Recent Posts


IAS की तैयारी कैसे करे- syllabus Qualification Age

Life  में हर  किसी का सपना होता है की वह पढ़ाई  कर के एक अच्छी  Job पा सके।  अगर आप भी अपने देश और समाज की सेवा करने चाहते है तो आपके लिए ये पोस्ट  IAS की तैयारी कैसे करें।  बहुत ही आवश्यक हैं।  बहुत से Student ऐसे है की वह बहुत कुछ करना चाहते है पर उन्हें सही समय पर सही Guidance न मिलने के करना उनके हाथ Failure ही लगती है। 

जैसे गांव के Student को सही Information  नहीं मिलती वैसे भी गांव में Information ज्यादा नहीं मिल पाती है जिसके कारण Student आगे बड़  नहीं पता है, उसे पढ़ाई की रणनीति कैसे तैयार करें , Exam का Celebs क्या है ,Exam  में बैठने के लिए क्या Qualification होनी चाहिए , Age सीमा  क्या है , Exam कितने चरणों में होती है, आदि के बारे में Information नहीं हो पाती है।  तो दोस्तों आज हम IAS की तैयारी कैसे करें  
ias ki teyyari kaise karen
ias ki teyyari kaise karen 



  • IAS  क्या हैं  
  • IAS  का फुल फॉर्म 
  • IAS  की तैयारी के लिए क्या Qualification 
  • IAS  की तैयारी के लिए Age क्या होनी चाहिये 
  • IAS  की परीक्षा के लिए क्या syllabus  हैं 
  • IAS की तैयारी कैसे शुरू  करे 


  • IAS  की Exam UPSC ( Union Public Service Commission )  के द्वारा आयोजित की जाती है , जिसमे IAS,  IFS, IPS , NDA, CDS जैसी अन्य 24  पदों की Exam  upsc  की आयोजित करता है। इसमें से IAS बहुत अछी JOB मानी  जाती है ,यह बहुत अच्छी  Govt. job है।  जो आज से समय में सभी लोग पाने की कोसिस करते है।  लेकिन इसे हासिल करना उतना भी Easy नहीं है , आप ये न सोचे की हम कमजोर है अगर आप IAS आप भी अच्छी मेहनत कर के इस Job को पा सकते है और देश की सेवा कर सकते है।  इस Exam    को पास करने के लिए कुछ Student 6  month में ही पास कर लेते है , या तो कुछ इसे 3  साल तक भी मेहनत  किया जाय  तो कम पड़  जाता हैं।  आपको IAS  Exam   पास करने के लिए आपको उसकी पूरी information होना चहिये और पढ़ाई करने के लिए अच्छा  Guidance और सही रणनीति बनाकर Exam  पास कर सकते हैं।


    1.  IAS क्या है ?

    IAS  (Indian Administration service) जो की एक प्रशासनिक सेवा अधिकारी होता है।  जिसे हम ज्यादातर जिला Collector के नाम से जानते हैं।  यह देश  की सबसे Complex exam  मानी  जाती हैं।  जिसको UPSC  (Union Public Service Commission)  आयोजित करता हैं।  यह भारत की Central संस्था हैं , इसमें 
    IAS,  IFS, IPS , NDA, CDS जैसी अन्य 24  पदों की परीक्षा upsc  की आयोजित करता है। Civil service exam  में  जो Student ने Top Rank हासिल करने के बाद ही Candidate Civil Service  में  (प्रशासनिक अधिकारी ) के लिए Appointed किया जाता है।

    2. . IAS  के तैयारी के लिए क्या Age होनी  चाहिए 

    Ias की exam  में शामिल होने  के लिए या फिर UPSC से सम्बन्धी किसी भी अन्य पदों के लिए नयूनतम Age  21  वर्ष है  जिसमे से कुछ विशेष वर्गो के लिए Age में कुछ छूट दी जाती है।  
    general  वर्ग - 32 Year 
    OBC   - 35 Year ( 3 साल की छूट )
    ST /SC - 37  Year ( 5  साल की छूट ) 
    EWS - 32 Year  ( कोई लिमिट नहीं )
    विकलांग  (Disabled) -  40  ( 10 साल की छूट )

      ये भी जरूर पड़े -  Adhar supervisor kya hota hai full information in hindi 

    3 . IAS की तैयारी कैसे करे ?

    आपको सबसे पहले IAS  की EXAM का syllabus के बारे में जानकारी होनी चाहिए , जो बिना syllabus के तैयारी करना लगभग असंभव है , अगर आपको syllabus का उचित ज्ञान होगा   तो ही आप सही टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई  शुरू  कर सकते है , और UPSC  के द्वारा IAS  परीक्षा हर साल आयोजित कराई  जाती है।  जिसमे आप application है।  application  करने के लिए आपको UPSC  की Official website  online apply click here  पर visit कर application  कर सकते है  और समय- समय पर Update पा सकते है जैसे Admit card, result, exam , और अन्य जांनकारी। 

    4 .  IAS  की तैयारी के लिए Qualification 


    जैसे की हम ऊपर IAS की EXAM में शामिल होने के लिए Age सीमा  के बारे में information मिली।  यह सारी  Qualification पूरी करने के बाद candidates को किसी भी विषय में स्नातक  (graduate BA, BSC, B.com ,Bca ) पास होना आवश्यक है।  अगर आप graduate  में Final Running में है तो आप भी इस EXAM  के लिए Application कर सकते है।  लेकिन main EXAM  में शामिल होने के लिए आपको आपके पास Bachelor Degree  होना आपवश्यक है।  अन्यथा आप Preliminary examination  देने के बाद Degree  न होने के कारण Preliminary examination में शामिल नहीं हो पाएंगे। 

    5 .  IAS  की तैयारी के लिए syllabus 

     आपको IAS  Officer बनने के लिए यह EXAM पास करना होता है , जिसमे EXAM  3 अंको में आयोजित होती है।  candidates को इन 3  चरणों में उत्तीर्ण होना आवश्यक है। 
    1. Preliminary examination
    2.  Main exam
    3. Interview


    1. प्रारम्भिक परीक्षा  

    यह  Exam का First stage होता है  जिसे  उत्तीर्ण करने के बाद Second stage की EXAM  में बैठने के लिए candidates पात्र होता है।  दूसरे चरण की Main exam  में शामिल होते है UPSC के द्वारा Civil examination  के लिए नए प्रणाली के अनुसार Preliminary examination  में दो प्रश्न पत्र  होते है जिसमे General ability  और Civil service option type test  देना होता hai ।  प्रश्न पत्र  Objective type के होने जो 200 -200  अंक के होंगे। 

    IAS  परीक्षा पेपर 1 

     पेपर 1  में 200  अंक के प्रश्न वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते है जिसके लिए आपको 2 घण्टे का समय दिया जाता है।
    • current information -Important events of international and national
    • सामान्य Science 
    • environment 
    • Indian politics - Constitution, judicial system etc.
    • World Geography and Indian Geography - India and World Economic and Physical Geography
    • Social development and economic - sustainable development, social sector initiatives. Inclusion etc. 
    • history of India 

    IAS  परीक्षा पेपर 2  

    इसमें भी पेपर 1  की तरह ही 200  अंक के प्रश्न पूछे जायेंगे जो 2  घंटे का होगा। 
    • डेटा व्याख्या (Data interpretation )
    • सामान्य मानसिक योग्यता (General mental Ability)
    • समझ (Comprehension )
    • संचार कौशल सहित पारस्परिक कौशल  
    • तार्किक क्षमता  (logical reasoning )
    • समस्या को हल करना और निर्णय लेना आदि। 
    ये  भी जरूर पड़े  - JEE kya hai full information in hindi 

    2.  main Exam  


    यह Exam   का Second Stage होता हैं  First Stage  में उत्तीर्ण होने वाले candidates का चयन दूसरे यानि main Exam  के लिए होता hai ।  इसमें Preliminary examination  के 2 -3  माह के अंतराल में ही मुख्य Exam   आयोजित की जाती हैं।  इसमें Descriptive type  के प्रश्न पूछे जाते है।Preliminary examination  में Objective पूछे जाते हिअ लेकिन इस Exam   में उसके विपरीत Descriptive प्रश्न पूछे जाते है।   कहा जय तो आपको word में उत्त्तर लिखना होता है।  इसको उत्तीर्ण करने के लिए आपकी लेखन शैली अछि होनी चाहिए जिससे आपको अच्छा Rank प्राप्त हो और IAS Exam  की Subject का चयन एक Important होता है इसी पर आपकी Success निर्धारित होती है।  खा जा सकता है आपको एक अच्छा Subject का  selection करना होगा जिसमे आप अच्छी  रूचि रखते है। 
    main Exam  के लिए प्रश्न पत्र निम्न प्रकार हैं -

    1.  प्रश्न पत्र 1  - निबंध
    2.  प्रश्न पत्र 2  - सामान्य अध्ययन (Culture and Indian Heritage, History of the World, and Geography
    3.  प्रश्न पत्र 3  - सामान्य अध्ययन 2  ( Constitution, administration, politics, social justice, and international relations )
    4.  प्रश्न पत्र 4.  - सामान्य अध्ययन 3.  ( Economic Development, Environment, Technology, Disaster Management, Biodiversity )
    5.  प्रश्न पत्र 5  - optional subject  - पेपर 1
    6.  प्रश्न पत्र  6  - optional subject - पेपर 2 
    7.  सामान्य अध्ययन  - (Expression )

    6 . साक्षात्कार  

    Preliminary and main examination पास करने के बाद candidates  को Interview के लिए बुलाया जाता।  यह Exam का Last Stage  होता है जिसमे सफल होने पर आपकी Job पक्की हो जाती है. इस Exam का कोई syllabus नहीं कहा  से पूछ ले कोई नहीं जानता है।  IAS  Interview  में थोड़े अलग प्रकार के Questions पूछ सकते है।

    Post a Comment

    0 Comments