको करने के बाद आपके नाम के साथ नाम  Dr.  लग जाता है।
इस course को करने के लिए बहुत मेहनत और सब्र भी रखना होता है।  क्योकि यह course  की पढ़ाई  करना बहुत कठिन होता है , आपको स्कूल या  से ही इसकी तैयारी सुरु कर देनी चाहिए , ताकि आपको किसी एक विषय के साथ PHD   करने में आसानी हो।  इस course को पूर्ण कर लेने पर आपको degree  मिलती है , जब आप PHD course में योग्य हो जाते है।
  1. PHD  क्या है , PHD का फुल full form  होता है  ?
  2. PHD कैसे  करें  ?
  3. PHD की Fess कितनी होती है  ?
  4. PHD कितने year का होता है ?
  5. PHD के लिए Qualificationक्या  है  ? 
  6. PHD  करने के क्या फायदे है  ?

1.  PHD  क्या है ? इसका full form  क्या है ?

PHD जिसका फुल फॉर्म " डॉक्टर ऑफ़ फिलोसोफी " (doctor of philosophy ) जो की एक Highest degree मानी जाती है , यह course  पुरे 3  years का होता है।  यह Course करने के बाद आप के नाम के आगे  डॉ.  लग जाता है।  इसे डॉक्टरल degree मानी जाती है। अगर आप भी  यह course  प्राप्त कर  लेते है हो आप College में प्रोफेसर न सकते है।  अगर आप किसी भी Subject  पर रिसर्च करना चाहते है तो इस course  प्राप्त कर रिसर्च शुरू  कर सकते है।  इसके लिए यह course आपके होना जरुरी होता है।  यह course पूरी कर लेने के बाद आपके पास किसी भी एक Subject  का भरपूर ज्ञान हो जाता है।  आप उस Subject  में एक्सपर्ट हो  जाते हैं , क्योकि यह किसी एक Subject  पर गहरा Research कराया जाता है। 
लेकिन आपको PHD करने से पहले ध्यान रखना है की आप Postgraduate से किसी भी एक Subject  में master degree  होना चाहिए।  जिस Subject  में आप ज्यादा रूचि रखते है वह Subject  चुन सकते  है।  और अच्छी  पढ़ाई  कर Postgraduate पास करे काम - से काम 60 % हो होना ही चाहिए।

ये भी जरुर पड़े  जेईई (IIT ) kya hai full information in hindi

2.  PHD  के लिए क्या Qualification है ?

अगर आप PHD करना ही चाहते है तो आपको यह  बातें जरुर ध्यान रखे की आप 10 वी के बाद आप जिस विषय में ज्यादा रूचि रखते है वही Subject  कर चयन करे , मतलब की वह Subject  आपको बहुत अछि तरह से  जल्दी समझ में आ जाता हो और आप इसमें अच्छे अंक ला सकते है इसे Subject  का चयन करना जरुरी होता है PHD करने के लिए। 
  1. 11 वी में अच्छा Subject  चुने और  अच्छे अंक से 12th  पास करे वो भी कम - कम 60 % होने चाहिए। 
  2.  आप graduate   में 55 % से 60 % अंक से ऊपर की अंक प्राप्त करें 
  3.  आपके पास Master's degree होनी चाहिए। 
  4. आपको graduate  और Post graduate में 55 % - 60 % से अधिक अंक लेके आये क्योकि  आपको Entrance exam  देना होता हैं , जिसमे कुछ college में अलग -अलग होती है। 

3.  PHD  की तैयारी कैसे करें ?


1  12th   पास करे ?

अगर आपको PHD course  करना है तो आपको 11th  में इसे Subject  का चयन करना होगा जो आपके लिए सरल हो।  और आपको किसी भी प्रकार की degree प्राप्त करना है तो आपको 12th  पास करना जरुरी होता है।  और PHD  के लिए तो 11th  से ही आप अच्छा Subject  कर चयन करे ताकि आपको 12th के बाद graduate और Post graduate  में ज्यादा समस्या न हो।  और आप अच्छे से अच्छे अंक के साथ पास हो जाये।  जो आपको PHD करने में आसानी होगी।

 2.  स्नातक पास करे  ? (graduate )

अगर आप 12th  पास करने के बाद आप 12th  के Subject  में से ही Subject का चयन कीजिये।  इसके बाद आप graduate के लिए आवेदन करेंगे। PhD courseकरने के लिए आपको Entrance exam पास करना होता है। इसलिए आपको इसमें भी अच्छे अंक प्राप्त करने होंगे।  और साथ ही आपको Entrance exam  ही तैयारी भी आपको graduate से सुरु कर देनी चाहिए। और graduate  में अच्छे अंक प्राप्त करे।  

3.  मास्टर डिग्री पास करे ? (Post graduate)

अब graduate पूरा करने के बाद आप Master's degree  के लिए अप्लाई करे यह 2  साल की degree  होती है।  इस degree   में किसी एक Subject को लेकर पढ़ाई  करना होता है , तो आप वो Subject कर चयन करे जो आपको ज्यादा अच्छा लगता हो।  आप जिस भी Subject से PHD करना है।
ये भी जरूर पड़े  आईएएस ki teyyari kaise kare ।


4. UGC  NET  और  JRF क्या है ?

Master's degree  पूरी कर लेने के बाद आपको कुछ Exam देने होंगे इन Exam हो पास करने के बाद ही आप PhD course  के लिए योग्य होंगे  निम्न तरह से समझ   है।  

 NET परीक्षा क्या है
NET यानि National Eligibility Test दिसंबर 2018 से NTA द्वारा किया जाता है। इस Exam में केवल Postgraduate  Student  भाग ले सकते हैं। इस Exam  में न्यूनतम मानकों को पारित करने के बाद, Student को universityस्तर पर PhD, M.Phil, College व्याख्याता, Junior Research Fellowship  आदि के लिए योग्य माना जाता है।

NET Exam के लिए 2 प्रकार के मानदंड हैं जो निम्नानुसार हैं:

NET  के लिए AGE क्या है ?
सिर्फ उत्तीर्ण और NET Exam के लिए किसी प्रकार की कोई आयु सीमा नहीं है। आप किसी भी समय NET  Exam  के लिए आवेदन कर सकते है। 

JRF  के लिए Age क्या है ?

JRF ( National Eligibility Test)के लिए न्यूनतम Age मानदंड तय किए गए हैं। जेआरएफ 30 के लिए अधिकतम Age  सीमा निर्धारित की गई है।

शैक्षिक योग्यता
NET Exam में भाग लेने के लिए, उम्मीदवार को 55% अंकों के साथ post graduation  होना चाहिए। इसमें भी श्रेणी के अनुसार marks  का प्रतिशत निर्धारित किया गया है।
सामान्य श्रेणी के लिए, post graduation   में 55% अंक होना अनिवार्य है।
OBC (Non-creamy layer ) जैसे आरक्षित वर्ग के लिए,SC / ST / PWD  में न्यूनतम 50% अंक होना चाहिए।
जो Student वर्तमान में post graduation  के दूसरे year में हैं, वे भी इस Exam  में भाग ले सकते है। 

NET  lecturer 
NET Exam  के लिए न्यूनतम Cut of  list  जारी की जाती है, यदि आप इसमें सफल होते हैं, तो आप university या College  में व्याख्याता के पद के लिए पात्र हैं।

जूनियर रिसर्च फैलोशिप 

JFG के लिए NET परिणाम के समय एक अलग Cut of  list जारी की जाती है। यदि आप इस list  में आते हैं, तो आप अनुसंधान कार्यक्रमों में भाग ले सकते हैं और इसके लिए UGC द्वारा छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाती है।  


5.  PHD  करने के क्या क्या फायदे है ?

  1.  PHD Highest degree  मानी  जाती है। 
  2.  PHD करने के बाद आपके नाम के आगे डॉ. लग जाता हैं।  
  3. PHD करने के बाद आप College में Lecturer बन सकते है। 
  4. PHD करने के बाद आप अपने Field  में एक्सपर्ट बन जायेंगे। 
  5. PHD करने के बाद आप Research and Analysis  कर करते है। 
  6. PHD करने के बाद आप किसी भी प्रकार की Job के लिए Apply कर सकते है। 
  7. PHD करने के बाद आप Creator of information भी कहलाते है। 
दोस्तों या थी  PHD  क्या है कैसे करे और इसकी योग्यता है  से जुडी कुछ जानकारी उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी  लगी होगी।  " PHD  क्या है कैसे करे और इसकी योग्यता है  




Post a Comment

0 Comments