Recent Posts


Antivirus और Virus क्या होता है


Antivirus और Virus के बारे में Information आपके साथ Share करने जा रहा हुँ  जो लोग Computer का Use करते हैं  है उनके लिए यह Post बहुत ही Impotent हैं। 
जैसा की आप जानते है की यह युग Computer का युग है।  और हमारे इस युग में Computer का अत्यधिक Use किया जाता है।  छोटा से छोटा काम भी Computer पर होने लगे है।  और बहुत ज्यादा लोगो के सामने यह Problem आती है की हमारा Computer चलते चलते Slow हो जाता कभी On होने में Problem का सामना करना पड़ता  है। तो  इसके बारे में आपको Information देने जा रहा हूँ।

Virus क्या हैं ? (What is virus)


antivirus and virus kya hota hai

आज के समय में हर कोई person के घर -घर में Computer का use किया जाता है , जो Computer और Smart Phone का Use किया है वो लोग  Virus का नाम तो सुना ही होगा। और आज का युग Internet का युग है तो अधिकतर लोग Internet का Use करते ही है , और Virus Computer की दुनिया का सबसे खतरनाक जीव  हैं। ये Computer , smart phone और कई Electronic device (gadgets ) के लिए बहुत Harmful पहुंचाता  हैं।  यदि यह एक बार किसी System में घुस जाय  तब से यह धीरे -धीरे  हानि पहुँचाने लगता है User को जरा सी भी Information भी  नहीं होती।  और Computer में प्रवेश कर लेता है तो आपका data को भी नष्ट कर देता है। Virus Internet से बहुत ज्यादा Computer में आते हैं ,जो लोग Internet चलाते  है उनके gadgets में कब प्रवेश कर जाता है User को कोई Information नहीं होती 
जैसा की हमारे शरीर  के लिए virus  Virus ठीक नहीं है , और ये  हमारे Body में घुस कर बीमारी फैलाते  हैं  और उपचार न किया गया तो यह एक बहुत बड़ी disease बन जाती हैं।  ठीक उसी प्रकार Computer में यह Virus करता हैं।  इसलिए इस की Information सभी Computer User को Information होना जरुरी हैं। 

Virus के disadvantage (हानिकारक )

1.   पहले की तुलना में Computer का Slow हो जाना 
2. Hard Disk में Store Data को हानि पहुँचाता  हैं 
3. यह Computer का Hard Disk भी ख़राब कर सकता हैं 
4. Out Put और Input Device सही से Work न करना

antivirus and virus kya hota hai


Anti virus क्या हैं ?

Anti virus जो हमारे Computer  को अंदर से security  Provide करता हैं  जैसे की Internet का उपयोग जब हम Computer  में करते है तो कई Website में मालवेयर ,virus होते हैं  जो बिना किसी User के Permission में Computer  में store होने लगते हैं। ये जो अनचाहे virus हमारे Computer  में आते है ,इन्हें  Anti virus रोकता और हमारे Computer को Secure रखने में हमारी मदत करता हैं  
Anti virus यह एक Software होता हैं। इसे हमारे Computer में यूज़  करने के लिए इनस्टॉल करना होता है।  
Antivirus हर Computer में Install होना आवश्यक है जैसे की  हमारे जीवन में डॉक्टर virus को शरीर  में आने से रोकता है ,ठीक उसी प्रकार  Anti virus हमारे Computer में आने वाले अनचाहे virus को रोकने में बहुत सहायता करता हैं। हर दिन आने वाले नई -नई- virus को रोकने में help करता हैं। 

(Antivirus) एंटीवायरस  कितने Type होते हैं ?

1. Net protector Antivirus pro
2. Net protector Antivirus total security 
3.  norton  antivirus 
4. norton Utilities 
5.  norton  antivirus 
6. McAfee total protection
7. Quick heal antivirus

कौन सा Antivirus Install करें ? 

Market में और बहुत से एसे Software उपलध हैं  , जो आपको Market में अलग -अलग Price में मिल जायेगा।  आपको अपने  Computer के लिए इनमे से कोई भी  Use कर सकते हैं  , लेकिन में  5  Year से  Ner Protector Antivirus का use कर रहा हूँ  तो में इनमे से Best Ner Protector  प्रो  की ही advice आपको दूँगा  
netprotector  pro और Net  protector  total  security  ये दोनों ही  एक ही Edition हैं  , और वर्क भी सेम  ही करते हैं  लेकिन इनके Price में थोड़ा  Change हैं  20 -40  रूपए का अंतर हैं।  और आप  Online भी खरीद सकते  हैं  amazone और  flifcart  से  Online प्राप्त कर सकते हैं।  netprotector  की की कीमत  500 -700  की बिच  में मिल जायेगा , और इससे दूसरा Antivirus  use करना है तो 500 -1200 रूपए  के  बिच में Purchase सकते हैं। 
और अपने Computer  को  Secure  प्रदान कर सकते हैं।




Post a Comment

0 Comments